Monday, May 20, 2024
Advertisement

August 2023 Horoscope: अगस्त माह इन राशियों की चमका सकता है किस्मत, जानें मेष से मीन तक सभी राशियों के लिए कैसा रहेगा यह महीना

Monthly Horoscope August 2023: अगस्त का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में किन लोगों के लिए यह महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Updated on: July 28, 2023 11:45 IST
Monthly Horoscope August 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope August 2023

Monthly Horoscope August 2023: अगस्त का महीना शुरू होने जा रहा है। ऐसे में यह महीना जहां कुछ लोगों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है तो वहीं कुछ लोगों को इस महीने में सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी। अगस्त का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

 मेष मासिक राशिफल 

गणेशजी कहते हैं की इस महीने आप बड़ी चतुराई से अपने कार्यों में सफल होंगे। आपके स्वभाव में गुस्से की अधिकता हो सकती है। इस माह जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब रहेगा, अस्पताल जाना पड़ सकता है। आप दूसरों के कल्याण और परोपकार के कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त करेंगे। कामकाज में लाभ होगा। आपको अपने सहकर्मियों और वरिष्ठ अधिकारियों का विश्वास और विशेष सहयोग मिलता रहेगा। इस माह कार्यक्षेत्र में उच्च पदस्थ लोगों से अच्छे संबंध बनेंगे। आप परिवार के हित के लिए धन खर्च करेंगे। समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। यात्रा के अवसर मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में आपकी अच्छी पहचान बनेगी। आत्मविश्वास और काम करने का दृढ़ संकल्प आपको ऊंचाइयों तक ले जाएगा। इस माह आपके इष्ट मित्रों के साथ अच्छी यात्राएं होंगी। इस महीने आपको बिजनेस में मनचाही सफलता मिलेगी। आप नई वस्तुएं खरीदेंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा और प्रतियोगिताओं में आशाजनक परिणाम मिलेंगे। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद में विजय प्राप्त होगी। दूसरों की भलाई और जनहित के कार्यों में आपका रुझान रहेगा और इससे आपको सम्मान मिलेगा।

वृषभ मासिक राशिफल 

गणेशजी कहते हैं की इस माह नौकरी में पदोन्नति के योग बन रहे हैं। व्यापार के क्षेत्र में भी आपको लाभ का सुख मिलेगा। आपकी मेहनत रंग लाएगी। परिवार किसी भी हाल में आपका साथ नहीं छोड़ेगा, परिवार से आपको अच्छा सहयोग मिलेगा। इस माह आपकी स्मरण शक्ति तीव्र रहेगी। आपको परिवार से मिलने वाले सुख और सहयोग में वृद्धि देखने को मिलेगी। इस माह उच्च पद की प्राप्ति की संभावना है। सामाजिक प्रतिष्ठा अच्छी रहेगी। कार्य क्षेत्र में धन लाभ होगा। विरोधी वर्ग पर हावी रहेंगे। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी। संतान से अच्छा सुख मिलेगा। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। शिक्षण यानि शिक्षा से जुड़े कार्यों में आपकी रुचि रहेगी। कार्यक्षेत्र में लाभ का सुख मिलेगा। यात्रा के अवसर मिलेंगे। शरीर में नई ऊर्जा का संचार देखने को मिल सकता है। दाम्पत्य जीवन अच्छा रहेगा और संतान से सुख एवं सहयोग अच्छा रहेगा। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. आपको अपनी बुद्धि और योग्यता का पूरा लाभ मिलेगा। ईश्वर की आराधना से आपको मानसिक शांति मिल सकती है।

मिथुन मासिक राशिफल 

गणेशजी कहते हैं की इस माह आपके व्यवहार में परिवर्तन देखने को मिलेगा। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। धार्मिक कार्य करने के लिए यह समय सर्वोत्तम रहेगा। धर्म से जुड़े कार्यों में आपको ईश्वर और सहकर्मियों से हर तरह की मदद मिलेगी। नई चीजों के प्रति आकर्षण रहेगा। आपके सभी कार्यों को सफल बनाने में जीवनसाथी का बहुत अच्छा योगदान रहेगा। अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरतें। विदेश या दूर देश से शुभ समाचार मिलने की संभावना है। इस महीने आपको कुछ नई जिम्मेदारियां उठानी पड़ सकती हैं, जिससे आपके अधिकारियों के साथ अच्छे संबंध बन सकते हैं और कार्यक्षेत्र में भी आपको अच्छी सफलता मिलेगी। इस महीने आप धन और अचल संपत्ति के मामले में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। आपको शुभ समाचार मिलेगा. विरोधी वर्ग आपके प्रभाव एवं पराक्रम से भयभीत रहेंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा एवं प्रतियोगिता के संबंध में सफलता मिलेगी। धन निवेश के लिए बेहतर समय है, परिवार और मित्रों की ओर से मन प्रसन्न रहेगा। नये लोगों से मित्रता होगी। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा और संतान सुख भी अच्छा रहेगा।

कर्क मासिक राशिफल 

गणेशजी कहते हैं की इस महीने हर तरफ से शुभ समाचार मिल सकते हैं। सरकारी कामकाज में लाभ मिलेगा और अधीनस्थों से अच्छा सुख मिलेगा। आप अपना काम पूरी ईमानदारी से करेंगे। राजनीति से जुड़े लोगों से आपके अच्छे संबंध रहेंगे। कभी-कभी आप अंधविश्वासी स्वभाव के हो सकते हैं जो आपके लिए परेशानियां खड़ी कर देगा। घर के लोगों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। इस महीने दांपत्य जीवन में सुख का अहसास होगा। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आपको नौकरी में कोई पद मिलने की उम्मीद है। आपकी योजनाएँ लाभदायक सिद्ध होंगी। इस माह वाहन आदि का सुख भी अच्छा मिलेगा। यात्रा के अवसर मिलेंगे। मांगलिक आयोजनों में भाग लेने का अवसर मिलेगा। दोस्तों के साथ अच्छा समय बीतेगा। किसी भी तरह का वाद-विवाद हो या कोर्ट-कचहरी का मामला, फैसला आपके पक्ष में आएगा। इस महीने परिवार में खुशखबरी आने वाली है। काम से जुड़ी यात्रा फायदेमंद रहने वाली है। व्यापार-व्यवसाय में अच्छा लाभ होगा। समाज में मान-प्रतिष्ठा अच्छी बनी रहेगी।

सिंह मासिक राशिफल 

गणेशजी कहते हैं की इस माह शुभ समाचार मिलने वाला है। आपका दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा, जीवनसाथी और संतान की ओर से मन प्रसन्न रहेगा। कार्यस्थल पर आप जो चाहेंगे वह आपको मिलेगा। विरोधी परेशान करने की कोशिश करेंगे लेकिन फैसला आपके पक्ष में होगा। आप हर काम बहुत चतुराई से करेंगे। अगर आप अविवाहित हैं तो इस माह विवाह के योग बन सकते हैं। आपको एक से अधिक स्रोतों से धन लाभ हो सकता है। मन में लालच की भावना पनप सकती है। आप दूसरों को संदेह की दृष्टि से देखेंगे। आप थोड़े सशंकित रहेंगे. इस माह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इस माह वैवाहिक जीवन का आनंद उठाएंगे। पारिवारिक सुख अच्छा रहने वाला है। व्यापार-व्यवसाय में अच्छा लाभ होगा। धर्म-कर्म के कार्यों में रुचि बनी रहेगी। नये लोगों से मित्रता बढ़ेगी। परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ यात्रा करने के अवसर मिलेंगे। परिवार में किसी प्रकार का धार्मिक कार्य या मांगलिक कार्य संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों को परीक्षा प्रतियोगिता से संबंधित क्षेत्र में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। इस महीने बुजुर्गों और गुरुजनों का आशीर्वाद बना रहेगा। आपके द्वारा की गई काम से संबंधित यात्राएं फायदेमंद साबित होंगी। बातचीत में अपनी योग्यता और निपुणता से आप सामाजिक प्रतिष्ठा के साथ-साथ दूसरों पर प्रभाव डालने में भी सफल हो सकते हैं।

कन्या मासिक राशिफल 

गणेशजी कहते हैं की इस महीने आप अपनी चतुराई से कार्यक्षेत्र में अच्छा मुनाफा कमाएंगे। व्यवसाय से संबंधित यात्राएं सफल साबित होंगी। आपके मित्रों, रिश्तेदारों और रिश्तेदारों के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और उनकी ओर से आपको हर संभव सहयोग मिलेगा। इस माह आपके घर में कोई शुभ कार्य संपन्न होगा। जीवनसाथी के कारण समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त होगी। ससुराल पक्ष का सहयोग हर कदम पर मिलता रहेगा। परिवार के सदस्यों का भी अच्छा सहयोग मिलेगा। आपकी प्रगति के पीछे किसी का विशेष योगदान रहेगा। इस महीने आप अपने विरोधियों और प्रतिद्वंद्वियों को परास्त करने में सफल रहेंगे। दांपत्य जीवन का सुख मिलेगा और संतान सुख भी बरकरार रहेगा। यात्रा के अवसर मिलेंगे। आपको अपने मित्रों और सहकर्मियों से हर संभव सहयोग मिलेगा। इस माह रिश्तेदारों के घर आना-जाना लगा रहेगा। परिवार से हर संभव सहयोग और मदद मिलेगी। यदि आप राजनीतिज्ञ हैं तो इस माह में आपको राजनीतिक लाभ मिल सकता है। इस माह किसी महान व्यक्ति के ज्ञान और अनुभवों से आप जीवन की सच्चाई से अवगत होंगे। दिमागी काम में आप आगे रहेंगे।

तुला मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं की इस महीने के मध्य में शेयर बाजार में पैसा लगाने के शुभ योग बन रहे हैं। व्यापार-व्यवसाय में सफलता मिलेगी। मन में कोई नया व्यवसाय शुरू करने के विचार उठेंगे। ईश्वर की आराधना में लीन रहेंगे और दूसरों की भलाई के कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। वैसे तो आप हर तरह की जिम्मेदारियां निभाने वाले व्यक्ति हैं। संतान पक्ष को लेकर स्थिति तनावपूर्ण है इसलिए आपको संतान को सही दिशा देने का प्रयास करना होगा। इस माह आर्थिक लाभ के अच्छे अवसर मिलेंगे। इस माह में यदि भवन, वाहन आदि का विचार बन रहा है तो आपका विचार सफल हो सकता है। धार्मिक कार्यों के प्रति आपका रुझान अच्छा रहेगा। समाज में लोगों से मधुर संबंध बनेंगे। कार्यक्षेत्र में आपको अपने वरिष्ठों से सम्मान और हर संभव सहयोग मिलेगा। जनता से सीधे जुड़े मामलों में शुभ समाचार मिलेगा। आपकी योग्यता और बुद्धिमत्ता के कारण आपको कार्य क्षेत्र में सराहना मिलेगी। परिवार के सदस्यों और मित्रों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा। यात्रा के अवसर मिलेंगे। घर-परिवार या किसी रिश्तेदार के साथ किसी आयोजन या मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिल सकता है। इस महीने बच्चे आपका मान बढ़ाएंगे। इस माह आपके मन में नई व्यावसायिक योजनाएं उत्पन्न होंगी।

वृश्चिक मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं की इस माह आप अपने शत्रुओं पर दबाव बनाएंगे। आप शहर में चर्चा का विषय बन सकते हैं और समाज में प्रसिद्ध होंगे। इस माह उच्च पद पर आसीन लोगों से अच्छे संबंध बनेंगे। आपकी सलाह दूसरों के काम आ सकती है. आप धार्मिक कार्यों में योगदान देंगे और जरूरतमंदों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहेंगे। तकनीकी कार्यों में आपकी रुचि अधिक रहेगी और इस क्षेत्र में आपको लाभ भी मिलेगा। इस माह आपके परिवार की महिलाओं को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अपने जीवनसाथी की वजह से आपका किसी से झगड़ा होगा, जो आपके लिए काफी परेशानी खड़ी कर देगा। इस महीने व्यापार के सिलसिले में आपके द्वारा की गई यात्राएं फायदेमंद साबित होंगी। नये लोगों से मित्रता स्थापित होगी। पारिवारिक सुख अच्छा रहेगा। जीवनसाथी और संतान पक्ष से मन प्रसन्न रहेगा। दांपत्य जीवन का सुख मिलेगा। ईश्वर के प्रति श्रद्धा बढ़ेगी और धार्मिक कार्यों के प्रति रुझान रहेगा। इस माह पारिवारिक सुख उत्तम रहेगा। कार्यात्मक कार्यों में सम्मान का सुख मिलेगा। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा।

धनु मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं की इस महीने आप विपरीत परिस्थितियों में भी अच्छा काम करेंगे, उच्च पद पर आसीन लोगों से आपकी मित्रता रहेगी, जिससे आपका मान-सम्मान बढ़ेगा, इस महीने आप यात्रा का आनंद उठाएंगे। आपके घर या परिवार में शुभ कार्य संपन्न होंगे। आप नए कार्यों को विस्तार देने के बारे में सोच सकते हैं, जिसमें आप सफल भी होंगे। कुल मिलाकर इस माह प्रसन्नता का माहौल रहेगा। अगर आप किसी संस्था के पदाधिकारी हैं तो आपको नए अधिकार मिलेंगे। पुत्र के साथ मिलकर किया गया कार्य अच्छा परिणाम देगा। आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। इस माह ज्योतिष और अध्यात्म में रुचि बढ़ेगी। इस माह आय के कई स्रोत बनेंगे। दूसरों की भलाई के लिए कार्य करेंगे। कामकाज में लाभ होगा। पारिवारिक पक्ष से मिलने वाले सुख में वृद्धि होगी, दाम्पत्य सुख भी अच्छा रहेगा। धार्मिक कार्यों में भाग लेंगे। बुजुर्गों से सही मार्गदर्शन प्राप्त होगा। उच्च पदस्थ लोगों से अच्छे संबंध बन सकते हैं। मित्र हर स्थिति में मदद करेंगे। इस महीने आपको भाग्य से हर संभव मदद मिलेगी। आपकी धार्मिक प्रवृत्ति में वृद्धि होगी। धार्मिक यात्राएं या मनोरंजक यात्राएं हो सकती हैं।

मकर मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं की इस महीने आपको काम में सफलता मिलेगी, लाभ का सुख भी मिलेगा। पारिवारिक सुख सुखद रहेगा। आर्थिक स्थितियाँ अच्छी रहेंगी। धन संबंधी मामलों में शुभ समाचार प्राप्त होंगे और यात्राओं में शुभ फल प्राप्त होंगे। आपकी ताकत और आत्मविश्वास में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। जीवनसाथी और संतान की ओर से आपको शुभ समाचार मिल सकता है। इस माह विपरीत परिस्थितियों में भी आपके प्रयास सफल रहेंगे। अपने काम को सही दिशा देने का प्रयास करें। आर्थिक दृष्टि से स्थितियाँ मजबूत हो सकती हैं। आपको अचानक धन लाभ होगा। आपको सामाजिक प्रतिष्ठा मिलेगी। अत्यधिक प्रतिष्ठित लोगों से रिश्ते बन सकते हैं। परिवार के साथ आनंदमय समय बिता सकते हैं। संतान की ओर से किसी प्रकार का शुभ समाचार प्राप्त होगा। इस महीने परिवार या रिश्तेदारों के साथ किसी प्रकार का मांगलिक कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें भाग लेने और प्रियजनों से मिलने का अवसर मिलेगा। दांपत्य जीवन का सुख अच्छा बना रहेगा। यात्रा के अवसर मिलेंगे। आप मधुर वाणी का प्रयोग करेंगे जिससे आपकी प्रशंसा होगी।

कुंभ मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं की इस माह आप अपनी मधुर वाणी से लोगों से अच्छे संबंध स्थापित करेंगे। बिजनेस के सिलसिले में विदेश यात्रा हो सकती है। आप कर्ज देने से जुड़े काम से जुड़ सकते हैं, इस काम से आपको अच्छा धन लाभ होगा। आपके मन में नई चीजों के बारे में जानने की जिज्ञासा बनी रहेगी। पारिवारिक सहयोग अच्छा मिलेगा। आप एक बुद्धिमान और समझदार व्यक्ति हैं. आपकी सोचने-समझने के साथ-साथ निर्णय लेने की क्षमता भी अच्छी पाई जाती है। इस माह मान-सम्मान में वृद्धि होगी। पारिवारिक खुशियाँ मिश्रित रहेंगी। आप अपने काम की वजह से दूसरों के बीच प्रशंसा के पात्र बनेंगे। दाम्पत्य जीवन में शुभ समाचार मिलेगा। इस महीने व्यापार में सफलता और प्रसिद्धि मिलेगी। आप कोई भी काम बहुत आसानी से पूरा कर लेंगे। आप दूसरों की भलाई और जन कल्याण के कार्यों में रुचि लेंगे। उच्च अधिकारियों से आपके संबंध जुड़ेंगे। धार्मिक एवं ज्योतिष संबंधी कार्यों में रुचि रहेगी। विपरीत परिस्थितियों में भी आप अपना आपा नहीं खोएंगे। इस महीने परिवार में कोई शुभ कार्य होगा, जिससे आपको अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने का मौका मिलेगा। इस महीने आपके काम को सफल बनाने में हर कोई आपकी मदद करेगा, जिससे आपका काम आसानी से सफल हो जाएगा।

मीन मासिक राशिफल

गणेशजी कहते हैं की इस माह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। विद्वानों, राजनेताओं और सरकार से जुड़े लोगों से मेलजोल बढ़ेगा और उनसे लाभ पाने का प्रयास भी किया जाएगा। पारिवारिक सदस्यों के साथ तालमेल में मधुरता आएगी। कृषि और रियल एस्टेट से जुड़े क्षेत्र में आपको लाभ मिलेगा। झगड़ों में शत्रुओं और विरोधियों पर विजय मिलेगी। अनावश्यक बातों से ससुराल पक्ष से संबंधों में खटास आ सकती है। अशुभ परिस्थितियों पर काबू पा लेंगे। आपको विदेश या विदेशी संबंधों से लाभ होगा। आप अपने विचारों में बहुत स्पष्ट रहेंगे. पद-प्रतिष्ठा प्राप्त होने की संभावना है। आपको अपनी जिद थोड़ी कम करनी होगी, अन्यथा कार्यक्षेत्र में बदलाव करना पड़ सकता है। इस माह आप जो भी कार्य कर रहे हैं उसमें आपको सफलता मिलेगी। शुभ परिणाम आपके लिए महत्वपूर्ण रहेंगे। अचानक धन लाभ के योग बन रहे हैं। मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। कार्यक्षेत्र में पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने काम को पूरा करने का प्रयास करेंगे। पारिवारिक सुख अच्छा रहेगा। ससुराल पक्ष से शुभ समाचार मिल सकता है। इस माह आपको शुभ समाचार मिलेगा। कारोबारी नई साझेदारी कर सकते हैं।

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें - 

क्या आप भी टूटा हुआ सामान का करते हैं इस्तेमाल? हो जाएं सावधान, वरना हमेशा के लिए हो जाएंगे कंगाल!

Astro Tips: भूलकर भी नुकीली चीजों को दान नहीं करें, वरना भंग हो जाएगी घर-परिवार की शांति

मंदिर में कितनी परिक्रमा लगाना होता है फलदायी? यहां जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

 

 

 

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement