Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2022: बुध का वृश्चिक राशि में गोचर, खुलेंगे इन 5 राशि वालों के नसीब, होगी धनवर्षा

Budh Gochar 2022: बुध के वृश्चिक राशि में गोचर से विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या प्रभाव होगा, बुध उनके किस स्थान पर गोचर करेगा और उस स्थिति में आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: November 12, 2022 16:33 IST
बुध का गोचर- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बुध का गोचर

Budh Gochar 2022: 13 नवंबर 2022 की रात 9 बजकर 19 मिनट पर बुध वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे और 3 दिसम्बर की सुबह 6 बजकर 47 मिनट तक यही रहेंगे। इसी दिन वक्री मंगल में आयेगा और मंगल के, बुध शुक्र के साथ सप्तम दृष्टि सम्बन्ध बनेगा, उसके बाद शुक्र राशि में प्रवेश करेंगे। बुध के विश्चिक राशि में गोचर से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव पड़ेगा और उन्हें इसके बुरे फलों से बचने और अच्छे फल सुनिश्चित करने के लिए क्या उपाय करने चाहिए ये जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

मेष राशि

 मेष राशि

Image Source : INDIA TV
मेष राशि

बुध आपके जन्म पत्रिका के आठवें स्थान पर गोचर करेंगे, लेकिन बुध आठवें घर में भी जाकर कोई बुरा फल नहीं देंगे।  आप कोई भी काम बिना सोचे समझे नहीं करेंगे , पहले परिणाम का आकलन कर लेंगे। आगामी 1 महीने में अपनी पूजा का स्थान बदलने का प्रयत्न ना करें तो ही अच्छा रहेगा। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल शुनिश्चित करने के लिए मिट्टी के बर्तन में साबुत मूंग रखकर और उसपर ढ़क्कन लगाकर उस ढ़क्कन को आंटे से सीलबंद करके बहते पानी में बहा दें।

वृष राशि

बुध का ये गोचर आपके जन्म पत्रिका के सातवें स्थान पर हो रहा है। बुध का यह गोचर आपके लिए विदेश यात्रा का मार्ग प्रशस्त करने वाला होगा। आपकी कलम की ताकत बढ़ेगी और आप दूसरों के लिए बहुत सहायक सिद्ध होंगे।  इस बात की भी सम्भावना है कि- इस दौरान आप अपने परिवार का भला करेंगे। जिस समय ये गोचर हो रहा है उस समय आपका बुध शुभ है, अशुभ नहीं है। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए 3 दिसंबर की सुबह 6 बजकर 47 मिनट तक घर में हरी घास लगाने या हरी घास की कारपेट लगाना अवॉयड करें और इस गोचर के शुभ फल पाने के लिए शनि संबंधी रत्न धारण करके रखें।

मिथुन राशि

मिथुन राशि

Image Source : INDIA TV
मिथुन राशि

बुध का यह गोचर आपकी जन्म पत्रिका के छठे स्थान पर होगा। इस गोचर के समय बुध शुभ स्थिति में है, लेकिन सोया हुआ है, यानी बिना उपाय किए कोई शुभ फल नहीं देगा। अत: 3 दिसम्बर की 3 दिसम्बर की सुबह 6 बजकर 47 मिनट तक आप मन मौजी स्वभाव के रहेंगे। आपकी जेब भरी रहेगी, लेकिन आप फकीरी की अलमस्ती इंजॉय करते रहेंगे। अगर आप बोलकर धन कमाते हैं, अध्यापक हैं, तो ये समय आपके लिए राज योग का है, लेकिन सावधान रहने की बात ये है कि अगर आपके घर का मुख्य द्वार उत्तर दिशा की ओर है, तो बुध का ये गोचर आपको पीड़ा दे सकता है। यदि आपके घर का मुख्य द्वार उत्तर दिशा की ओर है और इस दौरान आपको उत्तर दिशा की यात्रा करनी पड़े तो अपने साथ बुध यंत्र लेकर यात्रा करें। बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल शुनिश्चित करने के लिए मिट्टी के बर्तन में दूध भरकर बिराने में दबायें।

कर्क राशि

बुध का ये गोचर आपकी जन्म पत्रिका के पांचवें स्थान पर होगा। पंचम स्थान पर सूर्य के साथ बुध के टेम्पररी बुद्धादित्य योग बनाना एक शुभ लक्षण है, लेकिन इस बीच आपके बच्चे को हकलाहट की तकलीफ हो सकती है। अगर आप स्टूडेंट है, तो इस महीने आप पढ़ाई के अच्छे ट्यूशन लेंगे, अगर आप विवाहित गृहस्थ है, तो आपको एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशन का मौका प्राप्त होगा। बुध के इस गोचर के दौरान आपको यह अलौकिक शक्ति प्राप्त होगी कि आप मुंह से किसी को कुछ कह देंगे तो उसके साथ वह घटित होगा। लेकिन ध्यान रहे कि अगर आप दूसरों को अच्छा देंगे तो आगे चलकर आपको तीन गुना अच्छा फल प्राप्त होगा। इस अवसर का उपयोग आप शत्रुओं के नाश के लिए कर सकतें हैं, लेकिन ध्यान रहे आपकी भी तीन गुनी दुर्गति अवश्य होगी। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल शुनिश्चित करने के लिए तांबे का सिक्का सफ़ेद धागे में डालकर गले में धारण करें।

सिंह राशि

 बुध का यह गोचर आपके जन्म पत्रिका के चौथे घर में हो रहा है। इस गोचर के प्रभाव से आपको सरकारी मान-सम्मान मिल सकता है।  आपको बुआ और मौसी से लाभ होगा। इस समय आपको अपनी गाड़ी खरीदने का प्रबल योग है। आप क्रय-विक्रय भी कर सकते है। लेकिन माता का विरोध करना और माता से अवांछित व्यवहार आपको हानि पहुंचा सकता है। आपको बहन के धन का दुरुपयोग करने से बचना चाहिए। ऐसी स्थिति आपका कॉन्फिडेंस लेबल कम कर सकता है। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल शुनिश्चित करने के लिए 3 दिसम्बर की सुबह 6 बजकर 47 मिनट तक केसर का तिलक करें।

कन्या राशि

आपके जन्म पत्रिका के तीसरे घर में बुध का गोचर करेगा।  इससे आपकी छवि अच्छी होगी। आपकी वाणी और आपके लेखन से आपकी कृति बढ़ेगी। आपके मित्रों और रिश्तेदारों को आपकी कृपा प्राप्त होगी। आप यदि डॉक्टर है, तो इस बीच आपको कुछ विशेष सफलता प्राप्त होगी। जिससे आगे चलकर आपको कोई बड़ा सम्मान हासिल होगा। अतः इस दौरान बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल शुनिश्चित करने के लिए अपने घर में चौड़े पत्ते वाला वृक्ष ना लगायें और तोते को चूरी खिलाएं। 

तुला राशि

तुला राशि

Image Source : INDIA TV
तुला राशि

बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको आर्थिक रूप से फायदा मिलेगा। आपकी छवि एक मेहनती व कुशल वक्ता की बनेगी। आपको संतान सुख पाने में भी परेशानी हो सकती है। आपको ससुराल पक्ष से हर सम्भव सहायता मिलती रहेगी। जुआ या सट्टे जैसे कार्यों में हानि होने की सम्भावना है।  अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल शुनिश्चित करने के लिए 3 दिसम्बर की सुबह 6 बजकर 47 मिनट तक आप फिटकरी से दांत साफ करें तथा धर्म स्थान पर दूध और चावल का दान करें।

वृश्चिक राशि

बुध आपके पहले स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर से 3 दिसम्बर की सुबह 6 बजकर 47 मिनट तक आपको पैसों की कमी नहीं होगी। बल्कि आपके धन में वृद्धि ही वृद्धि होगी। इस दौरान आप खुश रहेंगे और सुख से समय व्यतीत करेंगे।  साथ ही करियर में भी आपको लाभ मिलेगा। आप कल्पनाशील होंगे। आपकी कही बात का लोगों पर अच्छा असर पड़ेगा। आप अपने सामर्थ्य और कला से हर व्यक्ति को अपने तरफ आकर्षित करेंगे। इस गोचर के दौरान आप मधुरभाषी एवं विनोदप्रिय होंगे। बुध के अच्छे प्रभाव से आपकी मान-सम्मान एवं प्रतिष्ठा बढ़ेगी।  शत्रुओं के बीच भी आप सुरक्षित रहेंगे। अतः बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल शुनिश्चित करने के लिए धर्म-कर्म का कार्य करते रहे और घर आये मेहमानों की सेवा जरूर करें। 

धनु राशि

बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध का यह गोचर आपके लिए मंदा है, लेकिन गनिमत है कि- बुध सोया हुआ है। आपको इस दौरान खूब धन-संपत्ति मिलेगी, लेकिन अगर आपने किसी से झूठा वादा किया तो अचानक खर्च भी बढ़ सकता है। सोच विचार कर रणनीति बना कर किया हुआ कार्य आपको निश्चित रूपसे अच्छा फल देगा। आपको पैतृक संपत्ति का लाभ होगा। आपको कोई गुप्त विद्या इस दौरान प्राप्त हो सकती है। 3 दिसम्बर की सुबह 6 बजकर 47 मिनट तक आप बेहद सतर्क रहकर सफलता पूर्वक ज्ञान और अतीन्द्रिय शक्तियां अर्जित कर सकते हैं। कभी भी झूठ-मूठ भी लुट गये-लुट गए इस टाइप के शब्दों का प्रयोग न करें अन्यथा सचमुच हानि हो सकती है। अतः इस दौरान बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल शुनिश्चित करने के लिए बाये हाथ में स्टेनलेस की अंगूठी पहने और मिट्टी का खाली घड़ा ढक्कन लगाकर जल में प्रवाहित करें।

मकर राशि

मकर राशि

Image Source : INDIA TV
मकर राशि

बुध आपके ग्याहरवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध का यह गोचर अगर आपके संतान के विवाह में कोई बाधा आ रही है, तो उसको समाप्त करने में सहायता करेगा। बुध के कामों जैसे- कलाकारी, चित्र कलाकारी या अध्यापन के कार्यों से लाभ होगा। अगर आपका व्यवसाय विदेश में भी है, तो इस दौरान आपको लाभ होगा। बुध का यह गोचर आपको हुनरमंद भी बनाएगा। अगर आप सरकारी नौकरी में है, तो बुध का यह गोचर आपको अच्छा प्रॉफिट दिलाएगा। कानून के कामों में भी आपको लाभ मिलेगा। बुध का यह गोचर आपको शर्मीले स्वभाव का बनाएगा। इस दौरान किसी से दोस्ती ना करें तो ही अच्छा है। पुराने दोस्तों से भी हानि हो सकती है।  अतः 3 दिसम्बर की सुबह 6 बजकर 47 मिनट तक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल शुनिश्चित करने के लिए ताम्बे का पैसा या चौकोर टुकड़ा सफेद धागे में डालकर गले में धारण करें।

कुंभ राशि

बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। आपका जीवनयापन बेहतर तरीके से होगा। कठिन परिस्थिति में भी किस्मत का पूरा-पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही आपकी आमदनी में वृद्धि होगी और आपके पिता की भी तरक्की होगी। इस दौरान आप व्यवहार कुशल बने रहेंगे। बुध के इस गोचर से आप अव्वल दर्जे के खुशामदीद और निति निपुड होंगे।  अगर आप लेखन का काम करते है, सम्पादक है या आप ठेकेदार है तो आपको धन लाभ होगा। बुध का यह गोचर आपको समुद्री या विदेश यात्रा कराएगा।  इस दौरान आप अनेक प्रकार की विद्याएं अर्जित करेंगे। आप अपनी चिकनी-चुपड़ी बातों से अपना स्वार्थ सिद्ध करने में सफल होंगे। बुध का यह गोचर आपके लिए नेक है और आपको शुभ फल देता रहेगा। अतः 3 दिसम्बर की सुबह 6 बजकर 47 मिनट तक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल शुनिश्चित करने के लिए घर में चौड़े पत्तों का पेड़ ना लगायें और मछलियों को अपने भोजन का हिस्सा खिलाएं।

मीन राशि

बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे और अशुभ फल देने के लिए आतुर है। बुध के इस गोचर से आपको भाग्य बनाने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। धन-दौलत का खर्च बढ़ सकता है। आपको अपने जन्म स्थान से दूर विदेश की यात्रा करने के भी योग हैं। आप अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले होंगे। अगर आपकी जुबान में तोतलापन है तो आप पर बुध के गोचर का ख़राब असर पड़ेगा। अगर आपके घर में समान जैसे- रेडियो, घडियां यदि ख़राब है तो उसे तुरंत ही घर से बहार निकल दें।  इस दौरान आपको धोखेबाजी से कदम-कदम पर मुसीबतों का सामना करना पड़ेगा। अतः  3 दिसम्बर की सुबह 6 बजकर 47 मिनट तक बुध के अशुभ फलों से बचने के लिए और शुभ फल शुनिश्चित करने के लिए मकान की सीढियां गिराकर दुबारा ना बनवाएं तथा लोहे की गोली पर लाल रंग करके अपने पास रखें। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: घर में एरोवाना मछली रखने से दूर होगी दरिद्रता, बुरी शक्तियां छोड़ेंगी पीछा

Sankashti Chaturthi 2022: आज इस विधि से करें संकष्टी चतुर्थी का व्रत, पूरी होगी हर मनोकामना, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि

Shaniwar Mantra: शनिवार के दिन इन मंत्रों का जाप करने से बरसेगी शनिदेव की कृपा, दिलाएंगे सभी कष्टों से मुक्ति

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement