Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Kansa Vadh 2022: भारत का इकलौता गांव जहां होती है कंस की पूजा, जानें क्या है वजह

Kansa Vadh 2022: आपने अब तक कंस के अंहकार और दुराचार की कहानियां ही सुनी होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक जगह ऐसी भी है जहां कंस की पूजा होती है। आइए आज आपको इस गांव के बारे में बताते हैं।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Published on: October 30, 2022 14:49 IST
Kansa Vadh - India TV Hindi
Image Source : TWITTER Kansa Vadh (सांकेतिक तस्वीर)

Kansa Vadh 2022: भगवान श्रीकृष्ण का मामा कंस जनपद के राजा उग्रसेन का पुत्र था। कंस अपने अत्याचारों के चलते पूरी राजधानी में प्रसिद्ध था। जब कंस को पता चला कि उसकी चचेरी बहन देवकी की संतान ही उसकी मृत्यु की वजह बनेगी तो उसने एक-एक कर देवकी की सात संतानों को मार डाला। तब आठवें पुत्र के रूप में भगवान श्रीकृष्ण ने जन्म लिया और कंस मामा का वध किया। वैसे तो कंस संपूर्ण जग में अपने क्रूर और अहंकारी रवैये के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में एक जगह ऐसी भी है, जहां कंस की पूजा की जाती है।

ये भी पढ़ें: Akshay Navami 2022: क्यों मनाई जाती है अक्षय नवमी, जानिए क्या है इसका महत्व

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से हरदोई की तरफ जाते हुए रास्ते में आपको एक बड़ी सी मूर्ति दिखाई देगी। इसे देखकर आप बिल्कुल ये अंदाजा नहीं लगा पाएंगे कि ये मूर्ति दुराचारी कंस की है। यहां के मूल निवासियों को कहना है कि ये मूर्ति कंस की है और उनके पूर्वज सदियों से इसकी पूजा करते आए हैं। वर्तमान पीढ़ी के लोग आज भी इस परंपरा को निभा रहे हैं।

हालांकि,  इस गांव के लोग स्वंय ये बात जानते हैं कि कंस एक अहंकारी और दुराचारी राजा था, जिसका वध भगवान श्री कृष्ण के हाथों हुआ था। यहां के स्थानीय निवासी कहते हैं कि वे खुद नहीं जानते कि इस गांव में कंस की पूजा क्यों की जाती है। ये परंपरा कब और किन हालातों में शुरू हुई, उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है।

रावण की भी होती है पूजा

बता दें कि राजस्थान के जोधपुर में एक ऐसा समाज है जो रावण को पूजते हैं। इसके अलावा, मंदसौर (मध्यप्रदेश), उज्जैन (मध्यप्रदेश), अमारावती (महाराष्ट्र) और बिसरख (नोएडा) में भी रावण की पूरे विधि-विधान से पूजा की जाती है।

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: पलंग के ठीक सामने भूलकर भी ना लगाएं आईना, पूरी तरह बर्बाद हो सकती है जिंदगी

Vastu Tips: इस मंत्र का उच्चारण बदल देगा आपके आर्थिक हालात, बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement