Friday, April 19, 2024
Advertisement

जनवरी माह का आखिरी मंगलवार आज, अगर पाना चाहते हैं बजरंगबली की कृपा तो बस कर लें ये 5 काम, चमक जाएगी किस्मत

Mangalwar Ke Upay: कहा जाता है कि अगर श्रद्धा और सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा की जाए तो बजरंगबली प्रसन्न होकर भक्तों के दुख दूर करेंगे। साथ ही प्रसन्न होकर उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: January 31, 2023 8:11 IST
Mangalwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Ke Upay

Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन विशेष रूप से हनुमान जी को समर्पित किया गया है। इस दिन लोग बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए विधि-विधान से पूजा करने के साथ-साथ कई तरह के उपाय अजमाते हैं। कहा जाता है कि अगर श्रद्धा और सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा की जाए तो बजरंगबली प्रसन्न होकर भक्तों के दुख दूर करेंगे। साथ ही प्रसन्न होकर उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगे। वहीं, ज्योतिष की मानें तो इस दिन कुछ खास उपाय करके भगवान हनुमान को प्रसन्न किया जा सकता है। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

1. तुलसी  

मान्यता है कि हनुमान जी को तुलसी बेहद प्रिय है। ऐसे में यदि आप मंगलवार को बजरंगबली के चरणों में तुलसी के पत्ते पर सिंदूर से श्री राम लिखकर अर्पित करेंगे तो इससे भगवान प्रसन्न होकर आपकी सारी कष्ट दूर करेंगे। आपको मंगलवार के दिन भगवान को बूंदी के लड्डू का भी भोग लगाना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से हनुमान जी अपनी भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।  

2. सिंदूर

मंगलवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाना काफी शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इस हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाने से वह जल्दी प्रसन्न होते हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं। मान्यता है कि प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी पर सिंदूर चढ़ाने से जीवन में आ रहे दुखों से भी मुक्ति मिल जाती है।

3. नारियल 

मंगलवार के दिन नारियल लेकर किसी हनुमान मंदिर में जाएं और फिर इसे अपने सिर से 7 बार घुमाकर हनुमान जी के सामने फोड़ दें। कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके घर की सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। नारियल से जुड़ा ये उपाय भी बेहद खास माना जाता है। 

4. पीपल

अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो पीपल के पत्ते का यह उपाय बहुत कारगर माना जाता है। इसके लिए बस आप मंगलवार के दिन बजरंगबली को 11 पीपल के पत्ते अर्पित कर दें। इस बात का ध्यान रखें कि इसमें से एक भी पत्ता खंडित न हो। आप चाहें तो इन पत्तों की माला बनाकर भी हनुमान जी को अर्पित कर सकते हैं। 

5. शुद्ध घी का दीपक

मंगलवार के दिन शाम के समय किसी हनुमान मंदिर में जाकर शुद्ध घी का दीपक जलाएं। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी। 

( डिस्क्लेमर - ये आर्टिकल जन सामान्य सूचनाओं और लोकोक्तियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

ये भी पढ़ें: 

2023 Vrat-Tyohar List: 2023 में कब है होली और कब नवरात्रि? यहां जानिए जनवरी से दिसंबर तक के व्रत-त्योहारों की लिस्ट

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान

वास्तु टिप्स: होटल में भंडार घर और डाइनिंग हॉल की गलत दिशा आपको बना देगा कंगाल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement