Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 10-16 October 2022: इन 5 राशि वालों को इन बातों पर देना होगा ध्यान ,वरना हो सकता है नुकसान

Weekly Horoscope 10-16 October 2022 साप्ताहिक राशिफल 10 अक्टूबर से 16 अक्टूबर 2022: आइए जानते हैं मेष से लेकर मीन राशि तक के लोगों के लिए आने वाला सप्ताह कैसा होगा और किन उपायों से आप ये सप्ताह बेहतर कर सकते हैं।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Sushma Kumari Published on: October 08, 2022 21:18 IST
Weekly Horoscope 10-16 October 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 10-16 October 2022

Highlights

  • वृष राशि वालों का ये सप्ताह आपके लिए दौड़-भाग से भरा रहेगा।
  • कन्या राशि वाले सेहतमंद महसूस करेंगे।

Weekly Horoscope 10-16 October 2022 साप्ताहिक राशिफल 10 अक्टूबर से 16 अक्टूबर 2022:  नया सप्ताह 10 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है। ऐसे में आने वाला सप्ताह मेष से लेकर मीन राशि तक के लोगों के लिए कैसा रहेगा? उनका स्वास्थ्य कैसा रहेगा? जीवनसाथी के साथ उनके रिश्ते कैसे रहेंगे? ये सब जानिए श्री अनिल कुमार ठक्कर से जो देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख़ के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं। आइए जानते हैंआपका आने वाला सप्ताह कैसा होगा और किन उपायों से आप ये सप्ताह बेहतर कर सकते हैं।

मेष साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 10-16 October 2022

Image Source : INDIA TV
Weekly Horoscope 10-16 October 2022

इस सप्ताह जैसे ही चन्द्रमा लग्न में प्रवेश करेंगे तब अवधि आपके लिए ऊर्जा से भरी नहीं होने वाली और आप छोटी-छोटी बातों पर झुंझलाते भी दिखाई देंगे। ऐसे में आपको खुद को थोड़ा शांत करने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आपका ये चिड़चिड़ा स्वभाव आपकी सेहत को खराब कर सकता है। इसके बाद चन्द्रमा दूसरे भाग में द्वितीय भाव में गोचर करेंगे, जिसके कारण निवेश के लिहाज़ से बहुत अच्छा रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपके द्वारा किया गया हर निवेश, आपको बाद में पर्याप्त लाभ प्रदान करने की संभावना है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि इस समय, आपका धन और वित्त के स्वामी, सकारात्मक अवस्था में होंगे। इस सप्ताह आपके कुटुंब में उत्सव का माहौल रहेगा और सभी सदस्य प्रसन्न दिखाई देंगे। परिवार में लोगों की ख़ुशी देख, आपके मुख पर भी मुस्कान दिखाई देगी और आप पारिवारिक सुख प्राप्त करने में सफल होंगे। कारोबारियों के लिए ये सप्ताह सामान्य ही रहने की उम्मीद है।

हालांकि करियर में यदि आप बेहतर करना चाहते हैं तो, आपको बिना समय बर्बाद किए, नई योजना बनाने की इस समय सबसे अधिक आवश्यकता पड़ने वाली है। इस सप्ताह बुध भी आपके छठे भाव में होंगे जिससे छात्रों का करियर ग्राफ ऊंचाईयों पर तो पहुँचेगा, लेकिन आपको मिलने वाली सफलता आपके अहंकार में वृद्धि का मुख्य कारण बनेंगी। जिसके चलते आपके स्वभाव में कुछ अतिरिक्त अहंकार दिखाई दे सकता है। ऐसे में खुद को लेकर किसी भी अंधविश्वास में आकर, कोई भी गलती करने से बचें। 

उपाय: मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृष साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 10-16 October 2022

Image Source : INDIA TV
Weekly Horoscope 10-16 October 2022

ये सप्ताह आपके लिए दौड़-भाग से भरा रहेगा, जिससे आप तुनकमिज़ाज बन सकते हैं। इस कारण आपके स्वभाव में आक्रामकता देखी जाएगी। खासतौर से सप्ताह की दूसरी तिमाही में चन्द्रमा के लग्न भाव में गोचर करते ही आपके स्वभाव में कई बदलाव देखने को मिलेंगे, जिससे आप हर किसी से सीधे मुँह बात करने में खुद को बिलकुल असफल पाएंगे। साथ ही इस सप्ताह के मध्य चन्द्रमा के द्वादश भाव में प्रवेश करते ही, सबसे अधिक आपको अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखने की ज़रूरत होगी। इसके लिए घर की खरीदारी करते समय, अपने हाथ खोलकर पैसे व्यय करने से बचें।अन्यथा भविष्य में आपको भारी आर्थिक संकटों के चलते, समस्या हो सकती है। इस सप्ताह आपके कुछ नज़दीकी लोग, आपके निजी जीवन में परेशानियाँ खड़ी कर सकते हैं। ऐसे में खासतौर पर घर पर रहते हुए, ध्यान रखें कि आप क्या कह रहे हैं। क्योंकि सप्ताह के अंत में चन्द्रमा आपके सुसरे भाव में उपस्थित होंगे, जिससे इस समय आपका बिना ज़्यादा समझे-बूझे अचानक कुछ भी कह देना, आपको कड़ी आलोचना का शिकार बना सकता है।

इस सप्ताह आप हर अवधि में खुद को आशावादी रखने में सफल रहेंगे, जिसके कारण आप परिस्थिति का डटकर इस समय सामना कर सकेंगे। साथ ही इस कार्यकाल के दौरान अपने कौशल और अनुभव पर आप काम करते हुए, उससे उचित लाभ उठाने में भी सफल रहेंगे। आपका साप्ताहिक राशिफल यह संकेत देता है कि, उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए भी ये समय विशेष अच्छा रहेगा। क्योंकि आपको इस दौरान हर विषय को समझने में मदद मिलेगी, जिससे आप अपने भविष्य के लिए कोई बड़ा फैसला भी ले सकते हैं। 

उपाय: मन में प्रसन्नता की कामना के साथ भगवान सूर्य को जल अर्पित करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 10-16 October 2022

Image Source : INDIA TV
Weekly Horoscope 10-16 October 2022

इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा की दृष्टि कहतुरथ भाव पर होने से आप स्वास्थ्य सुख का लाभ उठा सकेंगे। क्योंकि आपके स्वास्थ्य में इस दौरान सकारात्मक बदलाव आएँगे। जिसके परिणामस्वरूप, आप इस समय जिम भी ज्वाइन करने का फैसला ले सकते हैं। इसके बाद चन्द्रमा मध्य में आपने गोचर करते हुए आपके एकादश भाव में प्रवेश करेगा, तब आपको अच्छा आर्थिक मुनाफ़ा तो होगा। परन्तु मुनाफ़े के साथ ही आपका मन कई तरह के निवेशों के प्रति, आकर्षित भी हो सकता है। ऐसे में आपको ख़ास हिदायत दी जाती है कि किसी भी प्रकार के निवेश को करते समय, विशेष सावधानी बरतें और भागीदारी वाले व्यवसायों व चालाकी भरी आर्थिक योजनाओं में, अभी निवेश करने से बचें। इस सप्ताह आपका अपने परिवार के साथ व्यवहार बेहद खराब होगा, जिसके चलते सप्ताह के अंत में आपके द्वारा की गई चीजों को लेकर आपको पछतावा भी हो सकता है। परंतु इस पछतावे के बावजूद आप अपने परिवार से अपने संबंध बेहतर करने में असफल रहेंगे। कार्यक्षेत्र के लिहाज़ से हफ्ते की शुरुआत बेहतर रहेगी। क्योंकि इस दौरान चन्द्रमा आपके कर्म यानी दशम भाव में होंगे, जिससे करियर में आपको भाग्य का साथ मिलेगा और इस कारण आपको अपने करियर में, कुछ अभूतपूर्व चुनौतियों और बाधाओं से डटकर सामना करने और उन्नति प्राप्त करने में सफलता मिल सकेगी। 

इस सप्ताह कई छात्रों की छुट्टी का ज्यादातर समय घरेलू वस्तुओं की मरम्मत करने की कोशिश में ज़ाया हो जाए, जिससे छात्रों को कुछ बुरा लग सकता है। ख़ास तौर पर तब जबकि वह चीज़ ठीक भी न हो। 

उपाय: अपनी छोटी बहनों को उपहार के रूप में कुछ हरा, जैसे कि चूड़ियाँ, सूट आदि भेंट करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कर्क साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 10-16 October 2022

Image Source : INDIA TV
Weekly Horoscope 10-16 October 2022

इस बात को आप और आपके आसपास के लोग भली-भाँति समझते हैं कि, आपके अंदर इतना आत्मविश्वास और तेज़ है कि, आपको किसी के प्रोत्साहन की ज़रूरत नहीं है। इसलिए अपने इस हुनर का फायदा उठाते हुए, इसका भरपूर इस्तेमाल करें और खुद को ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों के लिए प्रोत्साहन दें। इस हफ्ते की शुरुआत में ही चन्द्रमा के नवम भाव में उपस्थित होने से, आपके जीवन में आ रही हर प्रकार की आर्थिक परेशानी दूर होगी और उसमें आए सुधार के चलते सप्ताह के मध्य तक आपके लिए कई ज़रूरी चीज़ें ख़रीदना आसान होगा। जिससे आप अपनी सुख-सुविधाओं में वृद्धि करते नज़र आएँगे। इसके बाद चन्द्रमा अपना गोचर दशम में करेंगे तब उनकी दृष्टि चतुर्थ भाव पर होगी, जिससे आपके पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ लौट आएंगी। 

हालांकि उससे पहले आपके परिवार में वृद्धि होने की भी संभावना रहेगी। यह वृद्धि किसी व्यक्ति के विवाह अथवा किसी शिशु के जन्म के कारण संभव है। ऐसे में इन ख़ुशियों को परिवार के साथ मिलकर मनाए। इस सप्ताह के आरंभ में चन्द्रमा का दशम में होना आपकी मेहनत और किसी भी कार्य के प्रति आपका ज़ज़्बा देख, लोग आपको अपने बढ़िया काम के लिए कार्यक्षेत्र में पहचानेंगे। संभावना ये भी है कि कई बड़े अधिकारी आपसे स्वंय मुलाकात करते हुए, आपको प्रोत्साहन दें। जिससे आपकी प्रसिद्धि बढ़ सकेगी, साथ ही इससे आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होने के योग भी बनेंगे। इस सप्ताह आपकी राशि में शुभ ग्रहों की युति, विभिन्न विषयों में आपकी सफलता की ओर इशारा इंगित करती है। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि, आप मन लगाकर पढ़ाई करें और हर परेशानी से निश्चिंत रहें, क्योंकि सफलता इस हफ्ते आपको मिलकर ही रहेगी। 

उपाय: सुन्दरकाण्ड का पाठ करें और भगवान हनुमान के सामने चमेली के तेल का दिया जलाएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

सिंह साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 10-16 October 2022

Image Source : INDIA TV
Weekly Horoscope 10-16 October 2022

शुरूआती समयावधि के दौरान अष्टम भाव में चन्द्रमा की उपस्थिति से आप निरंतर अपनी जीवन शैली में सुधार करने का प्रयास करेंगे। इसके लिए आप बेहतर स्वास्थ्य जीवन के लिए खुद को अपने आराम के क्षेत्र से निकालते हुए रोज़ाना नियमित रूप से योग, व्यायाम करने का फैसला भी ले सकते हैं। हालांकि इस समय आपको काम का ज्यादा बोझ, अपने ऊपर लेने से बचना चाहिए। इसके बाद मध्य में चन्द्रमा के भाग्य यानी नवम भाव में प्रवेश करेंगे पर आपकी लगन और मेहनत पर लोग ग़ौर करेंगे और इसके चलते ही आपको कुछ वित्तीय लाभ मिलने की संभावना बनेगी। हालांकि इस दौरान संभावना अधिक है कि, आपका जीवन साथी आपको आर्थिक मदद देते हुए, किसी मुसीबत से निकलने में आपकी मदद करें। अपने चारों तरफ़ के लोगों के, ख़ास तौर से परिवार के सदस्यों के बर्ताव के चलते आप इस सप्ताह थोड़ा खीज महसूस करेंगे। इससे आपके मानसिक तनाव में भी वृद्धि होगी, साथ ही संभव है कि आपका उनके साथ विवाद हो। 

आपकी राशि के लिए यदि करियर राशिफल की बात की जाए तो, दूसरी तिमाही में दशम भाव में चन्द्रमा का गोचर होने से कार्यक्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए यह सप्ताह काफी शुभ साबित होगा। क्योंकि इस दौरान आप हर कार्यों को, नयी ऊर्जा और शक्ति के साथ करने में कामयाब रहेंगे। इस सप्ताह छात्रों को अपनी किताबों या शिक्षा से संबंधित अपने नोट्स को सही से सुरक्षित जगह पर रखने की आवश्यकता होगी, क्योंकि योग बन रहे हैं कि आप इन्हें जल्दबाज़ी में किसी ऐसे स्थान पर रख देंगे, जिन्हे बाद में ढूढ़ने में आपको परेशानी हो सकती है। 

उपाय: भगवान विष्णु की पूजा करें और उन्हें लाल चंदन का तिलक लगाएँ।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

कन्या साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 10-16 October 2022

Image Source : INDIA TV
Weekly Horoscope 10-16 October 2022

इस सप्ताह यूं तो आप खुद को काफी हद तक सेहतमंद महसूस करेंगे। क्योंकि इस दौरान आप अपने परिवार और कार्यक्षेत्र में सही संतुलन बनाए रखने और इस बीच अपनी सेहत को दुरुस्त बनाए रखने में भी सफल होंगे। यदि धन का एक बड़ा हिस्सा लम्बे समय से मुआवज़े और कर्ज़, आदि के रूप में कही अटका हुए था तो इस सप्ताह के मध्य चन्द्रमा की दृष्टि द्वितीय भाव पर होने से आख़िरकार आपको वो धन मिल जाएंगे। क्योंकि इस समय कई शुभ ग्रहों की स्थिति व दृष्टि, आपकी राशि के कई जातकों को धन लाभ होने के योग दर्शा रही है। इस सप्ताह आप अपने सुझाव और अपना नज़रिया दोस्तों और रिश्तेदारों पर थोपते नज़र आएँगे। हालांकि आपको ऐसा करने से बचने की सलाह दी जाती है। क्योंकि ये न सिर्फ़ आपकी छवि के लिए ख़ास फ़ायदेमंद साबित नहीं होगा। बल्कि इससे आप दूसरों को नाराज़ करते हुए, अपने विरुद्ध लाकर खड़ा भी कर सकते हैं। 

सितारों की चाल से इस सप्ताह के अंत में चन्द्रमा के दशम भाव में होने से आपकी नेतृत्व और प्रशासनिक क्षमता, निखर कर सामने आएगी। जिसके कारण आप कार्यस्थल पर, अपनी अलग पहचान और सम्मान पाने में सफल रहेंगे। इसके अलावा इस दौरान आपको कार्यस्थल पर, किसी महिला सहकर्मी का भी भरपूर साथ मिलने की संभावना है। इस राशि के वो जातक, जो पढ़ाई करने के लिए विदेश जाने के इच्छुक थे, उन्हें इस सप्ताह और अधिक प्रयास करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि संभव है कि किसी दस्तावेज़ की कमी के कारण, आपको निराशा हाथ लगें। ऐसे में अगले मौके तक, निरंतर प्रयास करते हुए, उसे अपने हाथ से नहीं जाने देने की कोशिश करें। 

उपाय: गाय को हरा चारा या हरा मूंग खिलाएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

तुला साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 10-16 October 2022

Image Source : INDIA TV
Weekly Horoscope 10-16 October 2022

इस हफ्ते की शुरुआत में ही चन्द्रमा के छठे भाव में होने से आपको ऐसी चीज़ों पर काम करने की ज़रूरत है, जो आपकी सेहत में सुधार ला सकती हैं। इसके लिए अच्छा खानपान लेते हुए, आपको फल और ह्री पत्तेदार सब्जियां खाने की ज़रूरत होगी। इस सप्ताह खासतौर से अंत में चन्द्रमा के नवम भाव में प्रवेश करने पर निश्चित तौर पर, आपकी विपरीत वित्तीय स्थिति में सुधार होने के योग बनेंगे। परंतु इस दौरान आप वो ख़र्चा भी कर सकेंगे, जिसे करने में आप पूर्व में असफल थे। इससे आपके ख़र्चों में भी इज़ाफा होने की आशंका रहेगी। ऐसे में धन के प्रति ज़रा भी लापरवाही आपके लिए, नुक़सानदेह सिद्ध हो सकती है। अपने उन रिश्तेदारों या दोस्तों से आपको इस सप्ताह बातचीत और संपर्क करने में मदद मिलेगी, जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है। क्योंकि ये समय आपको अपने पुराने रिश्तों को पुनः विकसित करने और उसमे सुधार करने के लिए विशेष अच्छा सिद्ध होने वाला है। 

इस सप्ताह छठे भाव में उपस्थित चन्द्रमा आपके शत्रुओं और विरोधियों की हर चाल को परास्त करते हुए, उन्हें मुंह तोड़ जवाब देंगे। जिससे कार्यक्षेत्र में जहां आपके प्रतिद्वन्द्वियों को अपने ग़लत कामों का फल मिलेगा, तो वहीं आपको अपनी पूर्व की मेहनत के अनुसार अच्छे परिणामों की प्राप्ति हो सकेगी। इसलिए अपने शत्रुओं से परेशान होने की जगह, केवल और केवल खुद को अपने लक्ष्यों के प्रति ही केंद्रित रखने का प्रयास करें। मनुष्य की तस्वीरें उसके जीवन का दिलचस्प पहलू होती हैं। ऐसे में कई छात्र इस सप्ताह अपनी पुरानी तस्वीरों को देखकर पुरानी ख़ुशनुमा यादों में एक बार फिर से खो सकते हैं। जिसके चलते उनका बहुत-सा वक्त भी ज़ाया होने की आशंका है। ऐसे में इस बात का शुरुआत से ही ध्यान रखें। 

उपाय: शुक्रवार के दिन अपने मंदिर में देवी दुर्गा को लाल फूल चढ़ाएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 10-16 October 2022

Image Source : INDIA TV
Weekly Horoscope 10-16 October 2022

जिन्हें शराब और धूम्रपान की बुरी आदत हैं, वो जातक किसी बड़े की सलाह के बाद अपनी इस बुरी आदतों को त्यागने का प्रयास करेंगे। इसके लिए अपनी संगति में भी सही परिवर्तन लेकर आएं और केवल उन्ही लोगों के साथ उठे-बैठे, जो इस बुरी आदत को छोड़ने में आपकी मदद करना चाहते हैं। इस सप्ताह चन्द्रमा के छठे भाव में गोचर करते ही आपके द्वारा धन की बचत को लेकर जो भी प्रयास किया जाएगा, उसमें आपको सफलता ही प्राप्त होगी। इससे आप कुछ बैचैन हो सकते हैं, परंतु आपको ये समझने की ज़रूरत भी होगी कि विपरीत परिस्थितियां हमेशा के लिए नहीं होती है।पंचम भाव में गुरु की उपस्थिति आपको अपने पिताजी या अपने बड़े भाई से अपने अच्छे संबंध स्थापित करने के बहुत से अवसर मिलने की संभावना है। इस दौरान आपके लिए भी ज़रूरी हैं कि आप उनका सम्मान करें और उनकी बातों व सलाह को उचित महत्व देते हुए, घरेलू परिथितियों को बेहतर करें। 

आपको इस पूरे ही हफ्ते, अपने वरिष्ठों और उच्च अधिकारियों से पूर्ण प्रशंसा और सहयोग मिलेगा। इसके अलावा चन्द्रमा की दृष्टि द्वादश भाव पर होने से आपके द्वारा की गई यात्राएं भी इस दौरान आपको बहुत लाभ पहुंचाएंगी। क्योंकि आपकी कुंडली में कई शुभ ग्रहों का प्रभाव, आपके हित में दिखाई दे रहा है। विद्यार्थियों के लिए यह सप्ताह यूं तो मिश्रित परिणाम देने वाला सिद्ध होगा, परंतु अधिकांश रुप से आपके लिए समय सामान्य से अच्छा ही रहने के योग नज़र आ रहे हैं। खासतौर से यदि आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, चिकित्सा विज्ञान, विधि तथा कानून (लॉ), फैशन डिज़ाइनिंग, इंटीरियर डेकोरेशन, आदि जैसे विषयों की पढ़ाई कर रहे हैं तो, ये हफ्ता आपके लिए फ़ायदेमंद सिद्ध होने के साथ ही, आपके लिए जीवन में आगे बढ़ने के कई शुभ अवसर लेकर आ रहा है। 

उपाय: मंगलार के दिन किसी मंदिर में सिंदूर का दान करना आपके लिए लाभदायक रहेगा।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

धनु साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 10-16 October 2022

Image Source : INDIA TV
Weekly Horoscope 10-16 October 2022

ये सप्ताह यूं तो आपके स्वास्थ्य जीवन में सकारत्मक बदलाव लेकर आएगा, परन्तु चेहरे पर किसी भी तरह की सामग्री लगाने से पहले, उसके बारे में अच्छी तरह से जानना ही आपके लिए उत्तम रहेगा। वहीं गले से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिये भ्रामरी योग का अभ्यास करना भी, आपके लिए बेहद ज़रूरी व उत्तम सिद्ध होने वाला है। वहीं दूसरी तिमाही में छठे भाव में उपस्थित चन्द्रमा की दृष्टि द्वादश भाव पर पड़ेगी, जिससे आप कई बेवज़ह की वस्तुओं की ख़रीदारी करते हुए कुछ ज्यादा फ़िजूल ख़र्च कर सकते हैं। ऐसे में आपको कुछ भी ख़रीदने से पहले उन चीज़ों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत होगी, जो पहले से आपके पास हैं। अपनी नई परियोजनाओं के लिए, अपने माता-पिता को विश्वास में लेने का सही समय है। इसके लिए आपको शुरुआत में ही अपनी हर योजना के बारे में, अपने माता-पिता को सबकुछ बताने और उसपर उनका विचार जानने की ज़रूरत होगी। 

दूसरों से सलाह-मशवरा लेना कई बार हमे बेहतर निर्णय लेने में मदद तो करता ही है, साथ ही इससे हमारे जीवन में बेहतर बदलाव भी आते हैं। परंतु इस सप्ताह आपके अंदर अत्यधिक असुरक्षा की भावना आपको दूसरों से सलाह लेने से रोकेगी, जिससे आप अकेले ही कई बड़े और ज़रूरी फैसले लेने के लिए बाध्य होंगे। 'कभी हम हारते है तो कभी हम जीतते हैं' और इस बात से आप भी भली-भांति परिचित है। परंतु जब भी शिक्षा में आपको असफलता का मुँह देखना पड़ता है तो, आप इस बात को पूरी तरह भूलते हुए, खुद को आहत कर लेते है। और ऐसा ही कुछ इस सप्ताह भी बुध के दशम भाव में उपस्थित होने पर आपके साथ होने की आशंका अधिक रहेगी।

उपाय: हर रोज माथे पर केसर का तिलक लगाएं।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मकर साप्ताहिक राशिफल

Weekly Horoscope 10-16 October 2022

Image Source : INDIA TV
Weekly Horoscope 10-16 October 2022

इस सप्ताह आपको विशेष रूप से, घर-परिवार के बुज़ुर्गों की सेहत का ख़याल रखने की ज़रूरत होगी। क्योंकि योग दर्शा रहे हैं कि चन्द्रमा की चतुर्थ भाव में उपस्थिति उन्हें अपने किसी पुराने रोग के कारण समस्या हो, जिसका नकारात्मक प्रभाव जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर भी पड़ेगा। इस सप्ताह आपको बेवकूफी भरे कार्यों से बचकर रहने, और धन का सही उपयोग करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि योग बन रहे हैं कि यदि आपने अपने किसी करीबी से किसी प्रकार के धन की मांग की थी तो, उसमे आपको सफलता मिल सकेगी। इसलिए होशियारी से निवेश करें, और धन का उचित उपयोग करें। इस सप्ताह संभव है कि घर का कोई ऐसा कार्य, जो लंबे समय से टलता आ रहा था, आप उसे पूरा करने के लिए दफ्तर या ऑफिस से अवकाश ले लें। क्योंकि उसे पूरा करने में आपको अब सामान्य से अपना थोड़ा ज्यादा समय, देने की ज़रूरत होगी। परंतु आपके इस प्रयास को देखकर, घरवाले आपसे ख़ासा खुश दिखाई देंगे। 

पेशेवर दृष्टि से दशम भाव पर चन्द्रमा की दृष्टि, सप्ताह के मध्य में अवधि आपके लिए काफी अच्छी और सही मार्ग पर चलने के लिए आपको प्रेरित करेगी। क्योंकि जहां इस राशि के व्यवसायी जातकों की बात करें तो, उन्हें इस दौरान औसत दर्जे के अच्छे परिणामों से संतुष्टि मिलेगी तो वहीं नौकरी पेशा जातकों को किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने का अवसर भी, इस दौरान मिलने के योग बनेंगे। ये सप्ताह आपकी राशि के उन छात्रों के लिये सामान्य से सुनहरा रहने वाला है, जो आईटी, फैशन, मेडिकल, लॉ और इंटीरियर डिजाइनिंग क्षेत्र की पढ़ाई कर रहे हैं। क्योंकि उन्हें बुध की नवम भाव में होने से अपनी पूर्व की मेहनत से कई अवसर मिलेंगे और इन अवसरों को इस राशि के वो छात्र जरुर भुना पाएंगे, जो पढ़ने और सीखने में रुचि लेते हैं। इसलिए अपने लक्ष्यों को समझें, और उसी को पूरा करने की दिशा में कार्य करते रहें। 

उपाय: शनि देव की सही तरीके से पूजा करने से आपको लाभ मिलेगा।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

 कुंभ साप्ताहिक राशिफल

Image Source : INDIA TV
कुंभ साप्ताहिक राशिफल

आपको इस बात का एहसास होगा कि आपका स्वास्थ्य यदि अच्छा है तो, आप जीवन के हर पक्ष का आनंद उठा सकते हैं। इस दौरान इस राशि के ज्यादातर जातक इस बात पर अमल करते हुए, अपनी खराब आदतों में सुधार करने का प्रयास करेंगे। चन्द्रमा की दृष्टि अष्टम भाव पर होने से कार्यस्थल पर भले वो ऑफिस हो या आपका कारोबार, आपकी कोई लापरवाही आपको अचानक आर्थिक नुकसान करा सकती है। इसलिए जल्दबाज़ी में कुछ भी करने से बचते हुए, हर कार्य को ठीक तरीके से करें। यदि आप अपने कार्यक्षेत्र अथवा अपनी शिक्षा के सिलसिले में परिवार से दूर रहते हैं तो, काफी हद तक आपको इस सप्ताह के मध्य के बाद चन्द्रमा के चतुर्थ भाव में गोचर करते ही इन परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है। साथ ही आप अपनी वाणी के बल पर, इस अवधि में लोगों को अपना बना लेंगे और उनके मन के हर मतभेद को दूर कर शांति और सद्भाव स्थापित करने में सफल होंगे। 

इस सप्ताह कई शुभ ग्रहों के प्रभाव से आपकी इच्छाशक्ति प्रबल होगी, जिसकी मदद से आप अपने पेशेवर जीवन में नयी उपलब्धि हासिल करने में कामयाब होंगे। इस दौरान आपको कई ऐसे अवसर हासिल होने वाले हैं, जिनकी मदद से करियर के लिहाज़ से ये समय आपकी राशि के नौकरी पेशा जातकों के लिए बेहद ही खुशगवार बीतेगा। इस हफ्ते यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो, आपके लिए अंत की अवधि में चन्द्रमा का पंचम भाव में होना विशेष अनुकूल रहेगा। बावजूद इसके इस दौरान आपको पहले से अधिक मेहनत करने की जरूरत होगी, क्योंकि तभी आपको अच्छे फल प्राप्त होंगे। ऐसे में इस समय का उत्तम लाभ उठाते हुए, विषयों को समझने का ही प्रयास करें। 

उपाय: शनि देव के बीज मंत्र का नियमित रूप से जप करें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

मीन साप्ताहिक राशिफल

 कुंभ साप्ताहिक राशिफल

Image Source : INDIA TV
कुंभ साप्ताहिक राशिफल

घर परिवार और निजी जीवन में चल रही तनाव ग्रस्त गतिविधियां, आपको अंदर से मायूस और बेचैन कर सकती है। हालांकि शुरूआती समय में लग्न में ही चन्द्रमा की उपस्थिति के कारण आप अपनी बेचैनी को दूसरों से छुपाते दिखाई देंगे, जिससे आपके स्वभाव में कुछ आक्रामकता की वृद्धि भी हो सकती है। यदि आप अपने घर से जुड़ा कोई निवेश करने का सोच रहे थे तो, उसके लिए ये सप्ताह सामान्य से काफी बेहतर रहने की उम्मीद है। क्योंकि ये निवेश आपके लिए फ़ायदेमंद तो होगा ही, साथ ही अंत तक चन्द्रमा का गोचर चतुर्थ भाव में होने से आप अपने घर के किसी हिस्से से किराए, आदि के माध्यम से भी अतिरिक्त धन प्राप्त कर सकेंगे। इस सप्ताह कई ग्रहों का गोचर होने से, आपके पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ लौट आएँगी। हालांकि उससे पहले आपके परिवार में वृद्धि होने की भी संभावना रहेगी। यह वृद्धि किसी व्यक्ति के विवाह अथवा किसी शिशु के जन्म के कारण संभव है। ऐसे में इन ख़ुशियों को परिवार के साथ मिलकर मनाए। ये देखा गया है कि हम करियर में आगे बढ़ते हुए, अहंकार में आकर अपने आस-पास के लोगों जैसे: अपने अभिभावक, अपने गुरु और मित्रों को भूल जाते हैं। और जब विरपित परिस्थितियां आती हैं तब हमारे मन में भी उनकी याद और सहयोग की इच्छा पुनः जागृत होने लगती है। ऐसा ही इस सप्ताह गुरु देव के लग्न में वक्री होने से आपके साथ भी होगा। जब आपका अहंकार आपको दूसरों से दूर करेगा। 

इस समय आपको पढ़ाई-लिखाई में अपना ध्यान लगाने में, कुछ अधिक कठिनाई आ सकती हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि अपनी एकाग्रता को बढ़ाने के लिये ध्यान और योग को सहारा लें और यदि स्थितियाँ आपकी इच्छा से विपरीत दिशा में जाएं तो, खुद को उस समय भी ज्यादा से ज्यादा शांत रखने की ही कोशिश करें। क्योंकि शांत दिमाग के साथ ही, आप हर समस्या का समाधान खोजने में खुद को सक्षम पाएंगे। 

उपाय: गुरुवार को पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं, बिना स्पर्श किए।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: श्री अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख़ के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं)

ये  भी पढें - 

Sharad Purnima 2022: शरद पूर्णिमा पर इन उपायों को करके मिलेगा प्यार, बेशुमार धन और सुख समृद्धि, जानिए मंत्र और पूजा विधि

Vastu shastra: झाड़ू पर गलती से भी लग जाएं पैर तो करें ये उपाय, वरना घर में पसर जाएगी दरिद्रता, एक-एक निवाले को हो जाएंगे मोहताज

Shani Shubh Sanket: इन लोगों पर शनिदेव बरसाते हैं हमेशा अपनी कृपा, पैसों और खुशियों से भर देते हैं इन राशियों का जीवन

Chanakya Niti: सांप की तरह जहरीले होते हैं ये लोग, भूलकर भी न करें इनकी मदद वरना मौका पाते ही कर देंगे आप पर वार

 

 

 

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement