वैनायकी गणेश चतुर्थी के दिन करें पान-सुपारी से जुड़ा ये उपाय, घर में आएगी सुख समृद्धि और शोहरत

शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, अपने कारोबार में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए, अपने घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी के लिए वैनायकी गणेश चतुर्थी के दिन आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: January 24, 2023 18:20 IST
Vinayaki Ganesh Chaturthi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vinayaki Ganesh Chaturthi

कल माघ शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और बुधवार का दिन है। चतुर्थी तिथि कल दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक रहेगी। कल शाम 6 बजकर 16 मिनट तक परिघ योग रहेगा। साथ ही कल रात 8 बजकर 5 मिनट तक रवियोग रहेगा। कल रात 8 बजकर 5 मिनट तक पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा। इसके अलावा कल वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत, पंचक और पृथ्वी लोक की भद्रा है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए बुधवार का पंचांग,राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय।

  1. अगर आप अपने घर-परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं, तो सुबह स्नान आदि के बाद भगवान गणेश की विधि-पूर्वक पूजा कीजिये और उनके सामने पान के पत्ते पर सुपारी का जोड़ा रखकर चढ़ाइये।  ऐसा करने से आपके घर-परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी।
  2. अगर आप अपने ज्ञान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो एक मिट्टी का घड़ा लेकर आएं और उसमें पानी भरिये। फिर उस घड़े के मुख पर कच्चा नारियल रखकर उसे कलावे की मदद से बांध दें। अब उस घड़े को किसी मंदिर या धर्मस्थल पर दान कर दें। ऐसा करने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी।
  3. अगर आप अपनी सफलताओं का लंबे समय तक फायदा उठाना चाहते हैं, तो 11 सफेद कौड़ियाँ लेकर, उन्हें हल्दी से रखकर गणेश पूजा के समय मंदिर में रख दें। पूजा समपूर्ण होने के बाद उन कौड़ियों को एक साफ-सुथरे पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने घर के मंदिर में ही रखा रहने दें। ऐसा करने से आपको अपनी सफलताओं का लंबे समय तक फायदा मिलेगा।
  4. अगर आप चाहते हैं कि आपके काम बिना किसी बाधा के बनते चले जाएं और आपके जीवन में कभी कोई संकट न आएं, तो सुबह स्नान आदि के बाद श्री गणेश को दूर्वा की सात गांठें अर्पित करें। साथ ही भगवान को मोदक या बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपके काम बिना किसी बाधा के बनेंगे और आपके जीवन में कभी कोई संकट नहीं आयेगा।
  5. अगर आप अपने धन-धान्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो गणेश पूजा के समय भगवान को लाल सिंदूर का तिलक लगाएं और गुड़ का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपके धन-धान्य में बढ़ोतरी होगी।
  6. अगर आप अपनी सभी इच्छाओं की पूर्ति करना चाहते हैं, तो शाम के समय भगवान गणेश की प्रतिमा के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं और गणपति जी के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है - ऊँ गं गणपतये नम: इस मंत्र का 108 बार जप करने के बाद गणेश जी की कपूर से आरती करें। ऐसा करने से आपकी सभी इच्छाओं की पूर्ति होगी।
  7. अगर आप किसी एक निर्णय पर नहीं टिक पाते हैं, बार-बार निर्णय बदलते रहते हैं या आपका मन बहुत चंचल हैं, तो भगवान श्री गणेश के आगे घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को इलायची अर्पित करें। ऐसा करने से आप अपने निर्णयों पर टिक पायेंगे और सही निर्णय भी ले पायेंगे। 
  8. अगर आपको सेहत संबंधी कोई परेशानी है, तो उससे छुटकारा पाने के लिये आपको किसी ब्राहमण को एक कटोरी सफेद तिल का दान करना चाहिए और उनके पैर छूकर आशीर्वाद लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको सेहत संबंधी परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा।
  9. अगर आप अपनी स्मरण शक्ति को मजबूत करना चाहते हैं, तो साबुत हल्दी को घिसकर एक कटोरी में उसका पेस्ट बना लें और उससे भगवान को तिलक लगाएं। फिर भगवान को तिलक करने के बाद उसी कटोरी में से हल्दी लेकर अपने माथे पर भी तिलक लगाएं। ऐसा करने से आपकी स्मरण शक्ति मजबूत होगी।
  10. अगर आपको नौकरी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो भगवान गणेश को लाल रंग के पुष्प अर्पित करें। साथ ही गणेश जी के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है -श्री गणेशाय नम: ऐसा करने से आपको नौकरी में आ रही परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आपका काम भी बनेगा।
  11. अगर आप अपने कार्यों को पूरा करने के लिये घर के सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक सूत का लंबा-सा धागा लेकर, उस पर ऊं गं गणपत्ये नम: मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र जप के बाद भगवान का आशीर्वाद लेकर उस धागे में सात गाठें बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में घर के सभी सदस्यों का सहयोग प्राप्त होगा।
  12. अगर आप जीवन में खूब शोहरत पाना चाहते हैं, तो आज के दिन गणेश मन्दिर में एकाक्षी नारियल चढ़ाएं और भगवान के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करें। ऐसा करने से आप जीवन में खूब शोहरत पायेंगे। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन