Masik Shivratri 2022: मासिक शिवरात्रि के दिन ये उपाय करने से समाज में बढ़ेगा मान-सम्मान और आर्थिक रूप से होंगे मजबूत

Masik Shivratri 2022:हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मास शिवरात्रि व्रत किया जाता है। इस दिन आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam YadavPublished on: September 23, 2022 18:59 IST
Masik Shivratri 2022- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Masik Shivratri 2022

Highlights

  • कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मास शिवरात्रि व्रत किया जाता है।
  • आज भगवान शंकर को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाया जाता है।
  • मास शिवरात्रि का व्रत करके अपने जीवन को सफल बना सकते हैं।

 Masik Shivratri 2022: हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मास शिवरात्रि व्रत किया जाता है। लिहाज़ा आज मास शिवरात्रि व्रत है । भगवान शंकर की पूजा-अर्चना का विधान है। आज भगवान शंकर को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाने के बाद शिव मंत्र का जप किया जाता है। कहते हैं ऐसा करने से मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान भी निकलता है। इसके अलावा आज जो भक्त मास शिवरात्रि का व्रत करते हैं, भगवान शिव उनसे प्रसन्न होकर उनके सभी कामों को सफल बनाते हैं। आज मास शिवरात्रि का व्रत करके और कुछ खास उपाय करके आप कैसे अपने जीवन में सारे कार्यों को सफल बना सकते हैं और समस्याओं का समाधान पाकर अपनी मनचाही इच्छा पूरी कर सकते हैं। साथ ही अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप अपने परिवार की समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान शिव को दही में थोड़ा-सा शहद डालकर भोग लगाएं और भगवान को हाथ जोड़कर प्रणाम करें। आज ऐसा करने से आपके परिवार की समृद्धि बनी रहेगी’।
  2. अगर आप कुछ दिनों से किसी पुरानी बात को लेकर परेशान हैं, तो उससे छुटकारा पाने के लिए आज के दिन एक मुट्ठी चावल लें । अब उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरूतमंद को दे दें । आज ऐसा करने से आपको जल्द ही परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।
  3.  अगर आप अपने किसी शत्रु से परेशान हैं, तो उससे मुक्ति पाने के लिए आज के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान शिव के सामने घी का दीपक जलाएं । साथ ही शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करें । मंत्र इस प्रकार है - ऊँ शं शं शिवाय शं शं कुरु कुरु ऊँ। आज ऐसा करने से आपको अपने शत्रुओं से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। 
  4. अगर आप अपने धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन सुबह स्नान आदि के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आसपास किसी शिव मंदिर में जाकर, जल में थोड़ा गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं । साथ ही भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करें । आज ऐसा करने से आपके धन्य-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी होगी ।
  5. अगर आपको कोई परेशानी है और आप उसका हल नहीं निकाल पा रहे हैं, तो अपनी परेशानी का हल निकालने के लिए आज के दिन शिवलिंग पर दूध अर्पित करें । साथ ही 11 बेलपत्र पर चंदन से ॐ लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से विधिवत शिवलिंग की पूजा करें। आज ऐसा करने से आपकी जो भी परेशानी होगी, उसका हल जल्द ही निकलेगा । 
  6. अगर आप अपनी आमदनी को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन शिवलिंग पर दूध अर्पित करें । अगर संभव हो तो गाय का दूध अर्पित करें।साथ ही शिव मंत्र का 11 बार जप करें । मंत्र है -ॐ नमश्शिवाय- इस प्रकार जप पूरा होने के बाद अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें । आज ऐसा करने से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी।
  7. अगर आप कर्ज से मुक्ति पाने के साथ ही अपना आर्थिक पक्ष मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन शिवलिंग पर तिल चढ़ाएं । साथ ही भगवान को मिश्री का भोग लगाएं। आज ऐसा करने से आपको कर्ज से छुटकारा मिलेगा। साथ ही आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा।
  8. अगर आप अपनी सभी मनोकामनाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाएं । साथ ही शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन लगाकर बैठ जाएं । फिर शिव जी के मंत्र का 108 बार जप करें । मंत्र इस प्रकार है - ॐ नम: शिवाय । आज ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होगी।
  9. अगर आपको अपनी पढ़ाई-लिखाई से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी आ रही है, तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए आज के दिन सुबह स्नान आदि के बाद आपको शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए । साथ ही शिवलिंग पर चंदन का टीका लगाना चाहिए । आज ऐसा करने से पढ़ाई-लिखाई से संबंधित आपकी सभी परेशानियों का हल निकलेगा ।
  10. अगर आपका जीवन तरक्की के रास्ते की ओर बढ़ता-बढ़ता बीच में कहीं अटक गया है, तो जीवन में तरक्की को बनाये रखने के लिए आज के दिन सुबह के समय शिव जी को पंचामृत और सफेद फूल चढ़ाएं । आज ऐसा करने से जीवन में आपकी तरक्की बनी रहेगी
  11. अगर आपको हर छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है, तो अपने गुस्से को कंट्रोल में रखने के लिए आज के दिन शिव मंदिर जाएं और शिव जी को जौ के आटे से बनी रोटियों का भोग लगाएं । अगर जौ की रोटियां ना बना सके, तो केवल जौ के दाने चढ़ा दें। आज ऐसा करने से आप अपने गुस्से को कंट्रोल में रख पायेंगे।
  12. अगर आप चाहते हैं कि आपकी संतान आपके सभी कामों में मदद करे और उनसे आपका संबंध बेहतर बना रहे, तो आज के दिन शिव जी को नारियल अर्पित करें। साथ ही भगवान को सूखे मेवे का भोग लगाएं । आज ऐसा करने से आपकी संतान सभी कामों में आपकी मदद करेगी और उनसे आपका संबंध बेहतर बना रहेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Aaj Ka Panchang 24 September 2022: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 

Astro Tips: बिल्ली की ये एक चीज आपको बना सकती है रातों-रात मालामाल, लक्ष्मी यंत्र से नहीं है कम

Shani Sade Sati:इन 3 राशियों पर चल रही है शनि की साढ़ेसाती, बस करें ये उपाय खुशियों से भर जाएगा जीवन

Shani Margi 2022: अक्टूबर के इस तारिख से शनिदेव चलेंगे सीधी चाल, इन 5 राशियों के आएंगे अच्छे दिन

shukra gochar 2022: 24 सितंबर से बदल जाएगी इन 4 राशियों की किस्मत, शुक्र की चाल में होगा बड़ा बदलाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन