Monday, April 29, 2024
Advertisement

Karwa Chauth 2022: शुक्र अस्त होने से करवा चौथ पर पड़ा गहरा असर, जानें पहला करवा चौथ रखने वाली महिलाएं क्या करें?

Karwa Chauth 2022: इस बार शुक्र के अस्त होने के कारण सिर्फ वही सुहागिन महिलाएं व्रत कर सकती हैं, जो पहले से करवा चौथ का व्रत रख रही हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 10, 2022 23:40 IST
Karwa Chauth 2022: - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Karwa Chauth 2022:

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर इस बार शुक्र अस्त का प्रभाव है। ऐसे में नव विवाहित महिलाएं इस साल व्रत की शुरुआत न करें। दरअसल सुख, वैभव, प्रेम और वैवाहिक सुख देने वाला शुक्र ग्रह 1 अक्टूबर से अस्त है, जो 20 नवंबर तक रहेगा। शुक्र का अस्त होने से सभी लोगों के प्रेम, सुख, धन और वैवाहिक जीवन पर असर डाल सकता है।ऐसे में इस दौरान कोई भी शुभ कार्य जैसे विवाह, मुंडन, ग्रह प्रवेश नहीं किए जा सकते हैं। शुक्र और गुरु के अस्त होने पर वैवाहिक जीवन और मांगलिक कार्य बंद हो जाते हैं, इसलिए जो महिलाएं पहली बार इस व्रत को रखने की सोच रही हैं वो अगले साल से इस व्रत को रखें।

 Aaj Ka Panchang 11 October 2022: जानिए मंगलवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

करवा चौथ का शुभ मुहूर्त

इस 12 अक्टूबर, बुधवार को रात में 2:03 बजे शुरू हो जाएगी जो 13 अक्टूबर, गुरुवार को रात 2:58 बजे तक रहेगी। इस अवसर पर महिलाएं सोलह शृंगार करके मां गौरी, गणेश, भगवान शंकर और कार्तिकेय का विधि विधान से पूजा-अर्चना करेंगी। चंद्रोदय के बाद पारंपरिक रूप से चलनी में पति का रूप देखने के बाद व्रत का पारण करेंगी।

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ की पूजा थाली में इन चीज़ों को रखना न भूलें, वरना अधूरी ही रह जाएगी आपकी पूजा

Tulsi Vastu Tips: इस दिन घर में तुलसी लगाने से बरसेगी माँ लक्ष्मी की कृपा, चारों ओर से होगी धन की बरसात

त्याग और समर्पण का पर्व करवा चौथ इस बार 13 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इस त्योहार पर सभी सुहागिन महिलाएं निर्जला व्रत रखकर शाम को एक जगह एकत्रित होकर करवा चौथ व्रत की कथा सुनती हैं और रात को चांद के दीदार करते हुए उपवास तोड़ती हैं। हालांकि इस बार शुक्र के अस्त होने के कारण सिर्फ वही सुहागिन व्रत कर सकती हैं, जो पहले से करवा चौथ का व्रत कर रही हैं।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।

Chanakya Niti: इस तरह कमाए हुए धन से देर-सवेर व्यक्ति हो जाता है पूरी तरह कंगाल, दरिद्रता नहीं छोड़ती कभी पीछा

Chanakya Niti: इस एक गलती की वजह से इंसान कभी सफल नहीं हो पाता, बंद हो जाते हैं कामयाबी के सभी रास्ते

Guru Margi 2022: गुरु मार्गी की वजह से बन रहा शक्तिशाली विपरीत राजयोग, इन राशियों पर होगी अपार धन वर्षा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement