Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: ऐसे शिक्षकों पर भूलकर भी न करें विश्वास, वरना आपका धन और करियर दोनों हो जाएगा बर्बाद

Chanakya Niti: एक गुरु का कर्तव्य बनता है अपने शिष्यों को सही मार्ग दिखाना। गुरु के बिना शिष्य को ज्ञान का मिलना असंभव है। चाणक्य ने बताया है कि जीवन में एक गुरु का त्याग कब करना चाहिए।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: November 29, 2022 14:31 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

हर व्यक्ति का पहले गुरु उनके माता पिता होते हैं। लेकिन माता-पिता के बाद शिक्षक ही उनके सबसे बड़े गुरु कहलाते हैं। कबीर ने गुरु को गोविन्द समान बताया है, क्योंकि गुरु के बिना एक बेहतरीन भविष्य की कल्पना नहीं की जा सकती। गुरु के बिना शिष्य को ज्ञान का मिलना असंभव है। सही और गलत के बीच का अंतर गुरु के जरिए ही प्राप्त होता है। ऐसे में चाणक्य कहते हैं कि जितना एक शिष्य को अपने गुरु के लिए समर्पित होना चाहिए उतना ही एक गुरु का कर्तव्य बनता है अपने शिष्यों को सही मार्ग दिखाना। चाणक्य ने बताया है कि जीवन में एक गुरु का त्याग कब करना चाहिए। 

Budh Gochar 2022 : बुध गोचर से इन राशियों की खुल जाएगी किस्मत, दिसंबर महीने के शुरुआत में ही लगेगी लॉटरी

अज्ञानी शिक्षक 

चाणक्य के अनुसार, जो गुरु अज्ञानी हो उसे त्यागने में ही भलाई है। गुरु शिष्य का मार्गदर्शन करता है, उसे सही शिक्षा के साथ अच्छे-बुरे में अंतर करना सिखाता है लेकिन चाणक्य के अनुसार अगर गुरु के पास ही विद्या न हो तो वह शिष्य का भला कैसे करेगा। ऐसा गुरु से शिक्षा ग्रहण करना न सिर्फ धन की हानि होती है बल्कि वह आपके पूरे भविष्य को खराब कर सकता है, इसलिए ऐसे गुरु का तुरंत ही त्याग करने में ही भलाई है। गुरु और शिष्य की डोर विश्वास से बंधी होती है। चाणक्य के अनुसार अगर अज्ञानी शिक्षक को देश के लिए किसी खतरे से कम नहीं है। ऐसे गुरु देश के भविष्य के साथ खिलवाड़ करते हैं, ऐसे में से रहते चेत जाना ज़रूरी है और उनसे दूरी बनाकर रखना ही अच्छा है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।

 

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: घर की इस दिशा में पानी से भरी सुराही रखने पर नहीं होगी पैसों की कमी, धन-धान्य से भरा रहेगा घर

Budh Gochar 2022: बुध गोचर से इन राशियों के शुरू होंगे बुरे दिन, सोच समझकर करें खर्चे वरना पाई-पाई को होंगे मोहताज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement