Friday, May 03, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope: सावन के दूसरे सोमवार से शुरू हो रहा इन राशियों के अच्छे दिन, शिवजी बनाएंगे सभी बिगड़े काम, जानें अपनी राशि का हाल

Weekly Horoscope 17th July to 23rd July 2023: मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी। मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से जानिए यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Updated on: July 16, 2023 16:14 IST
Weekly Horoscope 17th July to 23rd July 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 17th July to 23rd July 2023

Weekly Horoscope 17th July to 23rd July 2023:  नया सप्ताह शुरू होने वाला है। ऐसे में यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी? इन सभी सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिष अनिल ठक्कर से। तो चलिए जानते हैं 1 7 से 23 जुलाई 2023 तक मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

1. Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

राहु के चंद्र राशि के संबंध में प्रथम भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप,तरोताज़ा होने के लिए, अच्छी तरह से आराम करें। क्योंकि इस सप्ताह आपके पास ख़ुद के लिए पर्याप्त समय होगा, तो मौके का फ़ायदा उठाएं और अच्छी सेहत के लिए पैदल सैर पर जाएँ और संभव हो तो घर पर रहते हुए भी, आप कुछ छोटी-मोटी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इस सप्ताह आपको अपने सामान को लेकर, विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। क्योंकि आशंका है कि कार्यस्थल पर कोई व्यक्ति आपकी कीमती वस्तु चुरा सकता है, जिससे आपको धन हानि भी होगी। इसलिए बेहतर यही होगा कि अपने सामान की सुरक्षा को लेकर, ज़रा भी लापरवाही न बरतें। इस सप्ताह जितना संभव हो, अपना कीमती वक्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। यह सबसे बेहतर मरहम है। क्योंकि ये बात आप भी जानते हैं कि घर के बच्चे ही, कभी न ख़त्म होने वाली ख़ुशियों का वो स्रोत होते है, जिनके साथ समय बिताते हुए आप भी अपनी हर समस्या को कुछ समय के लिए भूल सकते हैं।

इस सप्ताह शनि के चंद्र राशि से एकादश भाव में होने के परिणामस्वरूप आपके अंदर ऊर्जा की वृद्धि देखी जाएगी, जिसके चलते आप ऑफिस से घर वापस आकर भी कार्यक्षेत्र का काम ही करना पसंद करेंगे। हालांकि ऐसा करके आप अपने परिवार को नाराज़ कर सकते हैं। इस सप्ताह बुध के चन्द्र राशि से चतुर्थ भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप घर-परिवार में अचानक से मेहमानों का आगमन, छात्रों के लिए अपनी शिक्षा में समस्या उत्पन्न करने का मुख्य कारण बन सकता है। इस दौरान वो खुद को शिक्षा के प्रति केंद्रित न रखते हुए, अपना ज़्यादातर समय मेहमानों के साथ बिताते नज़र आएँगे। जिसके कारण वो अपना होम वर्क तक करना भूल सकते हैं। इसलिए मेहमानों के साथ समय बिताते हुए, अपनी शिक्षा को भी अपना कुछ समय ज़रूर दें। 

उपाय- प्रतिदिन 19 बार 'ॐ भास्कराय नमः' मंत्र का जप करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

2. Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

अगर आप ठंडे इलाकों में रहते हैं तो, इस सप्ताह आपको अपने भोजन में गर्म तासीर वाली चीजों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए आप मेवे का सेवन भी कर सकते हैं। साथ ही अत्यधिक धूल भरी जगहों पर जाने से बचें और केवल घर का खाना ही खाएं। कुल मिलाकर देखा जाये तो आर्थिक पहलु के लिहाज़ से, ये सप्ताह काफी अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस समयावधि के दौरान आपको लाभ और अपनी आर्थिक स्थिति मज़बूत करने के कई अवसर मिलने की पूरी-पूरी संभावना है। इसलिए, इसके बारे में उचित रणनीति और योजना बनाकर ही, इसका उपयोग करने का प्रयास करें। ताकि अगर भविष्य में आपको अचानक वित्तीय समस्याओं का सामना करें, तो आप उनका सामना करने के लिए तैयार रहे।

चंद्र राशि के संबंध में राहु और गुरु के बारहवें भाव में होने के परिणामस्वरूप घर-परिवार के बड़ों के साथ, ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गलतफहमी पैदा कर सकते हैं। इसलिए उन्हें सुलझाने की जगह अभी, उनसे दूर रहना ही आपके हित में होगा। शनि के चंद्र राशि से दशम भाव में होने के कारण कार्यक्षेत्र पर आपके सहकर्मी या अन्य लोग, आपसे काफ़ी ज़्यादा समय की मांग कर सकते हैं। ऐसे में जोश में आकर उनसे किसी भी तरह का वादा करने से पहले, यह सही से देख लें कि आपका काम उससे प्रभावित न हो। क्योंकि योग बन रहे हैं कि कार्यस्थल पर कोई व्यक्ति, आपकी उदारता और सज्जनता का ग़लत फ़ायदा उठा सकता है। इस हफ्ते आपको अपना बेहतर प्रदर्शन करने की जरुरत है, अन्यथा आपको अपने अभिभावकों और शिक्षकों से डाँट-फटकार लग सकती है। इस कारण आपका पूरा ही सप्ताह उदास बीतने की भी आशंका अधिक रहेगी। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि अपना बेहतर प्रदर्शन देने के लिए, शुरुआत से ही अपनी मेहनत जारी रखें। 

उपाय- दुर्गा चालीसा का पाठ करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

3. Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह मीठी चीजें खाने की इच्छा, आपके मन में जागृत हो सकती है। जिसे आप पूरा करते भी दिखाई देंगे। परंतु इस दौरान आपको ये बात भूलनी नहीं चाहिए कि, आपकी यही इच्छा आपको लंबे समय की मधुमेह या वज़न बढ़ने की समस्या दे सकती है। इस सप्ताह चंद्र राशि के लिहाज से एकादश भाव में बृहस्पति और राहु की उपस्थिति के परिणामस्वरूप आप, आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं। क्योंकि इस दौरान आपको लोगों को दिए पुराने कर्ज़ वापिस मिल सकते हैं, या ये भी संभावना है की आप इस समय अपनी किसी नयी परियोजना पर लगाने के लिए कुछ धन अर्जित कर सकते हैं। इस सप्ताह आपका शराब जैसी नशीली चीज का सेवन करना, आपके परिवार की शांति भंग कर सकता है। इसलिए घर में शांति बनाए रखने के लिए हर प्रकार की बुरी आदतों में सुधार करें, अन्यथा आपके घर के सदस्यों के साथ संबंधों पर खराब असर साफ़ दिखाई देगा।

इस सप्ताह आपको यह समझने की बेहद ज़रूरत है कि अगर आप अपनी मेहनत का पूरा फल पाना चाहते हैं तो, अपने मन को सकारात्मक रखने का प्रयास करें। चंद्र राशि से नवम भाव में शनि के विराजमान होने के कारण ये हफ्ता आपके करियर के लिए, सामान्य से ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाले हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस दौरान आपको कई नए अवसर मिलने की संभावना है। छात्रों के लिये यह सप्ताह यूँ तो, सामान्य ही रहने वाला है। हालांकि बावजूद इसके आप अपनी पढ़ाई को लेकर अपने ऊपर, अतिरिक्त दबाव महसूस करेंगे। इस कारण आपको विषयों को याद करने में कुछ कठिनाई का सामना भी करना पड़ सकता है। 

उपाय-प्रतिदिन 41 बार “ॐ नमो नारायणाय” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

4. Karka Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह केतु चन्द्र राशि से चतुर्थ भाव में स्थित होने के कारण,आप खुद को अवसाद या तनाव से ग्रस्त महसूस करेंगे। जिसके कारण आपके मन में कई नकारात्मक विचार भी आ सकते है। ऐसे में मन की शांति को नष्ट होने से बचाते हुए, खुद को जितना संभव को व्यस्त रखने का प्रयास करें। राजकोषीय और मौद्रिक लाभ प्रदान करने के लिहाज से ये हफ्ता सामान्य से उत्तम रहेगा। क्योंकि आपकी राशि के जातकों को, इस दौरान कई अवसरों का उचित उपयोग करने के लिए अपने जीवन साथी के परिवार या पैतृक संपत्ति से कुछ अचानक लाभ मिल सकता है। इस सप्ताह आपके स्वभाव में अस्थिरता देखी जाएगी। ऐसे में आपको उसपर नियंत्रण रखते हुए, अपने स्वभाव में सुधार लाने की ज़रूरत होगी। खासतौर से अपने जीवनसाथी या प्रेमी के समक्ष, आपको कुछ भी बोलने से पहले अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करना होगा। अन्यथा इसके नकारात्मक परिणाम घर की शांति को प्रभावित कर सकता है। 

इस सप्ताह शनि के चंद्र राशि से अष्टम भाव में होने के कारण कार्यक्षेत्र में, किसी ऐसे विशेष व्यक्ति से आपकी मुलाकात संभव है, जिससे करीब-करीब कार्यस्थल का हर व्यक्ति मिलना चाहता है। परंतु आप अपनी मेहनत और लगन के दम पर, इन असंभव को संभव करते हुए, उनसे मिलने में सफल रहेंगे। ऐसे में उनसे मुलाक़ात के समय अच्छे से तैयार होकर जाएं, और उनके सामने कुछ भी ऐसी फ़ालतू की बात करने से बचें, जिससे आपकी छवि को नुकसान हो। छात्रों के लिए घर पर पढ़ाई की बजाय काम करने से ज़्यादा झल्लाहट भरा कुछ नहीं हो सकता है। ऐसे में मुमकिन है कि आपको इस पूरे ही सप्ताह इस झल्लाहट से जूझना पड़े। जिसके चलते आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि देखी जाएगी। 

उपाय- प्रतिदिन 21 बार “ॐ नमः शिवाय” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

5. Singha Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के नवम भाव में होने के परिणामस्वरूप आपके स्वास्थ्य राशिफल को देखें तो, आपका स्वास्थ्य बेहतरीन रहेगा। जिसके चलते आप जीवन के और क्षेत्रों में भी जबरदस्त प्रदर्शन कर पाएंगे। साथ ही इस दौरान आपके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को भी मिलेगी, जिसके परिणामस्वरूप आप अपने जीवन से जुड़े हर उन निर्णयों को सरलता के साथ ले सकेंगे, जिन्हे लेने में आपको पूर्व में ख़ासा परेशानी हो रही थी। इस सप्ताह यूं तो धन की आवाजाही रहेगी, लेकिन आपको सप्ताह के अंत में महसूस हो सकता है कि आपने अपना काफी धन जाया कर दिया। इसलिए हर अवसर का उचित लाभ उठाते हुए, धन कामने की ओर ही अपने प्रयास जारी रखें। 

आपके पहनावे या रूप-रंग में आपके द्वारा किए गए बदलावों से, परिवार के सदस्य आप से नाराज हो सकते हैं। बावजूद इसके आप इस बात की परवाह नहीं करते हुए, अपने मन ही बात करने में संलग्न दिखाई देंगे, जिसका दुष्प्रभाव आपकी छवि को खराब कर सकता है। जिसके कारण आपको महसूस होगा कि आपके परिवार का सहयोग ही, कार्यक्षेत्र में आपके अच्छे प्रदर्शन के पीछे का मुख्य कारण है। इसलिए घरवालों के साथ समय व्यतीत करते हुए, उन्हें अपनी उन्नति से अवगत कराए और उनके सहयोग के लिए, उनका धन्यवाद करें। चंद्र राशि के संबंध में बुध के बारहवें भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह विद्यार्थियों को, कई सकारात्मक बदलाव नजर आएँगे। खासतौर से वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए यह समय विशेष फलदायी साबित होगा। 

उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ सूर्याय नमः” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

6. Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

चंद्र राशि के संबंध में शनि छठे भाव में उपस्थित होने के कारण,ये सप्ताह स्वास्थ्य के लिहाज से, बहुत अच्छा कहा जा सकता है। इस दौरान सेहत के प्रति आपकी लगन, आपको कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर सिद्ध होगी। ऐसे में योग और व्यायाम में कमी न आने दें और जितना संभव हो, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। इस सप्ताह आपके स्वभाव में दिखावे की प्रवृत्ति देखी जाएगी। जिसके कारण आप अपनी सुख-सुविधाओं, विशेष रूप से अपने मनोरंजन और सौंदर्य में इज़ाफा करने के लिए, ज़रुरत से ज़्यादा वक़्त व धन ख़र्च कर सकते हैं। ऐसे में आपको खुद को थोड़ा नियंत्रित करने की, सलाह दी जाती है। पिता के स्वास्थ्य में भी, इस सप्ताह सकारात्मक बदलाव होने की पूरी गुंजाइश है। जिसके कारण आप उनके साथ समय व्यतीत करते हुए, कई घरेलू मुद्दों पर विचार-विमर्श करते दिखाई देंगे। इससे आपको पिता के साथ अपने संबंध बेहतर करने में मदद तो मिलेगी ही, साथ ही आपके पिता आपका सहयोग भी कर सकेंगे। 

इस सप्ताह कई व्यापारी जातक, अपने कारोबार को नई दशा-दिशा देने के बारे में विचार कर सकते हैं। हालांकि ज़रूरत से ज़्यादा जोख़िम लेना अभी, आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इसलिए किसी भी बदलाव को लेकर हर निर्णय को लेते समय, विशेषज्ञ की सलाह लेना आपके लिए अनिवार्य रहेगा। चंद्र राशि के संबंध में बुध के ग्यारहवें भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप इस राशि के विद्यार्थियों के लिए, यह सप्ताह कई अच्छी उपलब्धियों को दर्शा रहा है। क्योंकि छात्रों के लिए समय, काफी शुभ रहने वाला है और आपको अपनी शिक्षा के दम पर आगे बढ़ने के लिए ये समय अपार सफलता प्राप्ति का मार्ग दिखाएगी। 

उपाय- प्रतिदिन "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का 41 बार जप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

7. Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके अंदर, धार्मिक प्रवृत्ति का विकास होगा। जिसके कारण आप अपने करीबियों और दोस्तों के साथ किसी धार्मिक स्थल के दर्शन के लिए, जाने का प्लान कर सकते हैं। जहाँ आपको किसी संत पुरुष का आशीर्वाद भी मिल सकेगा, जिससे आपको काफी हद तक मानसिक शांति प्रदान होगी। इस राशि के जातकों के लिए आर्थिक लिहाज़ से ये सप्ताह, काफी अच्छा जाने की उम्मीद है। क्योंकि, चंद्र राशि के संबंध में गुरु की सप्तम भाव में स्थिति के परिणामस्वरूप और ग्रहों की दशा और दिशा इस समय आपके लिए काफी अनुकूल स्थिति में नज़र आ रही हैं। ऐसे में आप प्रॉपर्टी या ज़मीन से जुड़े किसी कोर्ट-कचहरी के मामले में भी, सफलता अर्जित कर सकते हैं। घर-परिवार में इस सप्ताह बहुत सारे मेहमानों की आवभगत, आपका मूड और आपका अकेलापन ख़राब कर सकती है। क्योंकि इस दौरान आप कुछ समय घर पर अकेले बिताना चाहेंगे, परंतु मेहमान आपको ऐसा करने नहीं देंगे। 

चंद्र राशि के संबंध में शनि के पंचम भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप काम के प्रति आपकी लगन और मेहनत को देखते हुए, इस सप्ताह आपको तरक्की तो मिल सकती है। परंतु इसके लिए आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों की चापलूसी भी करनी पड़ेगा। इससे दूसरों के सामने आपकी छवि को नुकसान पहुँच सकता है। इस सप्ताह मुमकिन है कि आप जिस परीक्षा के लिए पूर्व से दोगुनी मेहनत कर रहे थे, उसमे आपको इच्छानुसार परिणाम न मिल सकें। इससे आपके घर में आपकी प्रतिष्ठा को भी, हानि पहुँचने के योग बन सकते हैं।

उपाय- प्रतिदिन 24 बार "ॐ शुक्राय नमः" का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

8. Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

यदि आप नियमित रूप से रनिंग करते हैं तो, सख्त जगहों पर रनिंग करने की बजाय रेत या मिट्टी पर ही दौड़ते हुए, रनिंग वाले जूते पहनकर ही उसे करें। क्योंकि इससे आपके पैरों पर बुरा असर नहीं पड़ेगा, साथ ही आपको अपने पाचन को मजबूत करने में भी मदद मिलेगी। इससे आप खुद को सेहतमंद रखने के साथ-साथ, अपनी किसी पुरानी समस्याओं से भी निजात पा सकेंगे। चन्द्र राशि के अनुसार राहु छठे भाव में स्थित होने के कारण, एक लंबे अरसे के बाद, ये सप्ताह आपके आर्थिक पक्ष को मजबूती देगा। क्योंकि इस समय आप हर प्रकार के ख़र्चों पर नियंत्रण रखते हुए, अपने धन को संचित करने में कामयाब हो पाएंगे। इसके लिए सारा श्रेय केवल खुद को ही देने की जगह, अपने करीबियों, घरवालों, और अपने साथी को भी इसका कुछ श्रेय जरूर दें। आप अपने माता-पिता से संवाद करते हुए घर के छोटे सदस्यों, खासतौर से परिवार के बच्चों के बेहतर भविष्य को लेकर, इस सप्ताह कई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। इसके लिए आपको उनका भरपूर समर्थन मिलेगा, जिससे यदि फ़ैसला लेने में कोई परेशानी आ रही थी तो, वो भी पूरी तरह दूर हो सकेगी। साथ ही आप इस समय, अचानक से कोई अचल संपत्ति प्राप्त कर सकते हैं। 

इस सप्ताह कार्यस्थल पर काम कम होने से, आपको कुछ बोरियत महसूस हो सकती है। ऐसे में अपने खाली वक्त का सदुपयोग करते हुए, आप अपने उन सभी कामों को पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं, जो बीते दिनों पूरे नहीं हो पाए थे। चंद्र राशि के संबंध में बुध के नवम भाव में स्थित होने के परिणामस्वरूप छात्रों को समझने की ज़रूरत होगी कि शिक्षा से जुड़े हर काम को सप्ताह के आख़िर में टालना कोई समझदारी का काम नहीं होता है। क्योंकि एक सप्ताह पलक झपकाते ही ग़ायब हो जाता है, जिसके बाद आपको समय की कमी से परेशानी हो सकती है। इसलिए अब आलस्य को ख़ुद पर हावी न होने दें और बाक़ी बचे कामों को झटपट हाथ में लेते हुए उसे पूरा करने की कोशिश करें।

उपाय-प्रतिदिन 27 बार “ॐ भौमाय नमः” का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

9. Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह किसी कारणवश आपको, अचानक यात्रा पर जाना पड़ सकता है। ये यात्रा आपके लिए बहुत ज्यादा थकावट भरी साबित होगी। ऐसे में अगर मुमकिन हो तो, इन यात्रा को बाद के लिए टालना ही, आपके लिए बेहतर रहेगा। इस सप्ताह आर्थिक जीवन में, आपके ख़र्चों में कुछ इज़ाफा देखा जाएगा। परंतु अच्छी बात इस दौरान ये रहने वाली है कि, ये समय आपकी आमदनी में अच्छी-खासी बढ़ोत्तरी लेकर आएगा। जिससे आपको अपने आर्थिक जीवन में, सही संतुलन बैठने में मदद मिलेगी। चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के पंचम भाव में उपस्थित होने के कारण, घर में उल्लास का माहौल, इस सप्ताह आपके तनावों को कम कर देगा। ऐसे में ज़रूरी होगा कि आप भी इसमें पूरी सहभागिता करें और महज़ मूक दर्शक न बने रहें। साथ ही इस सप्ताह आपको इस बात को समझने में भी मदद मिलेगी कि, अपने परिवार की भलाई के लिए आपको लगातार मेहनत करनी होगी। इसके लिए आपके हर कामों के पीछे, प्यार और दूर दृष्टि की भावना होनी चाहिए।

करियर राशिफल के संकेतानुसार, अगर आप पेशेवर क्षेत्र से जुड़े हैं और किसी अच्छी नौकरी में कार्यरत हैं तो, ये सप्ताह आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान शनि के चंद्र राशि के अनुसार तीसरे भाव में होने के कारण आपको आपके क्षेत्र में, आगे बढ़ने के कई मौके मिलेने के योग बन रहे हैं। आपकी राशि के विद्यार्थियों के लिए, यह सप्ताह उम्मीद से बेहद अच्छा रहने की संभावना है। ऐसे में आपको अपनी ओर से, प्रयास जारी रखना चाहिए और मेहनत करते रहना चाहिए। क्योंकि ऐसा करके ही संभवत परिणाम, आपके अनुकूल प्राप्त हो सकेंगे।

उपाय- गुरुवार के दिन गरीब ब्राह्मण को भोजन कराएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

10. Makara Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चन्द्र राशि से चतुर्थ भाव में अशुभ राहु की उपस्थिति के कारण, किसी महत्वपूर्ण कार्य में मिलने वाली सफलता क़रीब होने के बावजूद भी, आपकी ऊर्जा के स्तर में गिरावट दर्ज की जाएगी। क्योंकि इस समय आप खुद को ऊर्जावान रखने में सक्षम नहीं होगा, और इसके कारण आपको कुछ समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर आप अपनी आय में वृद्धि के लिए, विभिन्न और नए स्रोत खोज रहे हैं, तो आपको केवल और केवल सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में ही निवेश करना होगा। इसके लिए आप ज़रूरत पड़ने पर, किसी सलाहकार या विशेषज्ञ की मदद भी ले सकते हैं। अक्सर आप दूसरों की इच्छाओं को अधिक महत्व देते हुए ही, अपनी योजना बनाते है। परंतु इस सप्ताह आपका ऐसा करना, आपको ख़ासा परेशान कर सकता है। इसलिए अपने पारिवारिक सदस्यों को तय नहीं करने दीजिए कि, इस सप्ताह आपको क्या करना है और क्या नहीं। तभी आप खुद को खुश रख पाएंगे। आप कई बार खुद को बेहतर समझते हुए, हर किसी से अपने अनुसार ही चलने की अपेक्षा करने लग जाते हैं। 

इस सप्ताह के दौरान प्राप्त लाभ को मजबूत करने और कुछ नया शुरू करते हुए, आप आगामी समय के लिए मजबूत नींव और रणनीति तैयार कर सही निर्णय लेते नजर आएंगे। इसके लिए आप अपने वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों की मदद ले सकते हैं। इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बुध के सप्तम भाव में उपस्थित होने के कारण मुमकिन है कि आप जिस परीक्षा के लिए पूर्व से दोगुनी मेहनत कर रहे थे, उसमे आपको इच्छानुसार परिणाम न मिल सकें। इससे आपके घर में आपकी प्रतिष्ठा को भी, हानि पहुँचने के योग बन सकते हैं।

उपाय- प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

11. Kumbha Saptahik Rashifal - कुंभ साप्ताहिक राशिफल

सेहत के लिहाज़ से, ये समय अवधि आपके लिए अति महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस दौरान आपको स्वास्थ्य संबंधित कष्टों का सामना तो नहीं करना होगा, चंद्र राशि के संबंध में शनि प्रथम भाव में उपस्थित होने के कारण, बावजूद इसके आप खुद को सेहतमंद रखने के लिए, योग और व्यायाम को अपने दिनचार्य में शामिल करते दिखाई देंगे। पूर्व समय में आपके द्वारा किये गए हर प्रकार के प्रोपर्टी से जुड़े लेन-देन, इस सप्ताह पूरे होने की संभावना है। जिससे आपको लाभ पहुँचेगा, साथ ही आप इससे अपने भविष्य को सुरक्षित करने में भी काफी हद तक सफल रहेंगे। इस सप्ताह आप परिवार के लिए कोई नया घर खरीद सकते हैं अथवा अपने पुराने घर को सुंदर और व्यवस्थित करने का कोई फैसला ले सकते हैं। ऐसे में आप घर की साज-सज्जा पर भी, अपना कुछ धन खर्च करेंगे। परंतु इससे आपकी आर्थिक स्थिति पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, बल्कि आप परिवार के सदस्यों का मान-प्रतिष्ठा प्राप्त करने में सफल होंगे।

इस सप्ताह प्रेम में पड़े जातक अपने प्रेमी संग, खुलकर संवाद कायम करने में सफल होंगे। चंद्र राशि के संबंध में बृहस्पति के तीसरे भाव में होने के कारण, कार्यस्थल पर इस सप्ताह हर चीज आपके विरुद्ध जाएगी, जिसके चलते आपके वरिष्ठ अधिकारी और आपके बॉस भी आप से नाराज़ हो सकते हैं। इससे आपका मनोबल कमजोर होगा और आप अपने करियर में आगे बढ़ने से भर्मित भी हो सकते हैं। जिन भी छात्रों के पास इस सप्ताह ज़्यादा कुछ पढ़ने को नहीं है तो, वो कोई ऑनलाइन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे उन्हें अपनी क्षमता को बढ़ाने का अच्छा अवसर तो मिलेगा ही, साथ ही इसका शुभ फल भी उन्हें आने वाले समय में दिखाई देगा।

उपाय- प्राचीन ग्रंथ विष्णु सहस्त्रनाम का रोजाना पाठ करें। 

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

12. Meena Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह केतु के अष्टम भाव में चन्द्र राशि के संबंध में उपस्थित होने के कारण, आपके स्वभाव में अपने स्वास्थ्य को लेकर, थोड़ी अधिक सजकता देखी जाएगी। जिसके कारण आप पहले से अधिक बेहतर खान-पान लेते दिखाई देंगे। इसलिए अपना रहन-सहन ठीक रखें और अच्छे स्वास्थ्य का लुत्फ़ उठाए। इस सप्ताह चंद्र राशि के संबंध में बारहवें भाव में शनि के कारण, आप घर-परिवार की साज-सज्जा या उसकी मरम्मत को लेकर, अपना बहुत धन ख़र्च कर देंगे। इसका अंदाजा आपको शुरुआत में भले ही न हो, लेकिन ये ख़र्च आपके आने वाले समय में आर्थिक तंगी उत्पन्न करने का मुख्य कारण बनकर उभरेगा। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया सप्ताह के लिए, आपका घर मेहमानों से भर सकता है। इसके साथ ही इस दौरान परिवार के साथ सामाजिक गतिविधियां भी, घर के सदस्यों को ख़ुश रखने में आपकी मदद करेंगी। आपकी राशि के जो लोग पहले से ही विदेशी कंपनी में कार्यरत हैं, उन्हें इस सप्ताह कोई बड़ी पदोन्नति या लाभ मिलने की प्रबल संभावना बनती दिखाई दे रही है, जिसके कारण कार्यस्थल पर आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके काम की सराहना करेंगे और आपके सहकर्मी भी इस दौरान आपको पूरा समर्थन देते हुए नज़र आएंगे। 

चंद्र राशि के संबंध में बुध पंचम भाव में उपस्थित होने के कारण, अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, अपनी ऊर्जा को बेकार के कार्यों में बर्बाद न करते हुए, उसे केवल और केवल अपनी पढ़ाई-लिखाई में ही लगाएं। क्योंकि संभव है कि इस समय आपके पास शिक्षा से अलग कई कार्यों का बोझ होगा, जिसपर आप अपनी ज़रूरत से ज्यादा ऊर्जा और समय दोनों की बर्बादी कर सकते हैं। 

उपाय- गुरुवार के दिन किसी गरीब जरूरतमंद व्यक्ति को दही चावल का दान करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में:  अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Astrologist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: घर में मोमबत्ती जलाते समय दिशाओं का रखें खास ध्यान, जीवन में आएगी खुशहाली और सुधर जाएगी आर्थिक स्थिति

Sawan 2023: शिव जी को प्रसन्न करने के लिए सावन में इन 10 तरह की शिवलिंग की करें पूजा, जमकर बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

17 July 2023 Ka Panchang: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement