Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

Guruwar Ke Upay: गुरुवार को करें ये खास उपाय, आर्थिक समस्याएं दूर होने के साथ बिजनेस में भी मिलेगी सफलता

Guruwar Ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: September 14, 2022 22:46 IST
Guruwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Guruwar Ke Upay

Guruwar Ke Upay: 15 सितंबर को आश्विन कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि और गुरुवार का दिन है।  पंचमी तिथि 15 सितंबर दोपहर पहले 11 बजे तक रहेगी, उसके बाद षष्ठी तिथि लग जायेगी। 15 सितंबर का पूरा दिन पार कर के अगले दिन सुबह 5 बजकर 28 मिनट तक हर्षण योग रहेगा।  हर्ष का अर्थ होता है खुशी, प्रसन्नता। अत: इस योग में किए गए कार्य खुशी ही प्रदान करते और भाग्य का साथ बना रहता है।

ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए,अपने कारोबार में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए, अपने घर-परिवार में अन्न-धन की बढ़ोतरी के लिए, अपनी सेहत को बेहतर बनाये रखने के लिए, परिवार का सहयोग हमेशा अपने साथ बनाये रखने के लिए, अपना काम जल्द से जल्द पूरा करने के लिए, बिजनेस में पार्टनर के साथ स्थिति को ठीक करने के लिए, अपने घर की सुख-समृद्धि बनाये रखने के लिये, भाई-बहनों के साथ रिश्ते में मीठास घोलने के लिए, जीवनसाथी के साथ प्यार बरकरार रखने के लिए, अपने कार्यों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, अपने घर-परिवार और आस-पास के इम्पोर्टेन्ट लोगों के जीवन में खुशहाली बनाये रखने के लिए और ऑफिस में कलीग्स की बैक बाइटिंग से छुटकारा पाने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप जीवन में सुख-शांति और समृद्धि चाहते हैं, तो इस दिन आपको लक्ष्मी माता मन्दिर में जाकर माता को पुष्प आदि से पूजा करनी चाहिए और घी का दीपक जलाना चाहिए।  ऐसा करने से आपके जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आयेगी।
  2. अगर आपके जीवनसाथी के हाथ से जरूरत से ज्यादा पैसा खर्च होता है, जिसके कारण आपको भी परेशानी उठानी पड़ती है, तो इस दिन अपने जीवनसाथी को चांदी का चंद्रमा पहनाएं। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के हाथों से पैसों का खर्च कंट्रोल में आयेगा और आपकी परेशानी दूर होगी।
  3. अगर आप अपने कार्यों को सफल बनाना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने ईष्ट देव को प्रणाम करके भागवत गीता का पाठ करना चाहिए। आप चाहें भागवत गीता के एक ही अध्याय का पाठ करें, लेकिन करें जरूर। ऐसा करने से आपके कार्य सफल जरूर होंगे।
  4. अगर आप अपने बड़े-बुजुर्गों की कृपा से अपने बिजनेस को खूब फलते-फूलते देखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको परिवार के साथ मिलकर हवन की सामग्री में तिल मिलाकर हवन करना चाहिए और हवन के बाद परिवार के सब लोगों में और साथ ही आस-पास छोटे बच्चों में प्रसाद बांटना चाहिए।
  5. ऐसा करने से बड़े-बुजुर्गों की कृपा से आपका बिजनेस खूब फलेगा-फूलेगा।
  6. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल देखना चाहते हैं, तो इस दिन 11 छोटी बच्चियों को दूध का पैकेट भेंट करें। अगर आप 11 बच्चियों को दूध का पैकेट भेंट न कर पायें, तो पांच को करें या फिर दो को ही कर दें, लेकिन करें जरूर। आप चाहें तो दूध, चावल की खीर बनाकर भी उन्हें खिला सकते हैं। ऐसा करने से आपका दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहेगा।
  7. अगर आप जीवन में तरक्की सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन आदरपूर्वक किसी ब्राह्मण को भोजन कराएं और भोजन कराने के बाद कुछ दक्षिणा देकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। ऐसा करने से आपके जीवन में तरक्की सुनिश्चित होगी।
  8. अगर आप रोग आदि से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको काशी में स्थित कपर्दीश्वर भगवान का दर्शन-पूजन करना चाहिए, लेकिन अगर आपके लिए वहां जाना संभव नहीं है, तो आप घर पर ही आसन बिछाकर बैठ जायें और कपर्दीश्वर भगवान का मानसिक रूप से, यानी आंखें बंद करके ध्यान करते हुए विधिवत पूजन करें। ऐसा करने से आपको रोग आदि से छुटकारा मिलेगा और आपका
  9. स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।
  10. अगर आप अपने परिवार के सदस्यों के चेहरे पर हमेशा खुशी देखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने पितरों के निमित्त व्रत करना चाहिए और उनसे हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए, लेकिन अगर आप किसी कारणवश व्रत न कर सकें, तो आप इस दिन मन्दिर में अपने पितरों की मनपसंद खाने की कोई चीज़ दान करें। ऐसा करने से आपके परिवार के सदस्यों के चेहरे पर हमेशा खुशी बनी रहेगी।
  11. अगर आप अपने जीवनसाथी की लंबी आयु सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन शाम के समय आकाशमंडल में देखते हुए रोहिणी माता का नाम लेकर जल से अर्घ्य दें और हाथ जोड़कर अपने जीवनसाथी की लंबी आयु के लिये प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपके जीवनसाथी की लंबी आयु सुनिश्चित होगी।
  12. अगर आप अपने कार्यों की सफलता को स्थायी रूप से बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन मंदिर में बाजरा दान करें। साथ ही हाथ जोड़कर सूर्यदेव को नमस्कार करें। ऐसा करने से आपके कार्यों की सफलता स्थायी रूप से बनी रहेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें - 

शनि हमे क्यों और कैसे करता है प्रभावित? जानिए क्या है इसे बचने के उपाय

कच्चे सूत का आसान सा उपाय करने से बिजनेस में होगा डबल मुनाफा, गणेश जी देंगे छप्पर फाड़ धन

Vastu Tips: घर की इस दिशा में नहीं होना चाहिए टॉयलेट, किचन और तिजोरी, आज ही हटाएं वरना होंगे बड़े नुकसान

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement