Monday, April 29, 2024
Advertisement

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि लिए ये है शुभ पूजा मुहूर्त, ऐसे करेंगे शिवजी की आराधना तो सब दुख होंगे दूर

Masik Shivratri 2024: मासिक शिवरात्रि अप्रैल के महीने में 7 तारीख को है। इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से जीवन में खुशहाली आती है। इस दिन पूजा का शुभ-मुहूर्त कब है और पूजा की विधि क्या है आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

Naveen Khantwal Written By: Naveen Khantwal
Published on: April 06, 2024 20:03 IST
Masik shivratri- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Masik shivratri

हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा और ध्यान करने से भक्तों को उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है। अप्रैल के महिने में मासिक शिवरात्रि 7 अप्रैल को है। इस दिन शिव पूजने के लिए शुभ मुहूर्त क्या होगा और किस तरह आपको भगवान शिव की पूजा इस दिन करनी चाहिए, आइए विस्तार से जानते हैं। 

मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त 

  • चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि आरंभ-  7 अप्रैल को सुबह 6 बजकर 56 मिनट से
  • माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि समाप्त- 8 अप्रैल को सुबह 3 बजकर 22 मिनट पर
  • मासिक शिवरात्रि व्रत-तिथि-  7 अप्रैल 2024
  • पूजा मुहूर्त- मासिक शिवरात्रि के दिन आप 6 बजकर 56 मिनट से आप शिव पूजा शुरू कर सकते हैं।   
  • अभिजीत मुहूर्त- 11:57:03 से 12:48:39 तक (इस समय भगवान शिव का ध्यान करने से और मंत्रों का जप करने से मानसिक पीड़ाओं से आपको मुक्ति मिलती है)

मासिक शिवरात्रि पूजा विधि

मासिक शिवरात्रि के दिन आपको स्नान-ध्यान के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करने चाहिए। घर के पूजा स्थल को स्वच्छ करने के बाद आपको गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए। अभिषेक में आप बेलपत्र, धतूरा, दही, दूध आदि भी अर्पित कर सकते हैं। इसके बाद धूप, दीपक जलाकर आपको भगवान शिव की पूजा आराधना शुरू करनी चाहिए। भोग के रूप में आप भांग, फल, मिठाई शिवजी को अर्पित कर सकते हैं। इस दिन शिव चालीसा के पाठ के साथ ही भगवान शिव के मंत्रों के जप से भी आपको लाभ प्राप्त होता है। अंत में भगवान शिव की आरती आपको करनी चाहिए। व्रत लेने वाले भक्तों को शाम के समय शिव पूजन और आरती के बाद प्रसाद वितरण करना चाहिए। इसके बाद स्वयं प्रसाद खाकर आपको व्रत समाप्त करना चाहिए। 

शिव जी के इन मंत्रों का करें जप 

  1. ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। 

    उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॥

  2. ॐ नमः शिवाय
  3. ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय

मासिक शिवरात्रि के दिन न करें ये गलतियां

मासिक शिवरात्रि का व्रत रखने वाले हैं तो आपको गलती से भी काले वस्त्र इस दिन धारण नहीं करने चाहिए। व्रत वाले दिन आपको दिन के समय सोने से भी बचना चाहिए। इस दिन गेंहूं, दाल, चावल का दान करने से बचें। शिवलिंग पर कभी भी तुलसी अर्पित न करें। इसके साथ ही इस दिन आपको किसी के साथ भी अपशब्दों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और ना ही बहुत अधिक बोलना चाहिए। इन बातों का अगर आप ध्यान रखते हैं शिवजी की कृपा आपको प्राप्त होती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

क्या होती है शनि की दृष्टि, कब होती है खतरनाक, कब दिलाती है लाभ?

नवरात्रि के तीसरे दिन इन मंत्रों का करें जप, माता चंद्रघंटा बरसाएंगी कृपा, रोग और भय से मिलेगी मुक्ति

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement