Saturday, April 20, 2024
Advertisement

घर की सुख शांति बनाए रखने और सफलता पाने के लिए सफला एकादशी के दिन चंदन से जुड़ा करें ये उपाय

कल पौष कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि और सोमवार का दिन है। आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कि सफला एकादशी के दिन किन उपायों को करने से आपको तरक्की मिलेगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: December 18, 2022 17:50 IST
सफला एकादशी उपाय- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सफला एकादशी उपाय

कल पौष कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि और सोमवार का दिन है। एकादशी तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 2 बजकर 32 मिनट तक रहेगी। कल सुबह 10 बजकर 31 मिनट से देर रात 2 बजकर 32 मिनट तक यायीजय योग रहेगा। साथ ही कल सुबह 10 बजकर 31 मिनट तक चित्रा नक्षत्र रहेगा, उसके बाद स्वाती नक्षत्र लग जायेगा। इसके अलावा कल सफला एकादशी व्रत है। चलिए आपको बताते हैं कि इस एकादशी के दिन क्या क्या उपाय करने चाहिए।

  1. अगर आप अपने घर में कभी पैसों की तंगी नही चाहते और आपके घर के भंडार हमेशा भरे रहें, तो सफला एकादशी के दिन शाम के समय तुलसी के पौधे में गाय के घी का दीपक जलायें और 43 दिन तक नियमित रूप सेयह प्रक्रिया जारी रखें। ऐसा करने से घर में कभी पैसों की तंगी नही आयेगी।
  2. अगर अपने वैवाहिक जीवन का सुख बढ़ाना चाहते हैं तो सफला एकादशी के दिन पीले रंग की धातु के लोटे में गंगाजल डालकर, उसमें थोड़ी-सी पिसी हुई हल्दी मिलायें और उसमें एक सिक्का डालकर अपने ऊपर से सात बार उतार कर बहते पानी में फेंक दें। ऐसा करने से विवाहित जीवन सुखी रहेगा।
  3. अगर अपने घर की सुख-शांति और बच्चो की तरक्की चाहते हैं तो सफला एकादशी के दिन रात के समय भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए भजन- कीर्तन करें। कहते हैं एकादशी की रात को जागकर भगवान का ध्यान करने से हजार वर्षों तक की गई तपस्या का फल प्राप्त होता है। ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहेगी और बच्चो की तरक्की जरूर होगी।
  4. अगर अपने जीवनसाथी की बेहतरी चाहते हैं तो  सफला एकादशी के दिन 5 सुहागिन महिलाओं को घर पर आदरपूर्वक बुलाकर बिना नमक का या मीठा भोजन कराएं। अगर घर पर व्यवस्था नहीं हो पाती हैं तो 5 सुहागिन महिलाओं के निमित्त भोजन निकालकर, उनके घर जाकर दे आयें। ऐसा करने से जीवनसाथी की बेहतरी बनी रहेगी।
  5. गर आप किसी भी काम में अपनी सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज भगवान विष्णु की पूजा के समय दो हल्दी की गांठ पूजा स्थल पर रख लें और अगले दिन जब भी उस काम को करने के लिये घर से निकले तो उन हल्दी की गांठ को पीले कपड़े में लपेटकर अपने दायें हाथ की भुजा पर बांध लें। आपका काम जरूर बनेगा। ऐसा करने से अपकी हर काम में सफलता सुनिश्चित होगी।
  6. अगर अपने बच्चों की तरक्की सुनिश्चित करन चाहते हैं तो आज भगवान विष्णु की पूजा के समय चन्दन घिसकर एक कटोरी में रख दें और जब पूजा समाप्त हो जाये तो दोनों हाथों से भगवान को पुष्पांजलि चढ़ाने के बाद उस कटोरी में से चन्दन लेकर अपने बच्चे के मस्तक पर तिलक लगा दें। चन्दन घिसते समय ध्यान रहे कि एक बार में इतना चन्दन घिस लें जो अगले 15 दिन तक, यानी अगली एकादशी तक चलता रहे और यह तिलक लगाने की प्रकिया भी आप अगली एकादशी तक जारी रखें। जब अगली एकादशी आये तो आप फिर से यही प्रक्रिया दोहरा सकते हैं। ऐसा करने से बच्चों की तरक्की सुनिश्चित होगी।
  7. अगर अपने बिजनेस में वृद्धि पाना चाहते हैं तो आज एक तांबे का चौड़े मुंह वाला कलश लीजिये। अब उस कलश में श्री विष्णु के किसी भी मन्दिर के मुख्य द्वार और गाय के खुर के नीचे कीथोड़ी - सी मिट्टी लेकर रख दें। अगर संभव हो तो विष्णु मन्दिर के द्वार की मिट्टी और गाय के खुर की मिट्टी के साथ ही घुड़साल, जहां पर घोड़े बांधे जाते हैं, वहां की मिट्टी भी कलश में रखें। अब उस कलश को अपनी दुकान या ऑफिस के गेट के पास रख दें। नियमित रूप से अपनी दुकान या ऑफिस खोलते समय धूप उस कलश में जलाएं।यह उपाय आपको पंद्रह दिन तक करना है। ऐसा करने से बिजनेस में वृद्धि के साथ कई अन्य लाभ भी आपको देखने को मिलेंगे।
  8. अगर अपने परिवार के सदस्यों की समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं आज दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान नारायण को अर्पित करें। जल अर्पित करते समय शंख में कुछ जल बचाकर रख लें और उसे प्रसाद रूप में स्वयं ग्रहण कर लें। ऐसा करने से आपके परिवार की सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 
  9. अगर आप चाहते हैं की आपके साथ बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लंबे समय तक बना रहे और आपके बच्चे आपका सम्मान करते रहें, इसके लिये पीपल की जड़ में एक लोटा जल चढ़ाएं। ऐसा करने से आपके साथ बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद लंबे समय तक बना रहेगा और बच्चे आपका सम्मान करेंगे।
  10. आपकी सारी समस्याएं समाप्त हो जायें और खुशियां आपके घर पर दस्तक दें, पीपल के तीन पत्ते लेकर उन पर लाल रोली से ऊँ नमो नारायणाय लिखकर भगवान नारायण के मन्दिर में चढ़ा दें।
  11. अगर किसी नये काम की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो उसे शुरू करने से पहले गाय को गेहूं के आटेसे बनी रोटी पर गुड़ रखकर खिलाएं। आपके काम की शुरुआत अच्छी होगी और साथ ही उसकी तरक्की भी सुनिश्चित होगी। ऐसा करने से आपको नये कामो में सफलता मिलेगी।
  12. अपने अन्दर सकारात्मक विचारों का समावेश करने के लिये भगवान नारायण को केसर मिले दूध का भोग लगाएं और शाम के समय घी का दीपक जरूर जलाएं। ऐसा करने से आपके अन्दर सकारात्मक विचारों का समावेश होगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जानेमाने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

सूर्य के धनु राशि में गोचर करने से राशियों पर पड़ेगा गहरा असर, अशुभ प्रभावों से बचने के लिए करें ये बेहतरीन उपाय

कई वर्षों बाद साल 2023 में बन रहा है अद्भुत योग, इस बार 2 महीने तक रहेगा सावन, भोलेनाथ बरसाएंगे अपनी कृपा

Surya Gochar: सूर्य के धनु राशि में गोचर करने से इन 6 राशियों की लगेगी लॉटरी, जानें सभी 12 राशियों का हाल

Vastu Tips: लिविंग रूम में भूलकर भी ये कलर न कराएं, वरना घेर लेगा आर्थिक संकट, जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement