Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मंगलवार के दिन संकटमोचन हनुमान करेंगे कष्टों का निदान, ये उपाय करते ही बरसेगी धन-संपदा

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करना विशेष फलदायी होता है। बजरंगबली जिस पर कृपा कर देते हैं उसके जीवन के हर संकट मिट जाते हैं और वह व्यक्ति अपार समृद्धि को प्राप्त करता है। ऐसे में उनको प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन कौन से उपाय करने चाहिए, जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: March 18, 2024 20:07 IST
Mangalwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangalwar Upay

Mangalwar Upay: 19 मार्च 2024 को मंगलवार का दिन है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की आराधना करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है। माना जाता है कि बजरंगबली कलयुग के सबसे जाग्रत देवता है। इनकी पूजा करने से और इनके निमित्त कुछ उपाय करने मात्र से यह प्रसन्न होकर जीवन के हर असंभव कार्य को संभव कर देते हैं। जिस पर बजरंगबली की कृपा एक बार हो जाती है उसके समस्त कष्ट मिट जाते हैं और वह व्यक्ति अपने जीवन में बिना रुके दिन रात तरक्की करता है। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं मंगलवार के दिन ऐसे कौन से उपाय करें जिससे हनुमान जी को शीघ्र प्रसन्न कर उनसे  सुख-समृद्धशाली होने का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है।

मंगलवार के दिन किए जाने वाले उपाय

  • अगर आपके दांपत्य रिश्ते के मध्य ऊष्मा पहले की अपेक्षा कम हो गई है और आप फिर से अपने रिश्ते में एक नई ऊष्मा भरना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन स्नान आदि के बाद एक मिट्टी का दीपक लेकर, उसमें चमेली का तेल भरिए और एक लाल रंग की पड़ी हुई बत्ती लगाइए। अब उस दीपक को हनुमान जी के मंदिर ले जाकर जलाइए। अगर घर से बाहर मंदिर में नहीं जा सकते तो घर में ही हनुमान जी की तस्वीर के आगे वो दीपक जलाइए। भगवान के आगे दीपक जलाते समय अगर दोनों दंपत्ति मौजूद हों तो और भी श्रेष्ठ है वरना स्वयं ही दीपक जला दें। इसके साथ ही दीपक जलाने के बाद हनुमान चालीसा का पाठ भी करें। मंगलवार के दिन ऐसा करने से आपके दांपत्य रिश्ते में एक नई ऊर्जा का संचार होगा।
  • अगर आप कर्ज के बोझ से परेशान हैं और आपसे कर्ज चुकाए नहीं चुक रहा है तो मंगलवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। फिर घर में किसी उचित स्थान पर आसन बिछाइए और उस पर दक्षिण दिशा की ओर मुख करके बैठ जाइए। आसन पर बैठने के बाद श्री हनुमान का ध्यान करते हुए ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। इसके अलावा अगर आप मंगलवार के दिन अपने कर्ज की एक किश्त या एक रुपया भी लेनदार को चुकाएंगे तो आपका बाकी का कर्जा भी जल्द ही उतर जाएगा। मंगलवार के दिन ये उपाय करके लाभ उठाने की जिम्मेदारी आपकी है।
  • अगर आपका बच्चा अचानक से रात को सोते समय डर जाता है या उसे दूसरे नए लोगों से मिलने-जुलने में परेशानी होती है तो मंगलवार के दिन आपको श्री हनुमान की उपासना करनी चाहिए। साथ ही हनुमान जी को केसरिया सिंदूर अर्पित करना चाहिए और अपने बच्चे के माथे पर भगवान के चरणों से लिया गया सिंदूर लगाना चाहिए। मंगलवार के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे का डर खत्म होगा और नए लोगों से मिलने में उसे किसी प्रकार की हिचक नहीं होगी।
  • अगर आप कुछ-कुछ दिनों के अंतराल में अपने आपको आर्थिक समस्याओं से घिरा पाते हैं और अब इस स्थिति से जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं, तो अपनी डांवाडौल आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए मंगलवार के दिन आपको हनुमान जी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ हं हनुमते नमः। मंगलवार के दिन ऐसा करने से आपकी डांवाडौल आर्थिक स्थिति पहले की अपेक्षा बेहतर होगी और साथ ही आपको धन लाभ के अवसर भी प्राप्त होंगे।
  • अगर आप संतान सुख पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन स्नान आदि के बाद एक जटा वाला नारियल और सवा मीटर लाल कपड़ा लें। अब नारियल पर उस लाल कपड़े को लपेट दें। इस प्रकार लाल कपड़े से लिपटे हुए नारियल को हनुमान जी के मंदिर में चढ़ा दें। उसके बाद मंदिर में या फिर अपने ही घर में उचित स्थान पर बैठकर हनुमानष्टक का पाठ करें। मंगलवार के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही संतान सुख की प्राप्ति होगी।
  • अपने घर की सुख-समृद्धि के लिए, अपने परिवार को हर बुरी नजर से बचाए रखने के लिए मंगलवार के दिन आपको एक छोटा-सा मिट्टी का बर्तन लेना चाहिए। अब उस बर्तन में शहद डालना चाहिए और उसके ऊपर ढक्कन लगाना चाहिए। इस प्रकार मिट्टी के बर्तन में शहद डालकर, उस पर ढक्कन लगाकर हनुमान जी के मंदिर में रख आएं। मंगलवार के दिन ऐसा करने से आपके घर में सुख-समृद्धि रहेगी और आपके परिवार की हर बुरी नजर से सुरक्षा होगी।
  • अगर आप अपने कामों की गति को बनाए रखना चाहते हैं या अपने किसी खास काम की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन एक सफेद कोरा कागज और केसरीया सिंदूर लें। अब उस सिंदूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर, उससे सफेद कोरे कागज पर भगवान राम का नाम लिखें। राम, राम, राम । इस प्रकार 11 बार ‘राम’ नाम लिखना है। लिखने के बाद उस कागज को अच्छे से सुखा लें और सूखने के बाद उस कागज को मोड़कर अपने पर्स में रख लें। मंगलवार के दिन ऐसा करने से आपके कामों की गति बनी रहेगी और आपकी सफलता सुनिश्चित होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Khatu Shyam Janmotsav 2024: इस दिन मनाया जाएगा बाबा खाटू श्याम का जन्मोत्सव, इन मंत्रों से करें पूजा, बनेंगे सारे बिगड़े काज

Holi 2024: होलिका दहन की पूजा के इन नियमों का रखें ध्यान,समस्याओं का होगा समाधान,धन-संपदा बरसेगी अगाध

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement