Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Kartik Purnima 2022: कार्तिक पूर्णिमा के दिन भूलकर भी न करें ये काम, वरना भगवान विष्णु हो जाएंगे नाराज़

Kartik Purnima 2022: आज देशभर में कार्तिक पूर्णिमा मनाई जा रही है। आज के दिन शुभ मुहूर्त में स्नान-दान करने से सभी मनोकामनाएं होती हैं। लेकिन अगर आज के दिन आपने भूलकर भी यह काम किया तो आपको भगवान विष्णु का आशीर्वाद नहीं मिलेगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 08, 2022 11:21 IST
Kartik Purnima 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Kartik Purnima 2022

Kartik Purnima 2022: आज के दिन देशभर में कार्तिक पूर्णिमा का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु का पूजा करने का विधान है। हिन्दू धर्म के अनुसार, इस महीने में भगवान विष्णु की पूजा करने से भक्तों को उनका मनचाहा वरदान मिलता है। साथ ही ये धार्मिक मान्यता भी है कि कार्तिक महीने में पवित्र नदियों में नहाने और दान पुण्य करने से हर किसी के सभी पाप मिट जाते हैं। लेकिन अगर आज के दिन आपने गलती से या भूलकर भी इन चीज़ों को कर लिया तो भगवान विष्णु आपसे नाराज़ हो जायेंगे। अगर आपने भी कार्तिक पूर्णिमा का व्रत रखा है तो चलिए आपको इस व्रत का महत्व बताते हैं और साथ ही ये भी बताते हैं कि आज की दिन किन चीज़ों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए। 

कब मनाते हैं कार्तिक पूर्णिमा?

कार्तिक पूर्णिमा कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष तिथि को मनाई जाती है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इस बार कार्तिक पूर्णिमा 07 नवंबर को शाम 04 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर 08 नवंबर 2022 को 04 बजकर 31 मिनट पर खत्म होगी।ऐसे में आज 08 नवंबर 2022 को पूर्णिमा का व्रत रखा जाएगा। 

शुभ मुहूर्त और पूजा विधि 

कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान का शुभ मुहूर्त शाम 04 बजकर 31 मिनट तक का है। आज के दिन सुबह उठकर किसी पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए। अगर आप घर पर ही नहा रहे हैं, तो स्नान के पानी में गंगाजल मिला लें। उसके बाद सूर्य को अर्घ्य देकर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा करें और उनकी आरती गाएं। मान्यता है की ऐसा करने से भगवान श्री हरि अपने भक्तों पर अति प्रसन्न होते हैं। 

Chandra Grahan 2022: 8 नवंबर को होगा पूर्ण चंद्र ग्रहण, भारत समेत दुनिया के कई देशों में देगा दिखाई 

कार्तिक पूर्णिमा महत्व

कार्तिक महीना भगवान विष्णु को प्रिय महीना है। इस महीने अगर आप भगवान विष्णु की सच्चे मन से पूजा करते हैं तो वे आप पर बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं। और आपकी हर इच्छा को पूरा करेंगे। सतह ही इस महीने में पूजा पाठ कर, जन्म कुंडली के दोषों को दूर किया जा सकता है। 

Lunar Eclipse 2022: आज लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, सूतक काल के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

कार्तिक पूर्णिमा के दिन भूलकर भी न करें ये काम 

  1. कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी की पूजा करनी चाहिए लेकिन भूलकर भी उसके पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए।
  2. आज के शुभ दिन पर घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक चिन्ह बनाएं और नदी में दीपदान करें।
  3. पूर्णिमा के दिन खाने में नमक का सेवन न करें। साथ ही आज के दिन बैंगन और हरी सब्जियां भी नहीं खानी चाहिए।
  4. घर में किसी के साथ भी कलह या झगड़ा भूलकर भी न करें। साथ ही आज के दिन मांसाहारी भोजन और नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए।

Chandra Grahan 2022: भारत में आज कितने बजे से और कहां दिखेगा चन्द्र ग्रहण? ग्रहण के दौरान भूलकर भी न करें ये काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement