Vastu Tips: घर की इस दिशा में पानी से भरी सुराही रखने पर नहीं होगी पैसों की कमी, धन-धान्य से भरा रहेगा घर

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पानी से भरी एक सुराही घर में जरूर रखनी चाहिए। घर में पानी से भरी सुराही रखने से धन की कभी कमी नहीं होती।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam YadavPublished on: November 29, 2022 6:41 IST
घर की इस दिशा में रखें सुराही - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK घर की इस दिशा में रखें सुराही

वास्तु शास्त्र के अनुसार मिट्टी के बर्तनों बहुत शुभ होते हैं। मान्यता के अनुसार, घर में मिट्टी के बर्तन, मटके या सुराही रखने से मां लक्ष्मी का वास होता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि उन्हें सही जगह पर रखें। साथ ही उनका इस्तेमाल भी सही ढंग से किया जाना चाहिए। इसलिए आज वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे सुराही के बारे में। सुराही के बारे में शायद आप सभी ने सुना होगा। न भी सुना हो तो कोई बात नहीं हम आपको बता देते हैं। सुराही, यानि की पानी भरने के लिये उपयोग में आने वाला मिट्टी का बर्तन। 

सुराही रखने से घर में बढ़ता है धन

गांव के लोग तो शायद आज भी पानी भरने के लिये सुराही या फिर माट का ही प्रयोग करते हैं, लेकिन आजकल इसकी जगह फ्रिज में रखी पानी की बोतलों ने ले ली है। आजकल के बच्चे मिट्टी के बर्तन का पानी पीना पसंद नहीं करते। चाहे आपको सुराही का पानी पीना पसंद हो या न हो लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार पानी से भरी एक सुराही घर में जरूर रखनी चाहिए। घर में पानी से भरी सुराही रखने से धन की कभी कमी नहीं होती। सुराही न मिले तो मिट्टी का छोटा घड़ा रखना भी लाभदायक होता है। 

इस दिशा में रखें सुराही

ध्यान रखे कि इसमें हमेशा पानी भरा होना चाहिए। साथ ही इसे रखने के लिये उत्तर दिशा का चुनाव करना चाहिए क्योंकि उत्तर दिशा को जल के देवता की दिशा माना जाता है। वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा सुराही के बारे में। उम्मीद है आप इस वास्तु टिप्स को अपनाकर जरुर लाभ उठाएंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)  

ये भी पढ़ें - 

Mokshada Ekadashi 2022: कब है मोक्षदा एकादशी? इस दिन किए व्रत से पितरों को मिलता है मोक्ष

रात में जूठे बर्तन छोड़कर सोने की आदत कहीं कर न दे आपका नुकसान? आज ही करें इसमें बदलाव

क्यों कुछ लोग ज्यादा काले कपड़े पहनना पसंद करते हैं? जानें क्या कहते हैं शास्त्र और साइकोलॉजी

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन