Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कई वर्षों बाद साल 2023 में बन रहा है अद्भुत योग, इस बार 2 महीने तक रहेगा सावन, भोलेनाथ बरसाएंगे अपनी कृपा

हिन्दू मान्यताओं के मुताबिक मलमास (अधिमास) महीने में कोई शुभ कार्य नहीं होता है। इस महीने को पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है। ज्योतिषि नजर से साल 2023 कैसा रहेगा आइए जानते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: December 15, 2022 13:41 IST
Sawan 2023- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Sawan 2023

Adhik Maas 2023: साल 2022 को खत्म होने में अब बस कुछ दिन ही बाकी है। हर कोई बेसब्री के साथ नए साल का इंतजार कर रहा है। वहीं ज्योतिष की नजर से देखें तो साल 2023 में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं। ज्योतिषियों के मुताबिक, 2023 में सावन का महीना एक नहीं बल्कि 2 महीने का होगा। ऐसा मलमास की वजह से हो रहा है। हिंदू पंचांग के मुताबिक, 2023 में 12 नहीं बल्कि 13 महीने होगा। मलमास या अधिक मास के कारण सावन का महीना दो महीन तक रहने वाला है। कहा जा रहा है कि ऐसा योग पूरे 19 साल बाद बन रहा है।

हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, हर तीन साल में एक अतिरिक्त माह का प्राकट्य होता है, जिसे अधिकमास, मलमास या फिर पुरुषोत्तम के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि जब सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं तो उसे संक्रांति कहा जाता है। सूर्य हर माह अपना राशि परिवर्तन करते हैं लेकिन जिस माह संक्रांति नहीं होती उसे अधिकमास या मलमास के नाम से जाना जाता है। मालूम हो कि मलमास के दिनों में किसी भी तरह का शुभ और मांगलिक कार्य नहीं किया जाता है।

हिंदू पंचाग के अनुसार, 2023 में मलमास 18 जुलाई से शुरू होगा, जो कि 16 अगस्त तक रहेगा। हर 32 महीने और 16 दिन बाद मलमास का महीना आता है। बता दें कि अधिकमास का स्‍वामी भगवान विष्‍णु को माना जाता है। इस दौरान भगवान नारायण की पूजा-अर्चना करने से भक्तों की हर इच्छा पूर्ण होती है। भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की भी पूजा करनी चाहिए, इससे दोगुना फल की प्राप्ति होती है। मलमास महीने में दान-पुण्य, पूजा-पाठ, व्रत-उपवास, विष्णु मंत्रों का जाप जैसे धार्मिक कार्य करने चाहिए। मलमास में विष्णु जी की भक्ती और उपासना करने से हर पापों से मुक्ति मिलती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: घर के आग्नेय कोण को इस रंग से करवाएं पेंट, बदल जाएगा भाग्य

Dhanu Sankranti: धनु संक्रांति के दिन ये उपाय करने से 'सूर्य' की तरह चमक उठेगी रूठी हुई किस्मत

हस्तरेखा: अगर आपकी हथेली में है ये रेखाएं तो आप जल्द बन सकते हैं अमीर!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement