Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Anant Chaturdashi Upay: आज करें हल्दी के गांठ के ये उपाय, अन्न-धन में होगी तेजी से वृद्धि

Anant Chaturdashi Upay: आज अनंत चतुर्दशी के दिन कुछ ज्योतिषि उपाय करने से अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं वो उपाय कौनसे हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: September 28, 2023 10:52 IST
आज के उपाय- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE आज के उपाय

Anant Chaturdashi And Purnima Upay: अनंत चतुर्दशी और व्रतादि की पूर्णिमा है। चतुर्दशी तिथि आज शाम 6 बजकर 50 मिनट तक ही रहेगी, उसके बाद पूर्णिमा तिथि लग जाएगी। पूर्णिमा के दिन श्री विष्णु के स्वरूप भगवान सत्यनारायण की पूजा की जाती है। आज के दिन व्रत रख परिवार सहित भगवान सत्यनारायण की कथा सुनना और सुनाना दोनों अत्याधिक फलदायी मानी जाती है। वहीं अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा की करने का विधान है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, स्वयं श्री कृष्ण के कहने पर पांडवों ने भी इस व्रत को किया था। इस व्रत को करने से आपकी मुश्किलें कम हो सकती हैं और आपकी धन और संतान आदि की कामना की भी पूर्ति होगी। ऐसे में आज के दिन इन खास उपायों को करने से जीवन के तमाम समस्याओं से मुक्ति मिलती हैं। साथ हर अधूरी इच्छा पूरी हो जाती है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि गुरुवार को क्या-क्या करना शुभ होगा।

1. अगर आप अपने जीवन स्तर में सुधार करना चाहते है तो आज के दिन आपको भगवान अनंत, यानि श्री विष्णु की पूजा के समय हल्दी से रंगा हुआ सफेद रंग का कपड़ा रखना चाहिए और रखते समय भगवान के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ अनंताय नम:।' फिर भगवान की विधि-पूर्वक पूजा करके उस हल्दी से रंगे हुए कपड़े को उठाकर अपने पास रख लें।

2. अगर आपने दाम्पत्य रिश्ते में ऊष्मा बढ़ाना चाहते है तो आज के दिन आपको भगवान अनंत की गंध, पुष्प आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा करते समय मन ही मन 'ॐ अनंताय नम:', 'ॐ अनंताय नम:' बोलना चाहिए। साथ ही उन्हें कच्चे केले का भोग लगाना चाहिए।

3. आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक जगह पर बैठकर मानसिक रूप से भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप का ध्यान करते हुए, उनकी विधि-पूर्वक फल- फूल आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के साथ उनके इस मंत्र का 11 बार जाप करना चाहिए। मंत्र है- 'ॐ अनंताय नम:'। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस की रफ्तार तेज होने लगेगी।

4. आज अनंत चतुर्दशी के दिन आपको स्नान आदि के बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए और व्रत करना चाहिए। व्रत करने के दौरान पूरे दिन में जब भी आपको मौका मिले, 'ॐ अनंताय नम:' का जाप जरूर करें । साथ ही व्रत पूरा होने के बाद किसी सुपात्र ब्राह्मण को कुछ न कुछ दान जरूर करें। आज के दिन ऐसा करने से घर के बड़ों के साथ आपका सामंजस्य ठीक रहेगा।

5. आज के दिन भगवान अनंत की पूजा के समय दो कच्चे केले लें। अगर कच्चे केले न मिले तो पके हुए  केले लें और उन पर अलग-अलग मौली लपेटकर भगवान के सामने रख दें और रखते हुए अनंत भगवान का मंत्र जाप करें।मंत्र है - 'ॐ अनंताय नम:' इस प्रकार पूजा आदि के बाद उन केलों को किसी ब्राह्मण के घर या किसी मंदिर में दे आएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके रिश्ते मजबूत होंगे।

6. आज के दिन आपको अनंत भगवान की पूजा के समय एक कटोरी में गेहूं भरकर रखने चाहिए। साथ ही उन गेहूं पर एक हल्दी की गांठ रखनी चाहिए और ये सब कार्यवाही करते हुए आपको 'ॐ अनंताय नम:', 'ॐ अनंताय नम:' बोलना चाहिए । फिर पूजा आदि के बाद उस गेहूं और हल्दी से भरी कटोरी को किसी मंदिर में दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर में अन्न-धन की मात्रा में बढ़ोतरी होगी।

7. आज के दिन आपको अनंत भगवान की पूजा आदि के बाद हल्दी, केसर या कुमकुम से रंगा हुआ चौदह गाठों वाला धागा अपनी बाजू पर बांधना चाहिए और धागा बांधते समय इस मंत्र का जाप करना चाहिए । मंत्र है- 'ॐ अनंताय नम:' आज के दिन ऐसा करने से आपके काम बिना किसी अड़चन के पूरे हो जाएंगे।

8. आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से भगवान विष्णु के अनंत स्वरूप की पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय चौदह गाठों वाला कच्चे सूत का धागा रखना चाहिए । जब पूजा समाप्त हो जाये तो उस धागे को वहां से उठाकर अपने जीवनसाथी की बाजू पर बांध दें और बांधते समय ये मंत्र पढ़ें- 'ॐ अनंताय नम:'

9. आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक मिट्टी का कलश लेकर, उस पर हल्दी से स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर, उसकी रोली-चावल से पूजा करनी चाहिए और पूजा के वक्त ‘ॐ अनंताय नम:’ मंत्र का जाप करना चाहिए।  इसके बाद उस कलश में पानी भरकर, थोड़ी-सी दूर्वा डालकर, दक्षिणा सहित उसे किसी ब्राह्मण के घर दान कर दें। आज के दिन ये उपाय करने से आपको संतान सुख की प्राप्ति होगी।

10. अगर आप अपनी गोते लगाती जिन्दगी को ठीक रास्ते पर लाना चाहते हैं तो आज के दिन आप श्री विष्णु को पीले पुष्प अर्पित करें और साथ ही उनके अनंत नाम का स्मरण करते हुए इस मंत्र का एक माला यानि 108 जप करें। मंत्र है- 'ॐ अनंताय नम:' । आज के दिन ऐसा करने से आप अपने जीवन को सुगम बनाने में सफल होंगे।

11. आज के दिन एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर रोली से तिलक लगाकर भगवान विष्णु को अर्पित करें । साथ ही भगवान के अनंत नाम का ध्यान करते हुए इस मंत्र का 21 बार जप करें । मंत्र है- 'ॐ अनंताय नम:'। आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी संतान को एक बेहतर दिशा मे गति करते देख पाएंगे।

12. आज के दिन भगवान विष्णु के आगे घी का दीपक जलाएं और उनकी विधि-पूर्वक पुष्प आदि से पूजा करें । साथ ही श्री अनंत के मंत्र का जाप करें। मंत्र है- 'ॐ अनंताय नम:'। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष के दौरान क्या कोई नई चीज खरीद सकते हैं? जानें धार्मिक ग्रंथ के नियम

Anant Chaturdashi 2023: कल मनाई जाएगी अनंत चतुर्दशी, इस विधि के साथ करें भगवान विष्णु की पूजा, जानें मुहूर्त और महत्व

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement