Chanakya Niti: स्त्रियों के इन गुणों के आगे पुरुष हो जाते हैं नतमस्तक, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में स्त्रियों के ऐसे गुणों का वर्णन किया गया है, जिनमें पुरुष कभी उन्हें मात नहीं दे सकता।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 03, 2022 22:21 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Highlights

  • स्त्रियों के इन गुणों के आगे पुरुषों की हो जाती है हार
  • पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा हिम्मती होती हैं
  • स्त्रियों को पुरुषों की तुलना में ज्यादा भूख लगती है

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य देश के ऐसे महान दार्शनिक रहे हैं, जिनकी सैकड़ों वर्ष पहले लिखी हुई बातें आज भी उतनी ही प्रासंगिक हैं, जितनी पहले थी। उन्होंने अपने नीति शास्त्र में स्त्री और पुरुषों के गुण और अवगुणों के बारे में विस्तार से बताया गया है। इस ग्रंथ में कहा गया है कि महिलाओं में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जिनमें पुरुष उन्हें कभी मात नहीं दे सकता। आइए जानते हैं कि स्त्रियों के वे गुण कौन से हैं।

ज़्यादा हिम्मती होती हैं महिलाएं

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा हिम्मती होती हैं। संकट के समय में वो झुकती नहीं है, बल्कि डटकर उसका मुकाबला करती हैं। आचार्य चाणक्य के मुताबिक किसी पुरुष की तुलना में एक स्त्री 6 गुना ज्यादा साहसी होती है।

Chanakya Niti: सांप की तरह जहरीले होते हैं ये लोग, भूलकर भी न करें इनकी मदद वरना मौका पाते ही कर देंगे आप पर वार

ज़्यादा समझदार होती हैं

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा समझदार और सुलझी होती हैं। वो गंभीर से गंभीर स्थिति को अपनी समझदारी से संभालने का साहस रखती हैं। उनमें परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढालने की जबरदस्त क्षमता होती है। जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती है, वे और समझदार होती जाती हैं।

Navratri Navami Puja: महानवमी के दिन इस मुहूर्त में करें मां सिद्धिदात्री की पूजा, होगी हर मनोकामना पूरी, जानें पूजन विधि

अति भावुक होती हैं

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि स्त्रियों में ममता ज़्यादा होती है इसलिए वो पुरुषों की तुलना में ज्यादा भावुक होती हैं। लेकिन यह उनकी कमजोरी नहीं बल्कि अंदरुनी ताकत होती है, जिसकी वजह से वे हर हालात में अपना वजूद बनाए रखती हैं।

Maha Ashtami 2022: जब भक्त के बुलावे पर तुरंत पहुंची भवानी मां, टूट गया था राजा का घमंड

ज़्यादा भूख लगती है उन्हें

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि स्त्रियों को पुरुषों की तुलना में ज्यादा भूख लगती है। असल में इसकी वजह उनकी शारीरिक संरचना होती है, जिसके चलते उन्हें फिट रहने के लिए ज्यादा कैलोरी की जरूरत पड़ती है। यही वजह है कि स्त्रियों को भरपेट और पौष्टिक भोजन करने की सलाह दी जाती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Navratri Upay: नवमी के दिन ये उपाय करने से माँ दुर्गा हरेंगी अपने भक्तों के सभी कष्ट, चारों तरफ से मिलेगा शुभ समाचार

Aaj Ka Panchang 4 October 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन