Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: धनवान बनने के बाद कभी न करें ये काम, वरना राजा से रंक बनते नहीं लगेगी देर

Chanakya Niti In Hindi: हर कोई अमीर बनना चाहता है।धन अर्जित करने के लिए व्यक्ति कठिन परिश्रम करता है। लेकिन जब धन आता है तो इंसान को इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना भिखारी बनते नहीं लगेगी देर।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 16, 2022 23:23 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Highlights

  • धनवान बनने के बाद अपने धन के बारे में किसी को न बताएं
  • कभी अपने धन-दौलत का दिखावा न करें

Chanakya Niti Hindi: चाणक्य नीति में बताई गई बातों पर जो व्यक्ति अमल करता है वह जीवन में सफलता के शिकार पर पहुंचता है। चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को जब व्यक्ति धनी बन जाए तो उसे कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि धन प्राप्ति होने पर की गई जरा सी लापरवाही बड़ी मुसीबत भी बन सकती है। इसलिए इन बातों को समझ लें-

अपने धन के बारे में किसी को न बताएं 

धनी बनने पर एक बात जो सबसे पहले करनी चाहिए वो है इसका ज़िक्र कभी किसी से न करें। अपनी मेहनत से अर्जित किए गए धन की सुरक्षा करनी चाहिए। अपने धन की निरंतर चर्चा करने से आप चरों ओर से शत्रु बना लेंगे। साथ ही आपके बारे जानकर चोर सक्रिय हो जाते हैं और मौका पाते ही आपको क्षति पहुंचा सकते हैं।

Ahoi Ashtami 2022: इन 10 चीजों के बगैर अधूरा है अहोई अष्टमी का व्रत, जल्द नोट कर लें जरूरी सामग्री

धन-दौलत का दिखावा न करें

धन दौलत बढ़ने पर दिखावा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपका अच्छा चाहने वाले आपसे दूरी बना लेंगे। धन आने पर जो व्यक्ति को अति उत्साह से बचना चाहिए। धन का दिखावा करने से शत्रुओं की संख्या बढ़ती है। इसलिए धन आने पर गंभीरता और धैर्य का परिचय देना चाहिए।धन का प्रयोग स्वयं और दूसरों की बेहतरी करने के लिए करना चाहिए।

 Ahoi Vrat 2022: अहोई अष्टमी पर करें ये उपाय, कोसों दूर रहेगी जीवन की हर बड़ी समस्या

धन खर्च पर नियंत्रण रखें

धन आने पर इसका खर्च सोच समझकर करना चाहिए। संकट की घड़ी में धन ही सच्चा मित्र होता है। इसलिए भविष्य को ध्यान में रखते हुए धन का सही तरह से इस्तेमाल करना चाहिए।

धन का इस्तेमाल किसी बुरे कार्य के लिए न करें

धन का इस्तेमाल अच्छे कार्यों के लिए ही करें। दूसरों को अपमानित और अनिष्ट करने के लिए कभी भी धन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। जो ऐसा करते हैं उनसे धन की देवी लक्ष्मी नाराज होती हैं। धन का प्रयोग सही तरह से करना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Neelam Ratna: इस राशि के जातक भूलकर भी न पहनें नीलम रत्न, वरना शनिदेव हो जाएंगे क्रोधित, बना देंगे आपको कंगाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement