Friday, May 03, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: इन राशियों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आ रहा है यह सप्ताह, दौलत-शोहरत का मिलेगा भरपूर लाभ

Weekly Horoscope 12th to 18th June 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 12, 2023 5:00 IST
Weekly Horoscope 12th to 18th June 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 12th to 18th June 2023

Weekly Horoscope 12th to 18th june 2023: नया सप्ताह आज से शुरू हो गया है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिष अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 17 जून से 18 जून 2023 तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

आपकी चंद्र राशि में शनि ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं और यदि आप एसिडिटी, अपच और गठिया जैसे रोग से परेशान थे तो, इस सप्ताह आपको इन रोगों से कुछ राहत मिलने के योग बनेंगे। हालांकि बावजूद इसके आपको समय-समय पर होने वाली सर्दी, जुकाम जैसी छोटी-मोटी समस्याओं से अपना बचाव करने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के शुरुआती दिनों में आप, कई स्रोतों से पैसा कमाने में पूरी तरह से कामयाब होंगे। चंद्र राशि में केतु के सातवें भाव में होने से इस दौरान आप अपने रिश्तेदारों को भी जरूरत पड़ने पर, किसी प्रकार की आर्थिक मदद दे सकते हैं। परंतु ऐसे लोगों को उधारी पर धन देने से बचें, जो पैसों को सही समय पर नहीं लौटते हैं। अन्यथा आपका धन इस बार भी अटक सकता हैं। इस सप्ताह आपके प्रयासों और विचारों को आपके भाग्य का भरपूर समर्थन मिलेगा और जिसकी मदद से आपके करियर को अच्छी बढ़त मिलने की संभावना है। ऐसे में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का, प्रयास लगातार करते रहें।

  • उपाय- प्रतिदिन 27 बार “ॐ भौमाय नमः” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए, ये सप्ताह अनुकूल दिखाई दे रहा है। क्योंकि इस समय आपको कोई बड़ी बीमारी नहीं होने की संभावना अधिक है, इसलिए बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लें और नियमित रूप से विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। चंद्र राशि में शनि दसवें भाव में मौजूद हैं और इस सप्ताह आपकी कुछ ज़रूरी योजनाएँ क्रियान्वित होंगी, जिससे आपको अच्छा व ताज़ा आर्थिक मुनाफा पहुंचाएगा। ऐसे में आपको अपना धन संचय करने में मदद मिलेगी और आप अपने कुछ धन को अपने भविष्य के लिए, किसी बैंक बैलेंस के रूप में जोड़ सकते हैं। ये सप्ताह कुल मिलाकर आपके पारिवारिक जीवन के लिए, बेहद फ़ायदेमंद रहेगा विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह यूं तो मिश्रित परिणाम देने वाला सिद्ध होगा, परंतु अधिकांश रुप से आपके लिए समय सामान्य से अच्छा ही रहने के योग नजर आ रहे हैं। खासतौर से यदि आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, चिकित्सा विज्ञान, विधि तथा कानून (लॉ), फैशन डिज़ाइनिंग, इंटीरियर डेकोरेशन, आदि जैसे विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं तो, ये हफ्ता आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होने के साथ ही आपके लिए जीवन में आगे बढ़ने के कई शुभ अवसर लेकर आ रहा है।

  • उपाय- प्राचीन ग्रंथ ललिता सहस्रनाम का प्रतिदिन जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह अपनी सेहत को लेकर, अपने भाग्य पर ज्यादा निर्भर न रहें और अपनी सेहत को सुधारने की कोशिश करें। क्योंकि इस बात को आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि, क़िस्मत ख़ुद बहुत आलसी होती है। इसलिए बेहतर स्वास्थ्य की ओर भी अपने प्रयास करते रहें। चंद्र राशि में शनि के नौवें भाव में होने से इस सप्ताह आर्थिक जीवन में, आपके ख़र्चों में कुछ इज़ाफा देखा जाएगा। परंतु अच्छी बात इस दौरान ये रहने वाली है कि, ये समय आपकी आमदनी में अच्छी-खासी बढ़ोत्तरी लेकर आएगा। जिससे आपको अपने आर्थिक जीवन में, सही संतुलन बैठने में मदद मिलेगी। ये सप्ताह यूँ तो, आपके पारिवारिक जीवन में शांति लेकर आएगा। परंतु न चाहते हुए भी संभव है कि, आपसे घर की कोई वस्तु टूट जाए या आप उसे खो दें, जिससे घर के सदस्य आपसे नाराज़ हो सकते हैं। इसलिए शुरुआत में भी, सावधानी बरतते हुए, कुछ भी ऐसा न करें, जिससे घर का नुकसान हो। पेशेवर लोगों के लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा।क्योंकि इस दौरान कई ग्रहों की उपस्थिति के परिणामस्वरूप, आपको महान अवलोकन और विश्लेषणात्मक कौशल प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जो आपको करियर के मामले में आगे बढ़ने में आपकी भरपूर मदद करेगा। इस सप्ताह सबसे अधिक आपको इस बात को समझना होगा कि, हर समय हमे सफलता ही मिले, ऐसा मुमकिन नहीं होता। क्योंकि इस सप्ताह आपको मिलने वाली असफलता, आपके अंदर आत्मविश्वास की कमी करेगी। जिससे आपके मन में चलने वाले कई संदेह, आपको परेशान कर सकते हैं। 

  • उपाय- प्रतिदिन गणेश चालीसा का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति के दसवें भाव में होने से पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह, आपकी सेहत ज्यादा अच्छी रहेगी और आपका स्वास्थ्य भी मजबूत होने से, आप काफी बेहतर भी महसूस करेंगे। यही वजह होगी कि आपको पुरानी बीमारियों से भी मुक्ति मिलने के योग, इस साल में बनेंगे। साथ ही आपका जीवन भी, इस दौरान ऊर्जा से भरपूर रहेगा। चंद्र राशि में शनि आठवें भाव में मौजूद हैं और ये बात आप भी भली-भांति समझते हैं कि अगर आपको इस समय धन लाभ हो रहा है तो, जरूरी नहीं ऐसी स्थिति कल भी बरकरार रहें। ऐसे में बेहतर यही होगा कि भविष्य की हर आर्थिक चुनौतियों के लिए पहले से ही तैयारी करते हुए अपनी मेहनत की कमाई, सोच-समझ कर ही किसी भी योजना में लगाएं। इस सप्ताह कई छात्र पढ़ाई के लिए एकांत जगह की चाहत में, बहुत से संघर्ष करते दिखाई देंगे। क्योंकि संभव है कि किसी कारणवश आपके आस-पास ज़रूरत से ज्यादा शोर हो, जिसके कारण आप अपना ध्यान केंद्रित रखने में खुद को पूरी तरह असमर्थ पाएंगे। ऐसे में आप अपने किसी दोस्त या किसी शांत जगह पर जाकर, अपनी पढ़ाई करने का फैसला भी ले सकते हैं। 

  • उपाय- प्रतिदिन 44 बार “ॐ मांडय नमः” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Singha Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएँ, आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती हैं। ऐसे में खासतौर से अपनी आँखों, कानों और नाक का ध्यान रखें, क्योंकि आपको इससे जुड़ा संक्रमण होने की आशंका दिखाई दे रही है। इस सप्ताह आप धन से जुड़ी कई समस्या के कारण, परेशान रह सकते हैं। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति नौवें भाव में मौजूद हैं और इसके लिए आपको अपने किसी विश्वास पात्र से सलाह और ज़रूरत पड़े तो, उनसे आर्थिक सहयोग भी लेना चाहिए। इस सप्ताह छात्रों के व्यवहार में कई परिवर्तन आने की आशंका रहेगी, जिसके कारण इस राशि के छात्रों की अपने गुरुजनों के साथ, बहस हो सकती है। हालांकि उन्हें इस तरह के किसी भी झगड़े से बचने की ज़रूरत होगी, अन्यथा दूसरे शिक्षकों और आपके अन्य सहपाठियों के बीच आपकी छवि को नुकसान पहुंच सकता है। जिसके कारण आप भविष्य में उनकी मदद और सहयोग से भी खुद को वंचित कर देंगे।

  • उपाय- प्रतिदिन आदित्य हृदयम का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि

Image Source : INDIA TV
कन्या राशि

इस सप्ताह आपको सलाह दी जाती है कि, अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा चिंता न करें। अन्यथा ऐसा करने से आपकी बीमारी और बिगड़ सकती है। इसलिए खुद को दूसरे कामों में व्यस्त रखते हुए, सही डॉक्टर से उपहार कराए। अगर आप अपनी आय में वृद्धि के लिए, विभिन्न और नए स्रोत खोज रहे हैं, तो आपको केवल और केवल सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में ही निवेश करना होगा। इसके लिए आप ज़रूरत पड़ने पर, किसी सलाहकार या विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं। इस सप्ताह आपका अपने परिवार के साथ व्यवहार बेहद खराब होगा, जिसके चलते सप्ताह के अंत में आपके द्वारा की गई चीजों को लेकर आपको पछतावा भी हो सकता है। परंतु इस पछतावे के बावजूद आप अपने परिवार से अपने संबंध बेहतर करने में असफल रहेंगे। आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति और राहु आठवें भाव में मौजूद हैं और कार्यक्षेत्र पर इस सप्ताह आपका दूसरों के साथ मतभेद उत्पन्न होगा, जो धीरे-धीरे और अधिक बढ़ सकता है। इससे आपकी छवि और पद-प्रतिष्ठा में गिरावट आएगी, जिसका सीधा नकारात्मक प्रभाव आपके करियर पर दिखाई देगा। चंद्र राशि में बुध के नौवें भाव में होने से आपको विशेष रूप से इस सप्ताह का समय, छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसी दौरान उन्हें किसी ऐसे विदेशी कॉलेजों में दाखिला प्राप्त हो सकता है, जिसके लिए वो पूर्व से अपने प्रयास कर रहे थे। अतः इस समय का पूरा लाभ उठाएं और पूर्ण प्रयास करते रहें। 

  • उपाय- प्रतिदिन 41 बार “ॐ राहवे नमः” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

रुपये-पैसे के हालात और उससे जुड़ी समस्याएँ, आपके मानसिक तनाव का कारण साबित हो सकती हैं। क्योंकि संभव है कि कार्यस्थल पर काम का दबाव और घरेलू मतभेद के कारण, आप अपने खान-पान पर ध्यान न दें। इस कारण सेहत में गिरावट आने के साथ-साथ, आपको कुछ कमज़ोरी से भी दो-चार होना पड़ सकता है।आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति सातवें भाव में मौजूद हैं और पूर्व के अनुमान के अनुसार, इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति काफी हद तक सुधरेगी। क्योंकि इस समय आप अपना धन, हर प्रकार से संचय कर पाने में कामयाब होंगे। इस सप्ताह आप में धैर्य की कमी होगी, जिससे आप कार्यस्थल पर दुसरो को बातों को काटते हुए अपने विचार रखेंगे। इससे आप न चाहते हुए भी कई लोगों को अपने खिलाफ कर सकते हैं। चंद्र राशि में राहु के सातवें भाव में होने से आपके वरिष्ठ अधिकारी भी आपके इस रवैये से कुछ नाखुश दिखाई देंगे। इस समय छात्रों को भरपूर सफलता मिलेगी। साथ ही आप पर कई शुभ ग्रहों का प्रभाव भी, आपको अच्छे परिणाम देने का कार्य करेगा। इसलिए वो छात्र जो शिक्षा के लिए विदेश जाने का सपना देख रहे हैं, उन्हें ग्रहों की इस शुभ दृष्टि से अपने मनपसंद स्कूल और कॉलेजों में दाखला मिलने के योग बनेंगे।

  • उपाय- प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक राशि

Image Source : INDIA TV
वृश्चिक राशि

इस सप्ताह आप अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में आ रही विपरीत परिस्थितियों के कारण, समस्या महसूस करेंगे। इसके लिए यदि आप अपने तनाव से छुटकारा पाना चाहते है तो, आपको कर्णप्रिय संगीत का सहारा लेने की ज़रूरत पड़ सकती है। चंद्र राशि में बृहस्पति के छठे भाव में होने से आपको इस सप्ताह माली हालत में सुधार की वजह से, आपके लिए घरेलू ज़रूरी वस्तु ख़रीदारी काफी हद तक आसान रहेगा। जिसके कारण आपके घर वाले भी आपसे खुश होंगे, साथ ही आपको भी बेहतर करने का प्रोत्साहन प्राप्त हो सकेगा। आपकी माता जी को इस सप्ताह, अपनी किसी पुरानी व गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं से निजात मिल सकेगी। जिस कारण आपके मन में उनके साथ, ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करने की इच्छा जागृत हो सकती हैं। माता-पिता का बेहतर स्वास्थ्य देख, आप अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा या किसी पिकनिक पर जाने का प्लान कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान भी, उनकी सेहत को लेकर थोड़ा सजग रहें। इस सप्ताह अधिकतम ग्रहों की दृष्टि, आपको भाग्य का साथ देने का कार्य करेगी।

  • उपाय- प्रतिदिन 41 बार “ॐ नमो नारायणाय” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको विशेष रूप से शराब या अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इससे आपकी सेहत को तो हानि पहुंचेगी ही, साथ ही आपके तनाव में भी वृद्धि होगी। चंद्र राशि में शनि के तीसरे भाव में होने से यदि आप सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो ये सप्ताह आपके लिए महत्वपूर्ण व बेहतर होने वाले हैं। क्योंकि इन समय के दौरान आपको सरकार से लाभ और पुरस्कार मिलने की संभावना बनेगी, जिससे आपको अच्छे स्तर पर मुनाफ़ा मिलेगा। यदि आपके माता-पिता का स्वास्थ्य प्रभावित था तो, उसमें इस सप्ताह सुधार आने की प्रबल संभावना दिखाई दे रही है। इससे इस पूरे ही सप्ताह, आपका पारिवारिक जीवन काफी हद तक अच्छा रहेगा और इस अवधि में आप कोई वाहन अथवा प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बना सकते हैं।आपकी चंद्र राशि में बृहस्पति पांचवें भाव में मौजूद हैं और व्यापार से जुड़े आपकी राशि के जातकों के लिए ग्रहों की गोचरीय स्थिति से, इस सप्ताह करियर में पदोन्नति करने के कई शुभ अवसर मिलने के योग बनेंगे। 

  • उपाय- प्रतिदिन 21 बार “ॐ गुरवाए नमः” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makara Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

रक्तचाप, मधुमेह या मोटापे के मरीज़ों को, इस सप्ताह अपना ख़ास ख़याल रखने और सही व समय के अनुसार दवा-उपचार लेने की ज़रूरत होगी। साथ ही यदि आपके कॉलेस्ट्रोल में भी समानता है तो, उसे काबू में रखने की कोशिश भी आपको इस समय करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करके ही आप, सेहत से जुड़े कई लाभदायक परिणाम प्राप्त कर सकेंगे। करियर और पेशे के लिहाज़ से आपकी राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने तनाव और जीवन में आ रहे हर उतार-चढ़ाव से निजात मिल सकेगी। क्योंकि ये समय आपके जीवन में कुछ ऐसे अच्छे बदलाव और अप्रत्याशित घटना लेकर आने वाला है, जिसका आप काफी समय से इंतज़ार कर रहे थे। इस सप्ताह अपने निजी जीवन में स्थितियों के सामान्य होने से, आपका मन पढ़ाई-लिखाई के कामों में लगेगा। इससे आपको अपना ध्यान भ्रमित होने से भी निजात मिल सकेगी और आप इस परिणामस्वरूप, अपनी परीक्षा में सफलता की ओर बढ़ते दिखाई देंगे।

  • उपाय- प्रतिदिन 21 बार “ॐ गुरवाए नमः” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbha Saptahik Rashifal - कुंभ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको विशेष रूप से शराब या अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करने से बचना चाहिए। क्योंकि योग बन रहे हैं कि इससे आपकी सेहत को तो हानि पहुँचेगी ही, साथ ही आपके तनाव में भी वृद्धि होगी। चंद्र राशि में बृहस्पति के तीसरे भाव में होने से आपको उन सभी योजनाओं में निवेश करने से पहले दो बार सोचने की जरूरत होगी, जो इस सप्ताह आपके सामने आई हैं। क्योंकि संभव है कि सामने से आने वाले अवसर के पीछे कोई गुप्त षडयंत्र हो, जिसका ख़ामियाज़ा आपको भविष्य में उठाना होगा। आपके माता-पिता की खराब सेहत में इस सप्ताह, अच्छा सुधार आने की संभावना बनती दिखाई दे रही है। जिसके चलते आपको, अपनी कई मानसिक परेशानियों से मुक्ति मिलेगी। शिक्षा के क्षेत्र में इस वर्ष छात्रों को पूर्व की गलती से सीख लेते हुए, खुद को अपनी शिक्षा की ओर ही केंद्रित रखने में सफलता मिल सकेगी। वहीं अगर आप पढ़ाई-लिखाई में सामान्य छात्र हैं तो, आपको सफलता पाने के लिए इस सप्ताह अपने गुरुजनों व शिक्षकों की जरूरत पड़ सकती है। 

  • उपाय- प्रतिदिन 21 बार “ॐ नमः शिवाय” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meena Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

मीन राशि

Image Source : INDIA TV
मीन राशि

इस सप्ताह आपकी सेहत आपके ही हाथों में होगी। इसलिए अपनी मानसिक स्थिति को दुरुस्त करने के लिए, इस दौरान ध्यान और योग का नियमित रूप से अभ्यास करें और बासी भोजन से परहेज करें। इस समय आपके लिए शारीरिक गतिविधियों में भाग लेना भी, काफी बेहतर रहने वाला है।चंद्र राशि में बृहस्पति के दूसरे भाव में होने के कारण हमेशा हमे अपने जीवन की गाड़ी को सही से चलाने के लिए, समय-समय पर धन की ज़रूरत पड़ती ही है। और इस बात को आप भी भली-भांति समझते है। बावजूद इसके आप अपने धन को संचय करने की ओर अधिक प्रयास नहीं करते, जो आने वाले वक़्त में आपके लिए खासा परेशानी उत्पन्न कर सकता है। इस सप्ताह घर के बच्चे, आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएंगे। आपकी चंद्र राशि में शनि बारहवें भाव में मौजूद हैं जिससे आप कुछ भावुक नजर आ सकते हैं। ऐसे में अपनी भावनाओं को छुपाने की जगह, उन्हें सदस्यों के सामने व्यक्त करने का प्रयास करें और बच्चों की तारिफ करने से खुद को न रोकें। कई बार हम बहुत बातें अपने साथी से ये सोचकर नहीं कर पाते कि, उन्हें सुनकर कैसा लगेगा। हालांकि आपको जब भी खाली वक्त मिले तो, आपको कुछ रचनात्मक करने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह छात्रों को ऐसी हर गतिविधियों में खुद को संलिप्त नहीं करने से बचना होगा, जो उनका ध्यान भटका सकती हैं। इसलिए केवल उन्हीं लोगों से मेल-मिलाप बढ़ाए, जो पढ़ाई-लिखाई में अच्छे हो, ताकि जरूरत पढ़ने पर आप उनकी मदद लें सकें।

  • उपाय- शनिवार के दिन रोगग्रस्त व्यक्तियों को दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2023: 19 साल बाद सावन में बन रहा है अति दुर्लभ संयोग, जानिए कब से शुरू हो रहा है यह पावन महीना

Business Weekly Horoscope: इस हफ्ते किस राशि के जातक को बिजनेस में होगा मुनाफा और किसे झेलना होगा घाटा, जानिए मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

Weekly Love Horoscope 12th to 18 June 2023: इस सप्ताह इन राशियों की जिंदगी में होने वाली है प्यार और रोमांस की बारिश, जानिए अपनी राशि का हाल

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement