Saturday, April 27, 2024
Advertisement

करवा चौथ पर भूलकर भी न पहनें इस रंग के कपड़े, होगा घोर अपशकुन; सुहाग पर छाएंगे संकट के बादल

महिलाएं करवा चौथ का व्रत अपनी पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं। लेकिन उन्होंने अगर उस दिन इन कुछ रंगों की साड़ियां पहन ली तो इससे उनके पति पर आपदा आ सकती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 23, 2023 19:38 IST
करवाचौथ - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV करवाचौथ

करवा चौथ का त्यौहार हमारे देश में सुहागिन स्त्रियां बेहद धूमधाम से मनाती हैं।  सुहागिन महिलाओं के लिए यह त्यौहार बेहद ही खास और स्पेशल होता है। यह व्रत सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु और सुखी दांपत्य जीवन के लिए रखती हैं।  इस व्रत को पूरे दिन निर्जला रखना होता है।  इस बार यह करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर को मनाया जाएगा। करवा चौथ का व्रत पतियों से जुड़ा होता है ऐसे में इस व्रत में महिलायें सोलह श्रृंगार भी करती हैं। इसलिए इस दिन को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है।  इस दिन शादीशुदा महिलाओं को व्रत के साथ कपड़ों के चुनाव पर भी ख़ासा ध्यान देना होता है।  इस दिन महिलाओं को इन कुछ रंग के कपड़ों का प्रयोग बिल्कुल नहीं करनी चाहिए अन्यथा उनके पतियों  पर आपदा आ सकती है।

काला रंग

करवा चौथ के दिन शादीशुदा महिलाओं को काले रंग के कपड़े नहीं पहनी चाहिए। यह रंग अशुभ और नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। इसलिए हिन्दू धर्म में कोई भी शुभ कार्य या पूजा-पाठ करते समय काले रंग के कपड़े पहनने से मना किया जाता है। हालांकि मंगलसूत्र और काजल का प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह बुरी नजर से बचाता है।

Dussehra Upay: दशहरे के दिन सरसों के तेल का यह उपाय लाएगा आपके जीवन में सुख-समृद्धि, जानें अन्य आसान उपाय

सफेद रंग

हिन्दू धर्म में सुहागिनों के लिए सफेद रंग पहनना अशुभ माना जाता है। इसलिए करवा चौथ पर शादीशुदा महिलाओं को सफेद रंग के कपड़े कभी भी नहीं पहनने चाहिए। इसके साथ ही इस दिन सफेद रंग की चीजों जैसे दही, दूध, चावल या सफेद वस्त्र का दान नहीं करना चाहिए

दशहरे के दिन इस पक्षी का दिखाना है बेहद शुभ, घर में सुख-समृद्धि का होगा वास और दरिद्रता का नाश

भूरा रंग

करवा चौथ के दिन भूरे रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है, क्योंकि यह रंग सेडनेस से भरा रंग माना जाता है। इसलिए सुहागिन महिलाओं को करवाचौथ पर इस रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए।

किस रंग की साड़ी पहनें?

लाल रंग को सुहाग का प्रतीक माना गया है।  ऐसा में अगर सुहागिन स्त्रियां लाल, मैरून , हरे रंग की साड़ी पहनती हैं, तो येह उनके लिए बेहद शुभ है।  इस इंग के कपड़ो से भगवान भी प्रसन्न होते है।  

ये भी पढ़ें- 

Navami Upay: नवमी के दिन कमलगट्टे सहित इन चीजों से करें हवन, माता पूरी करेंगी हर मुराद

Vijayadashami 2023: दशहरे पर इन 5 राशियों का होगा भाग्योदय, माता रानी खोलेंगी फूटी किस्मत का पिटारा

दशहरे के दिन इन दो पौधों की पूजा करने से टल जाएगी हर बुरी बला, माँ लक्ष्मी करेंगी धन वर्षा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement