Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 6th- 12 February 2023: वैलेंटाइन से पहले सभी 12 राशियों का कैसा रहेगा यह सप्ताह, जानिए क्या बरतनी होगी सावधानी

Weekly Horoscope: यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी इन सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Vineeta Mandal Published on: February 05, 2023 10:00 IST
weekly horoscope - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 6th- 12th February 2023: यह सप्ताह किन लोगों के लिए शानदार रहेगा और किन राशियों को विशेष सावधानी बरतनी होगी इन सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिषी अनिल ठक्कर से।

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

आपके चंद्र राशि के मुताबिक शनि आपके ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं इसके प्रभाव से इस सप्ताह आपके जीवन में कई ऐसे बड़े बदलाव आ सकते हैं, जिसके लिए आप तैयार नहीं थे। इस कारण आपका जिंदगी की ओर नज़रिया कुछ उदास दिखाई देगा और आप न चाहते हुए भी खुद को, नकारात्मकता से घिरा हुआ महसूस करेंगे। आपकी चंद्र राशि में पहले सप्ताह में केतु के पहले भाव में होने के कारण इस सप्ताह योग के दर्शा रहे है कि, आपको हर प्रकार के दीर्घावधि निवेश से बचना चाहिए। यदि आपका मन किसी बात को लेकर बेचैन है तो, आप अपना कुछ धन अपने ऊपर खर्च करते हुए, अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिता सकते हैं। 

आपके चंद्र  राशि के मुताबिक शनि आपकी कुंडली में ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं और इसके कारण आप अपने जीवन के कई धन से जुड़े महत्वपूर्ण फ़ैसलों को लेने में, काफी हद तक सफल रहेंगे। इस अवधि में आप अपने घरेलू कार्यों के साथ-साथ, कई सामाजिक कार्य में भी अधिक बढ़-चढ़कर भाग लेंगे और परिजनों के साथ किसी तीर्थ यात्रा पर भी जाने का प्लान करेंगे। इससे आपको आत्म विश्लेषण करने का अवसर प्राप्त हो सकेगा। 

  • उपाय: रोजाना 21 बार ऊँ केतवे नम: का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

आपके चंद्र राशि में राहु बारहवें भाव में मौजूद हैं, इसके कारण घरेलू परेशानियाँ आपको इस सप्ताह, तनाव दे सकती हैं। जिसके चलते आप अपनी सेहत के प्रति, लापरवाही बरत सकते हैं। परंतु इस दौरान ख़ुद अपना इलाज करने से बचें, क्योंकि दवाई पर आपकी निर्भरता बढ़ने के भी योग बन रहे है। इस सप्ताह आपका दूसरों पर अधिक विश्वास करना, आपके मानसिक तनाव में वृद्धि का मुख्य कारण बन सकता है। इसलिए अपने मित्रों या संबंधियों को अपना आर्थिक काम-काज और रुपये-पैसे से जुड़ी हर बात साझा करने से बचें, अन्यथा वो आप से उधारी की मांग करते हुए, आपका आर्थिक बजट बिगाड़ सकते हैं। 

इसके साथ ही इस सप्ताह आप, कुछ नये जोखिम लेने से भी आप नहीं कतरायेंगे, जिससे आपको इन दौरान लाभ अवश्य मिलेगा। आपके चंद्र राशि में बुध के नौवें भाव में होने से इस सप्ताह बुद्धि के देवता कई छात्रों को मेहनत का फल दिलाते हुए, सफलता की प्राप्ति कराने का कार्य करेंगे। इसी के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी, इस समय भाग्य का साथ मिलेगा। 

  • उपाय: मंगलवार को दुर्गा जी के लिए हवन-यज्ञ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

आपको चेहरे और गले से जुड़ी पूर्व की हर समस्या से, इस सप्ताह निजात मिल सकती है। हालांकि इसके लिए आपको अधिक ठंडा पानी पीने से बचना होगा, साथ ही केवल और केवल घर का ही खाना खाते हुए, ताज़े फल का सेवन करना होगा। आप चेहरे से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिये, ज्यादा से ज्यादा पानी भी पी सकते हैं। आपके चंद्र राशि में राहु के ग्यारहवें भाव में होने के कारण ये सप्ताह यूं तो बड़े स्तर पर, आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लेकर आएगा। लेकिन अपने पैसों को लगातार पानी की तरह बहते देना, समझदारी की नहीं बल्कि बेवकूफी की पहचान होती है। क्योंकि इससे आपकी योजनाओं में रुकावट आने की प्रबल आशंका दिखाई दे रही है। 

  • उपाय: रोजाना 41 बार ऊँ बुधाय नम: का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kark Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

आपके चंद्र राशि में शुक्र आठवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह आप किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति को आकर्षित करने के लिए न चाहते हुए भी उसपर अपना बहुत सा धन खर्च कर सकते हैं। जिससे आपको बाद में परेशानी होगी। इसलिए दूसरों पर धन खर्च करते समय थोड़ा समझदारी से काम लेना ही, आपके लिए इस समय सबसे अधिक बेहतर रहने वाला है। इस सप्ताह आशंका है कि पूर्व में परिवार के साथ किसी यात्रा पर जाने का कार्यक्रम, घर के किसी सदस्य की ख़राब सेहत की वजह से कुछ समय के लिए टल सकता है। इस कारण आप और घर के बच्चे कुछ नाखुश दिखाई देंगे। इस सप्ताह कार्यस्थल पर आपके अंदर, प्रतिस्पर्धा की भावना सबसे अधिक देखी जाएगी। इस कारण आप हर किसी से अपने कार्यों को पहले पूरा करने के लिए, तत्पर तो नज़र आएंगे। परंतु काम-काज की अधिकता आपके लिए, कुछ थकावट भरी सिद्ध हो सकती है।

  • उपाय: रोजाना 21 बार ऊँ मांडय नम: का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Singh Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

स्वास्थ्य राशिफल के अनुसार, ये सप्ताह भी स्वास्थ्य के नज़रिये से थोड़ा बेहतर ही रहने वाला है। हालांकि इस दौरान आपको कुछ बातों पर खास विशेष रुप से ध्यान देना होगा, जैसे: समय मिलने पर पार्क में कसरत या योग करें व रोज़ाना नियमित रूप से सुबह-शाम करीब 30 मिनट तक चलें। आपके चंद्र राशि के मुताबिक बुध आपके लिए छठे भाव में मौजूद हैं और आर्थिक राशिफल के अनुसार, यह सप्ताह यूँ तो आपके लिए धन कमाने की बहुत सी संभावनाएं लेकर आएगा। लेकिन इन संभावनाओं को पहचानने के लिए, आपको हर समय सतर्क रहने की आवश्यकता होगी। अन्यथा आप इनका उचित लाभ उठाने से खुद को वंचित कर सकते हैं। इस सप्ताह घर-परिवार में किसी प्रकार का कोई कार्यक्रम आयोजित हो सकता है, जिसपर आपको अपना बहुत धन खर्च करना होगा। इसके साथ ही आपके चंद्र राशि में शनि सातवें भाव में मौजूद हैं, इससे आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी, साथ ही आप अत्यधिक घरेलू कार्यों के चलते, अपने कार्यक्षेत्र पर ज़रूरी ध्यान दें पाने में खुद को असमर्थ पाएंगे। 

  • उपाय: रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

दूसरों के सफलता को सराहकर, आप इस सप्ताह सकारत्मक छवि का लुत्फ़ ले सकते हैं। इसके लिए आपको ईर्ष्या करने से बचना चाहिए, और दूसरों का मनोबल बढ़ाने में जरा भी संकोच नहीं करना चाहिए। वहीं आपके चंद्र राशि में बृहस्पति सातवें भाव में मौजूद हैं, इसके प्रभाव से आपके किसी पुराने निवेश जैसे पैतृक संपत्ति, ज़मीन, प्रॉपर्टी, पॉलिसी, आदि के चलते, इस सप्ताह आपकी आय में बढ़ोत्तरी नज़र आ रही है। ऐसे में आप उस धन को अर्जित करते हुए, उसे पुनः किसी अच्छी योजना में निवेश करने का फैसला भी ले सकते हैं। आपकी चंद्र राशि में बुध पांचवें भाव में मौजूद हैं, इसके प्रभाव से इस सप्ताह विधार्थियों को अपनी संगति पर सबसे अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी, क्योंकि आशंका है कि आपकी गलत संगत के चलते स्कूल या कॉलेज में आपकी छवि को नुकसान पहुंचे। इससे आप अपने शिक्षकों का सहयोग भी प्राप्त करने से खुद को वंचित कर सकते हैं। 

  • उपाय: मंगलवार को राहु के लिए हवन-यज्ञ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह करियर को लेकर तनाव के चलते, आपको कुछ छोटी-मोटी बीमारी से दो-चार होना पड़ सकता है। इसलिए सुकून और दिमाग को शांत करने के लिए, दोस्तों और परिवार के साथ कुछ समय बिताएँ और संभव हो तो, आप उनके साथ किसी छोटी यात्रा पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं। इस सप्ताह आपके आर्थिक जीवन की स्थिति अच्छी नहीं कही जा सकती, इस पूरे ही हफ्ते आपको धन से जुड़ी बहुत-सी मुश्किलों का सामना करना होगा। आपके चंद्र राशि में बृहस्पति छठे भाव में मौजूद हैं इसके प्रभाव से आप इस दौरान बचत करने में भी असमर्थ होंगे, जिससे मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। कोई पुराना मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा था तो, इस सप्ताह आपको अपनी मेहनत का उचित फल मिलते हुए, उस मामले का फैसला आपके पक्ष में आने संभावना अधिक है। ऐसे में बिना रुके प्रयास करते रहें और सही अवधि का इंतजार करें

  • उपाय: रोजाना 41 बार ऊँ केतवे नम: का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप अपनी दिनचर्या से बोर हो सकते हैं, जिसके कारण आपका मन रोज़ाना के कार्यों से कुछ अलग करने का कर सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि कुछ खेल-कूद जैसी गतिविधियों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हुए, आप अपने जीवन में नयापन ला सकते हैं। क्योंकि इससे आपको खुद को स्वास्थ्य रखने के साथ-साथ, अपनी रचनात्मक क्षमता में भी सुधार लाने में मदद मिलेगी। आपके चंद्र राशि में बृहस्पति पांचवें भाव में मौजूद हैं और इसके प्रभाव से इस हफ्ते की शुरुआत में ही, आपके जीवन में आ रही हर प्रकार की आर्थिक परेशानी दूर होगी और उसमें आए सुधार के चलते, सप्ताह के मध्य में आपके लिए कई ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा। जिससे आप अपनी सुख-सुविधाओं में वृद्धि करते नजर आएंगे।  इस सप्ताह कई छात्रों की सेहत खराब हो सकती है, जिसके कारण उन्हें खुद को अपनी पढ़ाई-लिखाई के प्रति केंद्रित रखने में परेशानियों से दो-चार करना पड़ेगा। ऐसे में शुरुआत से ही अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए, किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लें। 

  • उपाय: रोजाना 108 बार ऊँ गणेशाय नम: का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

मानसिक शांति के लिए तनाव के कारणों का समाधान करें। क्योंकि इससे ही आप स्वयं को सेहतमंद रखते हुए, ऊर्जावान बनाने में सफल रहेंगे। इस ऊर्जा की आपको इस सप्ताह, सबसे अधिक जरूरत रहने वाली है। आपको ये बात समझनी होगी कि अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो, वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी और आप उसी ही मदद से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकेंगे। जिससे आने वाले समय में आपको अच्छा लाभ मिल सकेगा। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर काम की अधिकता, आपको परिवार के सुख से वंचित कर सकती है। हालांकि यदि आप अपने मानसिक तनाव से मुक्ति चाहते हैं तो आपको घर के सदस्यों के साथ कुछ समय व्यतीत करने की आवश्यकता होगी। इस सप्ताह अपने निजी जीवन में स्थितियों के सामान्य होने से, आपका मन पढ़ाई-लिखाई के कामों में लगेगा। इससे आपको अपना ध्यान भ्रमित होने से भी निजात मिल सकेगी और आप इस परिणामस्वरूप, अपनी परीक्षा में सफलता की ओर बढ़ते दिखाई देंगे। 

  • उपाय: बुजुर्ग लोगों को गुरुवार को खाना खिलाएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Makar Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आप अपनी व्यस्त दिनचर्या में से, कुछ सुकून भरे पल निकालते हुए, ख़ुद को पर्याप्त समय दे सकेंगे। ऐसे में इस अच्छे मौक़े का फ़ायदा उठाए और अच्छी सेहत के लिए रोज़ाना पैदल ही, सैर पर जाएं। इस दौरान आपको चप्पल की जगह, पैरों में दौड़ने वाले जूते पहनने की ज़रूरत होगी। आपके चंद्र राशि में बृहस्पति तीसरे भाव में मौजूद हैं, इसके प्रभाव से इस सप्ताह संभव है कि किसी पूर्व के निवेश से, आपको अच्छा धन लाभ हो। आपके चंद्र राशि के मुताबिक बुध पहले भाव में मौजूद हैं। जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सोच रहे थे, उन्हें इस हफ्ते धैर्य रखकर चलने और अपनी मेहनत जारी रखने की जरूरत है। क्योंकि योग बन रहे हैं कि ऐसा करके ही आप, सप्ताह के अंत में सफलता हासिल कर सकेंगे। 

  • उपाय: रोजाना 41 बार ऊँ नमो नारायण का जाप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Kumbh Saptahik Rashifal - कुंभ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपको अपनी थाली में, हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ शामिल करने की ज़रूरत होगी। इसके लिए आप शुरुआत खीरे या फिर सलाद के साथ कर सकते हैं। साथ ही दिन में कम से कम एक सेब या किसी अन्य फल का सेवन ज़रूर करें। क्योंकि इससे ही आप खुद को, कई छोटी-मोटी बीमारियों से दूर रखने में सफल होंगे। राहु आपकी कुंडली में तीसरे भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह यदि आप विदेश से जुड़ा व्यापार करते हैं तो, आपको कई नए स्रोतों से जुड़ने और उनसे आर्थिक लाभ अर्जित करने में अपार सफलता मिलने की संभावना है।  आपके चंद्र राशि में शनि पहले भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह आपको अपने करियर में विकास करने के लिए अपने कौशल में वृद्धि के साथ-साथ कड़ी मेहनत करनी होगी, अन्यथा आप किसी भी कार्य को समय पर पूरा नहीं कर सकेंगे। इसका सीधा असर आपके करियर पर पड़ेगा और साथ ही आप निर्णय लेने में भी परेशानी महसूस कर सकते हैं। छात्रों के लिए योग बन रहे हैं कि ये सप्ताह, आपकी राशि के लिए काफी बेहतर रहेगा। इस दौरान न केवल आपकी शिक्षा के मार्ग में आ रही हर तरह की बाधाएं दूर हो जाएंगी, बल्कि यदि आप किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में दाख़िला पाने का प्रयास कर रहे थे तो, उसमें भी आपको सफलता प्राप्त हो सकेगी। 

  • उपाय: विक्लांग लोगों को शनिवार के दिन दही-चावल खिलाएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

Meen Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

आपके चंद्र राशि में केतु आठवें भाव में मौजूद हैं, इसलिए इस सप्ताह अत्यधिक खाने की आपकी आदत आपको परेशानी में डाल सकती है। क्योंकि संभव है कि ज़्यादा पेट भरकर खाने से आपको फूड पॉइज़न, पेट में दर्द, उपज, गैस, आदि जैसी समस्या हो। इसलिए अपनी इन दांतों में सुधार करना ही, आपके लिए बेहतर रहेगा। इस सप्ताह आपकी आमदनी में वृद्धि होगी, जिससे आप अपने धन को भविष्य के लिए संचय करने का प्लान भी कर सकते हैं। आपके चंद्र राशि में बुध ग्यारहवें भाव में मौजूद हैं और आपके साप्ताहिक राशिफल के अनुसार, छात्रों के जीवन में इस दौरान बहुत सी स्थितियों में सकारात्मक परिवर्तन दिखाई देगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, उसके लिए ये समय सबसे बेहतरीन रहने वाला है। क्योंकि इस समय आपकी राशि पर कई ग्रहों की कृपा होगी, जिससे आपको अच्छी सफलता प्राप्त होगी। 

  • उपाय: मां काली के लिए मंगलवा के दिन हवन-यज्ञ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख़ के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं, aromalogist33@gmail.com)

ये भी पढ़ें-

शनिवार को इन चीजों का दिखना होता है बेहद शुभ, शनि देव की मिल सकती है कृपा दृष्टि

Surya Shani Yuti 2023: सूर्य-शनि की युति इन राशियों पर बरपाएगा कहर! रहना होगा बेहद सावधान

13 फरवरी से सूर्य-शनि की युति, इन 6 राशियों को मिलेगा राजयोग का फल, भाग्य का मिलेगा पूरा साथ

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement