Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 17 to 23 October 2022: इन 4 राशियों की किस्मत सूर्य की तरह चमकेगी, जानिए आपका हाल

Weekly Horoscope 17 to 23 October 2022 साप्ताहिक राशिफल 17 से 23 अक्टूबर 2022: मशहूर ज्योतिषी अनिल कुमार ठक्कर से जानिए कैसा बीतेगा आपका आने वाला सप्ताह और किन उपायों से आप इसे और बेहतर कर सकते हैं।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Jyoti Jaiswal Published on: October 16, 2022 23:30 IST
Weekly Horoscope 17 to 23 October 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 17 to 23 October 2022

Weekly Horoscope 17 to 23 October 2022 साप्ताहिक राशिफल 17 से 23 अक्टूबर 2022: आने वाला सप्ताह कुछ राशियों के लिए चुनौतियां लेकर आने वाला है वहीं कुछ राशियों के लिए ये शानदार होगा। आपके लिए आने वाला सप्ताह कैसा होगा और किन उपायों से आप इसे और बेहतर बना सकते हैं इन सभी सवालों के जवाब जानिए मशहूर ज्योतिषी अनिल कुमार ठक्कर से।

Mesh Saptahik Rashifal - मेष साप्ताहिक राशिफल

तरोताज़ा होने के लिए, अच्छी तरह से आराम करें। क्योंकि छाया ग्रह राहु के आपकी ही राशि अर्थात आपके में होने से इस सप्ताह आपके पास ख़ुद के लिए पर्याप्त समय होगा, तो मौक़े का फ़ायदा उठाएँ और अच्छी सेहत के लिए पैदल सैर पर जाएँ और संभव हो तो घर पर रहते हुए भी, आप कुछ छोटी-मोटी एक्सरसाइज कर सकते हैं। पूर्व के अनुमान के अनुसार, इस सप्ताह आपकी आर्थिक स्थिति काफी हद तक सुधरेगी। क्योंकि शुरुआत में ही चन्द्रमा की पूर्ण दृष्टि भाग्य यानी नवम भाव में होने से आप अपना धन, हर प्रकार से संचय कर पाने में कामयाब होंगे। इस दौरान संभावना ये भी है कि, आपको अपने आर्थिक पक्ष को मजबूत करने के लिए, कुछ बड़े फैसले भी इस दौरान लेने होंगे। इसलिए हर निर्णय को लेते समय जल्दबाज़ी न करें और धौर्य के साथ, बेहद समझदारी दिखाई हुए किसी भी निर्णय पर पहुंचे। इस सप्ताह आप अपने मज़ाकिया स्वभाव के कारण, अपने घर-परिवार के वातावरण को सामान्य से ज्यादा ख़ुशनुमा बना देगा। इसके साथ ही इस समय एक बेहतरीन शाम के लिए, आपके कुछ रिश्तेदार या दोस्त आपके घर पर भी आ सकते हैं। वो नौकरी पेशा जातक जो स्थानांतरण का इंतज़ार कर रहे थे, उन्हें मध्य समय के बाद जब चन्द्रमा चतुर्थ भाव में गोचर करते हुए दशम पर दृष्टि डालेंगे, तब आपको इच्छानुसार ट्रांसफर मिलने से शुभ परिणाम की प्राप्ति हो सकेगी। इस दौरान आपकी ख़ुशी आपके चेहरे से झलकती दिखाई देगी, जिसे आप अपने परिवार वालों व अपने करीबियों के साथ मनाने का फैसला ले सकते हैं। हालांकि आपको ये ख़ुशी अपनों के साथ बटते समय, उन्हें मिठाई खिलाने की भी सलाह दी जाती है। वो छात्र जो किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं, उनके लिए यह सप्ताह सामान्य से काफी बेहतर रहेगा। क्योंकि इस दौरान आपकी पूर्व की मेहनत रंग लाएगी, जिससे आपको अपने इच्छानुसार किसी अच्छे संस्थान में दाखिला मिल सकेगा।

उपाय: अपने और अपने परिवार के लिए अपने घर पर रुद्राभिषेक पूजा का आयोजन करें। 

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

शुरुआत में मंगल आपकी ही राशि अर्थात आपके लग्न में होंगे और फिर अंत में 16 अक्टूबर को आपके द्वितीय भाव में प्रवेश कर जाएंगे। ऐसे में यदि आप घर के बड़े हैं तो आपको अपने स्वाथ्य जीवन का उचित लाभ उठाने के लिए, अपनी अतिरिक्त ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इससे आप न केवल अपनी सेहत में सुधार कर सकेंगे, बल्कि घर के छोटे सदस्यों को भी स्वस्थ्य रहने के लिए प्रेरित कर सकेंगे। फिर मध्य सप्ताह में चन्द्रमा के चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे से किसी पैतृक संपत्ति की खरीद या बिक्री से, आपको अच्छा खासा धन लाभ होने के योग बनेंगे। हालांकि ध्यान रहे कि, हर मुनाफ़े के सौदे के खत्म होने से पहले ही, उसे अनजान लोगों के समक्ष रखना या उसके बारे में उन्हें बताना, आपकी बनती हुई डील को खराब कर सकता है। इसलिए ऐसा कुछ भी करने से अभी बचें। चन्द्रमा के तृतीय भाव में होने से आपके परिवार में इस सप्ताह कई सदस्यों की अचानक सेहत खराब, आपको तनाव और चिंता में डाल सकती है। इसलिए शुरुआत से ही घर की साफ़-सफाई का ध्यान रखते हुए, घर पर अधिक मसालेदार भोजन पकाने से परहेज करें। आपके लिए ये हफ्ता, करियर के लिहाज़ से अच्छा रहने वाला है, क्योंकि इस दौरान आपको अपने किसी विकार से निजात मिल सकेगी, जिससे आप अपने कार्यक्षेत्र पर पहले से अधिक मेहनत के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, प्रयास करते दिखाई देंगे। इस समयावधि के दौरान, आपका मन पढ़ाई में लगेगा और आप अपनी कक्षा में बढ़-चढ़कर शिक्षकों व गुरुओं से सवाल-जवाब करते दिखाई देंगे। आपकी पढ़ाई में इस तरह से रूचि देख, आपके सहपाठी व शिक्षक आपके मुरीद होने से खुद को नहीं रोक पाएंगे। 

उपाय: अपने पर्स या जेब में हमेशा चांदी का एक ठोस चौकोर टुकड़ा रखें। कार्यक्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी।

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा आपके लग्न में उपस्थित होंगे, इसलिए आपको नकारात्मकता को अपने ऊपर हावी न होने देने और खुद को जितना संभव हो तरोताज़ा रखने के लिए अच्छी तरह से आराम देने की ज़रूरत होगी। इससे आप न केवल अच्छा और रचनात्मक सोच पाएंगे, बल्कि आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी कार्य क्षमता में भी सुधार होता दिखाई देगा। जिससे आप कई निर्णय लेने में सक्षम होंगे। इस राशि के जातकों का स्वभाव आज में जीने वाला होता है। परंतु इस सप्ताह आपको केवल एक दिन को नज़र में रखकर, निर्णय लेने की अपनी आदत पर क़ाबू करना होगा। ऐसे में आपके लिए बेहतर यही होगा कि ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा, अपने मनोरंजन पर ख़र्च करने से अभी परहेज करें। अन्यथा भविष्य में आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ सकता है। इस सप्ताह चन्द्रमा के दूसरे भाव में गोचर करते ही अपनी सुख-सुविधाओं से ज्यादा अपने परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों पर ही ध्यान देना, आपकी असल प्राथमिकता होनी चाहिए। क्योंकि इससे ही आपको परिवार में चल रही कई उन परिस्थितियों के बारे में पता चलेगा, जिनसे आप अभी तक अंजान थे। पेशेवर दृष्टि से ये सप्ताह, आपके लिए काफी अच्छा और सही मार्ग पर जाता नज़र आ रहा है क्योंकि जहाँ इस राशि के व्यवसायी जातकों की बात करें तो, उन्हें इस दौरान औसत दर्जे के अच्छे परिणामों से संतुष्टि मिलेगी तो वहीं नौकरी पेशा जातकों को किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने का अवसर भी, इस दौरान मिलने के योग बनेंगे। इस सप्ताह सूर्य का आपकी शिक्षा के पंचम भाव में गोचर करना, खासतौर से इंजीनियरिंग, लॉ और मेडिकल क्षेत्र में पढ़ाई करने वाले शिक्षार्थियों के लिए समस्याओं भरा सीधा होगा। क्योंकि इस दौरान उन्हें सही निर्णय लेने में ख़ासा परेशानी आ सकती है, जिसका ख़ामियाज़ा उन्हें अपने प्रदर्शन में कमी के कारण दूसरे के सामने शर्मिंदा होकर उठाना पड़ सकता है। 
उपाय: किसी भी बुधवार को किसी पक्षी के जोड़े को पिंजरे से मुक्त करना आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

Kark Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

वो जातक जिन्हे नेत्र संबंधित विकार था, उनके जीवन में ये सप्ताह विशेष शुभ परिणाम लेकर आ रहा है। क्योंकि दूसरी तिमाही में जैसे ही चन्द्रमा अपना गोचर आपके द्वितीय भाव में करेंगे, तब आप अपनी आँखों की सही और उचित देखभाल करने में सफल तो होंगे ही, साथ ही उसमें सुधार लाने के लिए आप कोई फैसला भी ले सकते हैं। आपका आर्थिक जीवन इस सप्ताह भर, अच्छा रहने के योग बन रहे हैं। ख़ासकर से मंगल की द्वादश भाव में उपस्थिति से आपको धन अर्जित करने के कई मौके मिलेंगे। साथ ही इस समय आपके मान-सम्मान में भी, वृद्धि होती दिखाई देगी। घर के खराब या अशांत माहौल की वजह से, इस सप्ताह आपका मन कुछ उदास हो सकता है। ऐसे में आपके द्वारा इस समय उठाया गया गलत कदम, पारिवारिक वातावरण को और अधिक तनावपूर्ण बना सकता है। इसलिए अपनी ओर से कुछ भी गलत करने से बचें। सितारों की चाल से इस दौरान, आपकी नेतृत्व और प्रशासनिक क्षमता, निखर कर सामने आएगी। जिसके कारण आप कार्यस्थल पर, अपनी अलग पहचान और सम्मान पाने में सफल रहेंगे। इसके अलावा इस दौरान आपको कार्यस्थल पर, किसी महिला सहकर्मी का भी भरपूर साथ मिलने की संभावना है। इस सप्ताह छात्रों को दूसरों की आलोचना से प्रभावित होकर, अपनी क्षमताओं को कम आंकने की जरुरत नहीं होगी। क्योंकि ये बात आप भी अच्छी तरह समझते हैं कि बेवजह मन में शक पैदा करने से बेहतर है कि, आप किसी प्रोफेशनल कोर्स में दाख़िला लें और अपना अच्छा प्रदर्शन देते हुए, सभी का मुँह बंद कर दें। इसलिए दूसरों की बेकार की बातों से खुद को परेशान न करें और केवल शिक्षा के प्रति ही केंद्रित होते हुए, सही निर्णय लें। 

उपाय: गरीबों को चप्पल या जूते दान करें। 

Singh Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

जो जातक जिम जाते हैं उन्हें इस सप्ताह ज़रूरत से ज्यादा वजन उठाने से बचना चाहिये, नहीं तो एकादश भाव में मंगल आपकी मांसपेशियों में खिंचाव ला सकते हैं। इसके अतिरिक्त आपके स्वास्थ्य के लिहाज़ से समय, विशेष उत्तम रहने की संभावना बनती दिखाई दे रही हैं। इस बात में कोई दोहराय नहीं है कि, आप पैसों की अहमियत को समझने के बावजूद अपने धन को बेबाक तरीक़े से खर्च करते आए हैं। परंतु इस सप्ताह आपको अपने पूर्व समय की उन ग़लतियों का ख़ामियाज़ा भुगतना पड़ सकता है। क्योंकि मध्य सप्ताह में चन्द्रमा के द्वादश भाव में गोचर करते ही बहुत सी ऐसी स्थितियाँ आएँगी, जब कोई करीबी सदस्य पैसों की डिमांड करेगा, परंतु आपके पास उसे देने के लिए कुछ नहीं होगा। जिससे उनके और आपके रिश्तों में दूरियाँ आने के योग बनेंगे। आपकी माता जी को इस सप्ताह, अपनी किसी पुरानी व गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं से निजात मिल सकेगी। जिस कारण आपके मन में उनके साथ, ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करने की इच्छा जागृत हो सकती हैं। माता-पिता का बेहतर स्वास्थ्य देख, आप अपने परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा या किसी पिकनिक पर जाने का प्लान कर सकते हैं। हालांकि इस दौरान भी, उनकी सेहत को लेकर थोड़ा सजक रहें। नौकरी पेेशा से जुड़े लोगों को इस सप्ताह सबसे अधिक कार्यक्षेत्र पर कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि संभव है कि आप न चाहते हुए भी कोई ऐसी गलती कर बैठेंगे, जिसकी वजह से आपको अपने सीनियर्स की डांट पड़ सकती है। आपकी राशि से संबंधित वो युवा, जो किसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं, उन्हें इस सप्ताह सूर्य के तृतीय भाव में गोचर करने से अपनी मेहनत का अच्छा फल मिल सकेगा। जिसके अनुसार उनकी मनचाही मुराद पूरी हो सकती है। इसलिए अपनी मेहनत जारी रखें और अपने शिक्षकों और बड़ों से, कठिन विषयों को समझने में मदद लेते रहें। 
उपाय: प्रतिदिन प्रातः काल सूर्य देव को जल अर्पित करें और सूर्याय नमः का जाप करें।

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा की पूर्ण दृष्टि चतुर्थ भाव पर होने से, आपको विशेष रूप से घर-परिवार के बुज़ुर्गों की सेहत का ख़याल रखने की ज़रूरत होगी। क्योंकि योग दर्शा रहे हैं कि उन्हें अपने किसी पुराने रोग के कारण समस्या हो, जिसका नकारात्मक प्रभाव जीवन के विभिन्न क्षेत्रों पर भी पड़ेगा। इसके बाद चन्द्रमा के लाभ के एकादश भाव में गोचर करने से आपको आर्थिक तौर पर कोई बड़ा फ़ायदा होगा। जिसके कारण आप कोई नया घर या वाहन ख़रीदने का प्लान कर सकते हैं। नए सामान की खरीदारी से घर के सदस्य, आप से खासा खुश भी दिखाई देंगे। इस पूरे ही सप्ताह आपको, समय समय पर अपने भाई-बहनों का उचित सहयोग मिलेगा और उनके सहायता से ही आप अपने पारिवारिक जीवन को सुचारु रुप से चला पाने में समर्थ रहेंगे। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि इस बारे में अपने भाई-बहन से संवाद करते रहें। इस सप्ताह के अंत में जब चन्द्रमा आपके लग्न में प्रवेश करेंगे, तब आप स्वयं को थोड़ा सुस्त महसूस कर सकते हैं या फिर विक्टिम-कॉम्प्लेक्स का शिकार हो सकते हैं, लेकिन बावजूद इसके, आप अपने द्वारा किये गए हर एक काम के लिए प्रशंसा पाने के लिए आतुर भी नज़र आएँगे। जिसके कारण आपको करियर में उन्नति करने का कोई शुभ अवसर मिलने के योग बनेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह छात्रों को, अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। क्योंकि इस दौरान आपको अपनी पूर्व की मेहनत का फल मिलेगा, जिससे आप परीक्षा में बेहतर करते दिखाई देंगे। हालांकि इसके लिए आपको भी, अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देने की सबसे अधिक ज़रूरत होगी। 

उपाय: बुध बीज मंत्र "ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः" का 108 बार जाप करें।

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

शुरुआत में ही चन्द्रमा के दशम यानी कर्म भाव में होने से आपके ऊपर काम और जिम्मेदारियों का बोझ अधिक होगा। परंतु बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको, बहुत ज़्यादा काम करने से बचने की सलाह दी जाती है। अन्यथा इससे आपको सिर्फ़ तनाव ही नहीं, बल्कि थकान भी महसूस होगी। एक लंबे अरसे के बाद, ये सप्ताह आपके आर्थिक पक्ष को मजबूती देगा। क्योंकि मंगल के नवम भाव में होने से आप हर प्रकार के ख़र्चों पर नियंत्रण रखते हुए, अपने धन को संचित करने में कामयाब हो पाएँगे। इसके लिए सारा श्रेय केवल खुद को ही देने की जगह, अपने करीबियों, घरवालों, और अपने साथी को भी इसका कुछ श्रेय ज़रूर दें। इस सप्ताह आपके निजी जीवन में कई ऐसी स्थितियाँ उत्पन्न होंगी, जब आपको ये महसूस होगा कि आपके दोस्त सहयोगी स्वभाव के हैं। बावजूद इसके आपको उन्हें कुछ भी बोलते समय, विशेष सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी। अन्यथा आप न चाहते हुए भी, उन्हें आहत कर सकते हैं। हमेशा परिस्थितियां हमारे अनुसार काम करें, ऐसा ज़रूरी नहीं होता है और ठीक ऐसा ही इस सप्ताह आपको भी महसूस होने वाला है। जब आपकी हर राणिनीति और योजना सूर्य के प्रथम भाव में होने से बेकार होती दिखाई देगी। इससे आप खुद को प्रोत्साहित रखने में भी असमर्थ होंगे। आपकी राशि के वो छात्र, जो किसी प्रतियोगी परीक्षा में सम्मिलित हो रहे हैं और उसमें सफलता पाना चाहते हैं, तो उन्हें इस दौरान अपने साहस और आत्मविश्वास के बल पर भरपूर सफलता मिल सकेगी। परंतु यह निश्चित मानिए कि आपको इसके लिए, अपने गुरुजनों और अपने शिक्षकों को खुश करने, तथा उनके साथ अपने संबंध बेहतर करके चलने की विशेष आवश्यकता होगी। 

उपाय: शुक्रवार के दिन सफ़ेद वस्तुओं जैसे चीनी, दूध की मिठाई या बताशे गरीबों में दान करें। 

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

मानसिक शान्ति के लिए, तनाव के कारणों का समाधान करें। क्योंकि शुरुआत में ही चन्द्रमा के नवम भाव में होने से आप स्वयं को सेहतमंद रखते हुए, ऊर्जावान बनाने में सफल रहेंगे। इस ऊर्जा की आपको इस सप्ताह, सबसे अधिक ज़रूरत रहने वाली है। दूसरों पर विश्वास करने तो ठीक है, लेकिन आँख मूंदकर किया जाने वाला विश्वास कई बार मनुष्य के लिए हानिकारण सिद्ध हो सकता है। और ऐसा ही कुछ इस सप्ताह मंगल के अष्टम भाव में होने के कारण आपके साथ भी आर्थिक मामलों को लेकर होने के योग बन रहे हैं। इसलिए आँख मूंदकर किसी भी बात या व्यक्ति विशेष पर भरोसा करने से बचें। दूसरी तिमाही में चन्द्रमा की चतुर्थ भाव पर दृष्टि के कारण घर-परिवार में आप अपनी समझ से सामंजस्य स्थापित करने में सफल होंगे। जिससे सदस्यों के बीच सद्भाव और भाईचारे की भावना विकसित हो सकेगी। इससे आपके परिवार की सामाजिक स्थिति भी मजबूत होगी और आपको सदस्यों के बीच, सही प्रतिष्ठा प्राप्त करने में सफलता मिलेगी। इस सप्ताह आपको अपने पेशेवर क्षेत्र में निर्णय लेने के मामले में ज्यादा सावधानी बरतनी होगी क्योंकि ये समय यूँ तो करियर में आपको अच्छे परिणाम देगा, परंतु चन्द्रमा के अंतिम तिमाही में आपके कर्म भाव में गोचर करते ही सबकुछ अच्छा-अच्छा होता देखकर, आप थोड़ा अंदर से इमोशनल महसूस कर सकते हैं। इस सप्ताह कक्षा के कई छात्र, आपकी सफलता से ईर्ष्या महसूस करेंगे। जिसके कारण वो आपके विरुद्ध जाकर शिक्षकों को आपके ख़िलाफ़ भड़का भी सकते हैं। ऐसे में उनके हर षडयंत्र को समझते हुए, हर किसी के प्रति अपने व्यवहार को बेहतर करने की ज़रूरत होगी, अन्यथा आप दूसरों के समक्ष अपनी छवि को खराब कर सकते हैं। 

उपाय: सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति हेतु प्रत्येक शनिवार और मंगलवार को बजरंग बाण का पाठ करें।

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

ये सप्ताह यूँ तो आपके स्वास्थ्य जीवन में सकारत्मक बदलाव लेकर आएगा, परन्तु चेहरे पर किसी भी तरह की सामग्री लगाने से पहले, उसके बारे में अच्छी तरह से जानना ही आपके लिए उत्तम रहेगा। वहीं गले से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिये भ्रामरी योग का अभ्यास करना भी, आपके लिए बेहद ज़रूरी व उत्तम सिद्ध होने वाला है। आशंका है कि पहली तिमाही में चन्द्रमा के अष्टम भाव में प्रवेश करते ही आपका शराब या किसी तरह के अन्य नशीले पदार्थ का सेवन करना, आपको धन हानि करा सकता है। क्योंकि संभव है कि आप नशे की हालत में अपना कोई कीमती सामान कही खो दें, जिसका आपको बाद में पछतावा होगा। इस सप्ताह आपको अपने पिताजी या अपने बड़े भाई से, अपने अच्छे संबंध स्थापित करने के बहुत से अवसर मिलने की संभावना है। इस दौरान आपके लिए भी ज़रूरी हैं कि आप उनका सम्मान करें और उनकी बातों व सलाह को उचित महत्व देते हुए, घरेलू परिथितियों को बेहतर करें। आपकी राशि के लिए यदि करियर राशिफल की बात की जाए तो, कार्यक्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए यह सप्ताह काफी शुभ साबित होगा। खासतौर से दूसरी तिमाही में जब चन्द्रमा नवम भाव से होते हुए दशम भाव में प्रवेश करेंगे, तब आप हर कार्यों को नयी ऊर्जा और शक्ति के साथ करने में कामयाब रहेंगे। आपकी राशि के छात्रों को, शिक्षा में इस हफ्ते कोई भी उठा-पटक का सामना नहीं करना पड़ेगा। खासकर से छात्राओं के लिए, ये समय विशेष उत्तम दिखाई दे रहा है। क्योंकि कई ग्रहों की गोचरीय स्थिति विद्यार्थियों के जीवन में, अनुकूलता लेकर आने वाली है। 

उपाय: गुरुवार का व्रत करना आपके लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होगा।

Makar Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

शुरुआत में चन्द्रमा का छठे भाव में होना, आपके स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा रह सकता है। इस दौरान आप प्रत्येक कार्य को पूरी शक्ति के साथ करने का प्रयास करेंगे और एक अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेंगे। इसके अलावा यदि कोई बीमारी पहले से चली आ रही होगी तो, इस दौरान आपको उससे भी पूरी तरह से मुक्ति मिलने के योग बन सकते हैं। आपका आर्थिक जीवन इस सप्ताह भर अच्छा रहने के योग बन रहे हैं। ख़ासकर से अंत में जैसे ही चन्द्रमा का गोचर आपके भाग्य यानी नवम भाव में होगा, तब आपको धन अर्जित करने के कई मौके मिलेंगे। साथ ही इस समय आपके मान-सम्मान में भी, वृद्धि होती दिखाई देगी। रिश्तेदारों के साथ अपने संबंधों को फिर तरोताज़ा करने में, इस सप्ताह आपको विशेष सफलता मिलेगी। साथ ही ये समय घरेलू मामलों और काफ़ी समय से लंबित पड़े घर के काम-काज के लिए भी, अच्छा सप्ताह सिद्ध होगा। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र में आपको, इच्छानुसार कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि हफ्ते के मध्य में सूर्य देव दशम भाव में गोचर करेंगे, जिससे संभावना है कि आप जिस रणनीति या योजना पर काम कर रहे थे, उनके सफल होने पर, आपको दूसरों से खुलकर प्रशंसा की प्राप्ति हो। इससे ऑफिस में आपका एक अलग ही प्रभाव विकसित हो सकेगा, जिसके कारण अब हर कोई आपसे बातचीत करने में दिलचस्पी लेगा। यदि आप घर से दूर किसी अच्छे व बड़े कॉलेज में दाख़िला लेने का सोच रहे थे, तो इस समय संभावना थोड़ी ज्यादा अनुकूल दिखाई दे रही हैं। ऐसे में इसके लिए, कई छात्रों को अपने शिक्षकों का समर्थन लेने की जरूरत होगी। हालांकि इस दौरान किसी भी कारणवश शॉर्ट-कट लेने से बचें, अन्यथा जिंदगी भर पछताना पड़ सकता है। 

उपाय: कच्ची सरसों अपने हाथों से दान करें।

Kumbh Saptahik Rashifal - कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चन्द्रमा का छठे भाव में होना आपके तनाव में वृद्धि करेगा, जिससे आपको कुछ घबराहट भी हो सकती है। ऐसे में जितना संभव हो इनसे बचें, अन्यथा इसका प्रभाव आपकी सेहत पर असर डाल सकता है। यदि आपको किसी भी आर्थिक निर्णय को लेने में, पूर्व में कोई परेशानी आ रही थी तो, वो इस सप्ताह सूर्य के नवम भाव में गोचर करते ही पूरी तरह दूर हो सकेगी। क्योंकि इस समय आर्थिक जीवन में आपको मां लक्ष्मी का साथ मिलेगा, जिससे आप कम प्रयासों के बाद भी धन की प्राप्ति करने में सफल होंगे। हालांकि इस समय आपको कोई भी गलत आर्थिक निर्णय लेने से बचना होगा, अन्यथा आपको धन हानि संभव है। यदि आप अपने कार्यक्षेत्र अथवा अपनी शिक्षा के सिलसिले में परिवार से दूर रहते हैं तो, काफी हद तक आपको इस सप्ताह इन परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है। साथ ही आप अपनी वाणी के बल पर, इस अवधि में लोगों को अपना बना लेंगे और उनके मन के हर मतभेद को दूर कर शांति और सद्भाव स्थापित करने में सफल होंगे। इस सप्ताह आपकी कार्य क्षमता का विकास होगा, जिससे आप ज्यादा से ज्यादा रचनात्मक सोचते हुए, अपने व्यापार में सुधार के लिए, कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। आपके इस फैसला को आपके घरवालों के साथ-साथ आपके कर्मियों का भी साथ मिलेगा, जिससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और आप दोगुनी तेजी से उत्पादन करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह अपने निजी जीवन में स्थितियों के सामान्य होने से, आपका मन पढ़ाई-लिखाई के कामों में लगेगा। इससे आपको अपना ध्यान भ्रमित होने से भी कर्मफल दाता शनि के प्रभाव के कारण निजात मिल सकेगी और आप इस परिणामस्वरूप, अपनी परीक्षा में सफलता की ओर बढ़ते दिखाई देंगे। 

उपाय: हर मंगलवार व शनिवार के दिन भगवान राम और हनुमान जी के लिए पूजा और पाठ करें।

Meen Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

अपनी सेहत की बेहतरी के लिए, आपको इस सप्ताह अपने खान-पान में सुधार करने की आवश्यकता होगी। खासतौर से सप्ताह के मध्य में जैसे ही चन्द्रमा का गोचर आपके रोग यानी छठे भाव में होगा, तब आपको अधिक सावधान रहना होगा। अन्यथा आप खुद को कई गंभीर रोगों से ग्रस्त पाएंगे, जिससे आपको परेशानी हो सकती है। साथ ही चन्द्रमा की द्वादश भाव पर दृष्टि के कारण भी आपके ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी, आपके मन की शांति को भंग करेगी। जिसके कारण आपको मानसिक तनाव मुमकिन है। ऐसे में खुद को शांत रखते हुए, इस परेशानी से निकलने की योजना पर काम करें, अन्यथा इन ख़र्चों के साथ आपको अपनी सेहत पर भी कुछ धन ख़र्च करना पड़ सकता है। इस सप्ताह मंगल चतुर्थ भाव में होने, जिससे आपका ग़ैर-ज़रूरी चीज़ों पर रुपये ख़र्च करना, आपके माता-पिता को नाराज़ कर सकता है। इसके कारण संभव है कि आपको उनकी डांट-फटकार के साथ ही, दूसरे सदस्यों के बीच सवाल-जवाब की स्थिति में भी पड़ना पड़े। आपको इस पूरे ही हफ्ते, अपने वरिष्ठों और उच्च अधिकारियों से पूर्ण प्रशंसा और सहयोग मिलेगा। इसके अलावा आपके द्वारा की गई यात्राएं भी, इस दौरान आपको बहुत लाभ पहुंचाएंगी। क्योंकि आपकी कुंडली में कई शुभ ग्रहों का प्रभाव, आपके हित में दिखाई दे रहा है। यदि आप अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं और कहीं नौकरी करना चाहते हैं तो, आपको अपने ज्ञान और मेहनत का इस सप्ताह ऐसा उत्तम फल मिलेगा, जिससे समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी। हालांकि आपको भविष्य में आने वाली हर चुनौतियों का डटकर सामना करने के लिए, अभी से कमर कसने की ज़रूरत भी इस दौरान रहने वाली है। 

उपाय: घर से निकलने से पहले अपनी जेब में गुलाबी रंग का रुमाल रखें।

यह राशिफल आपकी चंद्र राशि पर आधारित है।

(लेखक के बारे में: श्री अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख़ के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं)

Libra Weekly Horoscope 17-23 Oct 2022: तुला राशि वाले सेहत को लेकर हो जाएं सावधान! वरना हो सकता है घोर अनर्थ

Aries Weekly Horoscope 17-23 October 2022: मेष राशि वालों का इस हफ्ते आर्थिक पक्ष होगा मजबूत

Ahoi Ashtami 2022: अहोई अष्टमी के व्रत में भूलकर भी न करें ये काम, बच्चों पर होगा असर

Vastu Tips: दिशाओं से होता है देवी-देवता का संबंध, जानें किस दिशा के लिए करें किस देवता की पूजा

Vastu Tips: अगर इस दिशा में बनवाएंगे टॉयलेट तो घर में छाएगी उदासी, खुशियां फेर लेंगी मुंह

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement