Friday, May 03, 2024
Advertisement

हनुमान जयंती पर बन रहा है गुरु-शुक्र का महालक्ष्मी योग, जरूर करें ये 6 उपाय; बदल सकती है किस्मत

Hanuman Jayanti 2023: ज्योतिष के अनुसार, इस बार हनुमान जयंती पर गुरु और शुक्र के कारण महालक्ष्मी योग का निर्माण हो रहा है। ऐसे में इन दिन कुछ उपायों को करने से आपकी जीवन की सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: April 05, 2023 19:08 IST
Hanuman Jayanti 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hanuman Jayanti 2023

Hanuman Jayanti 2023: इस साल 6 अप्रैल 2023 को हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस दिन यानि चैत्र महीने की पूर्णिमा को ही भगवान शिव के 11वें रुद्रावतार, यानी श्री हनुमान जी का जन्म हुआ था। हनुमान जयंती के अवसर पर श्री हनुमान की विशेष रूप से उपासना की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन श्री हनुमान की उपासना व्यक्ति को हर प्रकार के भय से मुक्ति दिलाकर सुरक्षा प्रदान करती है।  साथ ही हर प्रकार के सुख-साधनों से फलीभूत करती है। ज्योतिष के अनुसार, इस बार हनुमान जयंती पर गुरु और शुक्र के कारण महालक्ष्मी योग का निर्माण हो रहा है। ऐसे में इन दिन कुछ उपायों को करने से आपकी जीवन की सभी परेशानियां दूर हो सकती हैं। आइए जानते हैं। 

  1. हनुमान जयंती के दिन आपको हनुमान जी के आगे चमेली के तेल का दीपक जलाकर उनके इस दशाक्षर मंत्र का कम से कम एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए। इस दिन इस मंत्र का जप करने से आपको विद्या और धन की प्राप्ति होगी। नौकरी में आपको अच्छे पद की प्राप्ति होगी। साथ ही विरोधियों से आपको छुटकारा मिलेगा।
  2. हनुमान जयंती के दिन सुंदरकांड का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपको शनि दोष से छुटकारा मिल सकता है।
  3. मान्यताओं के अनुसार हनुमान जी को सिंदूर बेहद प्रिय है। ऐसे में शनि दोष और जीवन में चल रही सभी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए इस दिन भगवान हनुमान को सिंदूर का चोला चढ़ाएं। इससे बजरंगबली प्रसन्न होकर आपको सुख- समृद्धि का आशीर्वाद देंगे। 
  4. हनुमान जयंती के दिन एक नारियल लेकर हनुमान मंदिर जाएं। उसके बाद इसे अपने ऊपर से सात बार फेरते हुए हनुमान जी के सामने फोड़ दें। ऐसा करने से आपकी सारी बाधाएं दूर हो सकती हैं।
  5. हनुमान जन्मोत्सव के दिन बजरंगबली को गुलाब की माला अर्पित करें। उसके बाद 11 पीपल के पत्ते लेकर इसपर श्री राम का नाम लिख दें फिर इनकी माला बना लें और हनुमान जी को चढ़ा दें। इससे बजरंगबली की विशेष कृपा मिलती है और शनि देव भी प्रसन्न होते हैं।
  6. हनुमान जन्मोत्सव के दिन सुबह पीपल के जड़ में जल दें। इसके साथ ही इस दिन सरसों के तेल में थोड़ा सा उड़द की दाल और 1 सिक्का डालकर इसे जला दें। ऐसा करने से शनि भगवान खुश होकर अपनी कृपा बरसाते हैं।

डिस्क्लेमर- ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।

ये भी पढ़ें - 

Shukra Gochar 2023: हनुमान जयंती से मीन सहित इन 5 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, शुक्र का गोचर कराएगा धनवर्षा

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement