Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: चाणक्य की इस बात पर अमल करने से हार और असफलता बदल जाएगी सफलता में, दुनिया करेगी आपको सलाम

Chanakya Niti: चाणक्य ने बताया है कि जब लगातार आपको हार का सामना करना पड़े तो इस एक बात को याद करंगे तो दुनिया होगी आपकी मुट्ठी में

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 19, 2022 23:48 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य की नीतियों को लोग अब भी फॉलो करते हैं। चाणक्य कहते हैं कि लक्ष्य जितना बड़ा होगा कठिनाइयां उससे भी बड़ी आएगी। लेकिन व्यक्ति को कभी हार नहीं माननी चाहिए। व्यक्ति को तब तक हार नहीं माननी चाहिए जब तक मंजिल ना मिल जाए। चाणक्य ने बताया है कि जब लगातार हार या निराशा का सामना करना पड़े तो ये इस एक बात को याद करें। इस चीज पर गौर करने के बाद आपको हर हाल में कामयाबी मिलेगी।

प्रभूतंकार्यमल्पंवातन्नरः कर्तुमिच्छति।

सर्वारंभेणतत्कार्यं सिंहादेकंप्रचक्षते॥

इस श्लोक में आचार्य ने बताया है कि अगर हमें कोई लक्ष्य हासिल करना है तो पूरी शक्ति लगाकर और एकाग्र होकर काम की शुरुआत करनी चाहिए। ठीक उसी प्रकार जैसे कोई शेर अपना शिकार करता है।

Guruwar Upay: घर में रहती है आर्थिक तंगी और सेहत खराब तो गुरुवार के दिन करें ये उपाय

  1. एकाग्रता ही व्यक्ति के सफल होने का पैमाना तय करती है।जिस तरह शेर अपने शिकार को पाने के लिए पूरी एकाग्रता के साथ कोशिश करता है, उसी तरह इंसान को सिर्फ और सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिए। अगर ध्यान भटक गया तो मौका और सफलता दोनों हाथ से निकल जाएंगे। 
  2. शेर अपने शिकार को पाने के लिए पूरी ताकत लगा देता है उसी तरह इंसान को भी अपने लक्ष्य को पाने के लिए पूरा ध्यान लगाना चाहिए। तभी वो सफलता हासिल कर पाएगा जब वह अपने काम के प्रति ईमानदार हो।
  3. अपने काम को शुरुआत में ही पूरी जान लगाकर करेंगे, तो आगे का रास्ता आसान हो जाएगा। वहीं शुरुआत में ही आलस दिखा दिया तो आप कभी सफल नहीं हो सकते।
  4. काम के प्रति लापरवाही इंसान को कामयाबी तक नहीं पहुंचने देती। चाणक्य के इन तरीकों को अपनाकर काम करेंगे तो सफलता आपकी मुट्ठी में होगी। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Dhanteras 2022: धनतेरस पर करें इन चीजों का दान, जीवन में होने लगेगी धन की वर्षा

Chanakya Niti: अगर इन बातों को किसी के साथ भी किया साझा, तो हंसी के पात्र बन जाएंगे आप, होगी जगहंसाई

Bhai Dooj 2022 Katha: भाईदूज पर भाई की लंबी उम्र और सफलता के लिए करें ये उपाय

Shani Margi 2022: धनतेरस के दिन शनि इन 4 राशियों पर होंगे मेहरबान, बिजनेस में होगा ज़बरदस्त मुनाफा,

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement