Monday, April 29, 2024
Advertisement

Holi 2024: होलिका दहन की पूजा के इन नियमों का रखें ध्यान,समस्याओं का होगा समाधान,धन-संपदा बरसेगी अगाध

हिंदू धर्म में होली का त्योहार मनाने से पहले होलिका दहन और उसका पूजन किया जाता है। आर्थिक परेशानी से छुटकारा पाने के लिए और जीवन को समृद्धशाली बनाने के लिए होलिका दहन की पूजा में कुछ नियमों पालन कर लेने से आपको शीघ्र लाभ प्राप्त होगा, आइए जानते हैं पूजा पद्धति के अनुसार क्या हैं वो नियम।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: March 18, 2024 17:05 IST
Holi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Holi 2024

Holi 2024: होली का त्योहार बेहद शुभ माना जाता है, इसके ठीक एक दिन पहले होलिका दहन की पूजा होती है। पौराणिक मान्यता के अनुसार होलिका दहन के दिन असुरराज हिरण्यकशिपु की बहन होलिका अग्नि में जल गईं थीं और इस वजह से होलिका दहन की पूजा को असुरी शक्तियों के अंत का प्रतीक माना जाता है। अर्थात यह दिन नकारात्मक ऊर्जा के अंत को संबोधित करता है। होली से ठीक एक दिन पहले रात के समय होलिका दहन किया जाता है और इसकी पूजा कर आशीर्वाद प्राप्त करने से जीवन की हर कठिनाइयों से छुटकारा मिलता है।

इस बार हिंदू पंचांग के अनुसार होलिका दहन 24 मार्च 2024 को किया जाएगा। आइए जानते हैं पूजा पद्धित के अनुसार होलिका दहन के समय कौन से नियम हैं जिनका पालन करना चाहिए जिससे इस पूजन का पूरा लाभ मिल सके और घर में धन-संपदा बरकरार रहे।

होलिका दहन की पूजा के नियम

  • यदि आप होलिका दहन कर रहे हैं तो शुभ मुहूर्त के समय ही होलिका की अग्नि को प्रज्जवलित करें।
  • पूजा पद्धति के अनुसार होलिका दहन में गूलर या फिर अरंड़ी की लकड़ियों का प्रयोग करना चाहिए, इसमें शमी, नीम, आम, पीपल आदि लकड़ियों का प्रयोग न करें वरना दोष लगेगा।
  • मान्यता है कि नवविवाहित दुलहन को होलिका दहन नहीं देखना चाहिए, उनको विवाह के बाद पहली होली अपने मायके में मनानी चाहिए।
  • होलिका दहन के दिन पैसों की लेन देन नहीं करनी चाहिए,मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में आर्थिक संकट से गुजरना पड़ सकता है।
  • पूजा पद्धति के अनुसार होलिका दहन की 7 बार परिक्रमा करना चाहिए, 7 परिक्रमा करने से जीवन में धन-धान्य समेत समस्त सांसारिक सुखों की प्राप्ति होती है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार होलिका दहन की पूजा करने के बाद उसकी राख को घर के दक्षिण पूर्व दिशा की ओर लाल रंग के कपड़े से बांध कर रखने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। 
  • होलिका दहन की पूजा में गाय के गोबर से बने उपलों को अग्नि में अवश्य प्रज्जवलित करें, अन्यथा होलिका दहन की पूजा अधूरी मानी जाती है और उसका फल भी प्राप्त नहीं होता है।
  • वहीं वास्तु शास्त्र की मानें तो होलिका दहन की राख को घर की तिजोरी या पर्स में रखने से कंगाली नहीं आती है, क्योंकि होलिका की राख पवित्र होती है और मां लक्ष्मी उस स्थान पर सदैव विराजती हैं।

होलिका 2024 दहन का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार होलिका दहन का शुभ मुहूर्त 24 मार्च 2024 दिन रविवार को रात 11 बजकर 13 मिनट से लेकर अगले दिन 25 मार्च 2024 को देर रात 12 बजकर 27 मिनट तक रहेगा। होलिका दहन की पूजा के लिए कुल समय 1 घंटा 14 मिनट तक के लिए मिलेगा। इस दौरान आप होलिका दहन की पूजा मुहूर्त के अंतराल में कर सकते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Amalaki Ekadashi 2024: आमलकी एकादशी का व्रत 20 या 21 मार्च कब रखा जाएगा? जानें सही डेट, मुहूर्त और पारण का समय

100 साल बाद बन रहा है होली और चंद्र ग्रहण का संयोग, इन 3 राशियों की खुलेगी किस्मत, होगा जबरदस्त फायदा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement