Friday, May 03, 2024
Advertisement

Vastu Tips: पलंग के ठीक सामने भूलकर भी ना लगाएं आईना, पूरी तरह बर्बाद हो सकती है जिंदगी

Vastu Tips: बेडरूम में आईना लगाने से पहले हमें इसके नियम जरूर जान लेने चाहिए। ऐसे में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए बेडरूम में आईना लगाने का सही नियम।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Ritu Tripathi Published on: October 30, 2022 7:24 IST
Vastu Shastra- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बेडरूम में आईना लगाने का वास्तु

Vastu Tips: हम सबके घर में आईना जरूर होता है। कभी सजावट के लिए कभी सजने-संवरने के लिए, ज्यादातर लोग आईने को बेडरूम में ही लगाना पसंद करते हैं, लेकिन बेडरूम में आईना लगाना आपको मुश्किल में डाल सकता है। क्योंकि अगर आप इसे पलंग के सामने लगा देते हैं तो इसका बुरा असर आपके पूरे जीवन पर पड़ सकता है। इसलिए आज वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए बेडरूम में आईना लगाने का सही नियम।

पति-पत्नी के संबंधों में खटास 

शयनकक्ष, यानी बेडरूम में आप वैसे तो कहीं भी शीशा लगा सकते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार बेड के ठीक सामने आइना या शीशा नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि अगर बेड के ठीक सामने आइना लगा होगा तो सबसे पहले सुबह उठने पर आपको वही दिखेगा जो कि अशुभ है। कहते हैं सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथलियों में भगवान का स्मरण करना चाहिए।  इसलिए बेड के सामने आइना न लगाएं। इसके अलावा ऐसा करने से पति-पत्नी के संबंधों में भी खटास आ जाती है और साथ ही स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी झेलनी पड़ सकती हैं। 

करें ये उपाय 

लेकिन अगर आपके बेडरूम में लगा वह शीशा फिक्स है और आप उसे हटा नहीं सकते तो उस पर रात को सोने से पहले ही कपड़ा ढंक दें। एक बात और कि आप बेड के सामने

वाली जगह, यानी वह दिशा जो आपको उठते ही सबसे पहले दिखाती है, उसे छोड़कर आप बेडरूम की किसी भी दिशा में आइना लगा सकते हैं। 

अचानक क्यों टूट जाता है आईना 

इसके आलावा आपाके जानकर हैरानी होगी कि जब कोई आइना अचानक से टूट जाता है तो इसका मतलब है कि घर पर आई कोई बड़ी मुसीबत इस आइने पर टल गई है। इसलिए इसे बिना देर किए ही घर से बाहर फेंक देना चाहिए। 

आईने को लगाने की सही दिशा 

वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, घर की दक्षिण, पश्चिम दिशा और आग्नेय, वायव्य एवं नैऋत्य कोण की दीवार पर आईना लगाना चाहिए। अगर आपके घर या ऑफिस की इन दिशाओं में आईना लगा हुआ है तो उसे तुरंत ही वहां से हटा दें, क्योंकि यह अशुभ होता है। वहीं कई घरों में आईना दीवार पर टाइल्स के बीच में लगा हुआ होता है तो उसे हटाना संभव नहीं है। ऐसे में उस आईना को कपड़ा से ढक सकते हैं, जिससे उसकी आभा किसी भी वस्तु पर न पड़े। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इस दिशा में आईना लगाना हानि पहुंचाता है। इन दिशाओं में आईना लगाने से भय बना रहता है।

Vastu Tips: इस मंत्र का उच्चारण बदल देगा आपके आर्थिक हालात, बरसेगी भोलेनाथ की कृपा

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

नौकरी में चल रही परेशानी को दूर करने के लिए रविवार को करें ये उपाय, मिलेगी सफलता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement