Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Putrada Ekadashi 2024 Astro Tips: एकादशी के दिन बस कर लीजिए ये उपाय, आपके सुख-सौभाग्य में होगी वृद्धि, मिलेगा हर समस्या का समाधान

Putrada Ekadashi 2024: रविवार को एकादशी का व्रत किया जाएगा। पौष माह में आने वाली इस एकादशी का विशेष महत्व है। इस दिन इन खास उपायों को करने से अलग-अलग समस्याओं का समाधान मिल जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: January 20, 2024 14:26 IST
Putrada Ekadashi 2024 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Putrada Ekadashi 2024

Ekadashi Upay: 21 जनवरी 2023, रविवार को पुत्रदा एकादशी का व्रत किया जाएगा। पौष महीने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को पुत्रदा एकादशी व्रत करने का विधान है। इसे पवित्रा या वैकुण्ठ एकादशी के नाम से भी जाना जाता है। शास्त्रों में इस एकादशी का बड़ा ही महत्व बताया गया है। पुत्रदा एकादशी के दिन जो व्यक्ति भगवान श्री विष्णु के निमित्त व्रत कर उनकी उपासना करता है तो उसकी सुंदर और स्वस्थ संतान प्राप्ति की कामना पूरी होती है। इसके आलावा जो व्यक्ति ऐश्वर्य, संतति, स्वर्ग, मोक्ष, सब कुछ पाना चाहता है, उसे भी यह व्रत करना चाहिए। पुत्रदा एकादशी के दिन क्या-क्या उपाय करना चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

  1. अगर आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं, तो एकादशी के दिन पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु को चढ़ाएं। साथ ही भगवान को चंदन का तिलक लगाएं।
  2. अगर आप अपने जीवन में सफलता और रिश्तों के बीच सामंजस्य बनाये रखना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन आपको पांच मुखी रुद्राक्ष की पूजा करके उसे गले में धारण करना चाहिए।

  3. अगर आप अपनी संतान के करियर की बेहतरी सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन अपने बच्चे के मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। साथ ही जरूरतमंद को पीला कपड़ा गिफ्ट करें।

  4. अगर आप अपनी संतान के आर्थिक पक्ष को मजबूत करना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन 5 सफेद कौड़ियाँ लेकर, उनकी उचित प्रकार से पूजा करें। पूजा के बाद उन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर अपनी संतान को संभालकर रखने के लिये दे दें।

  5. अगर आप अपने सभी कामों में संतान का भरपूर सहयोग पाना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन स्नान आदि के बाद श्री विष्णु भगवान को प्रणाम करें और आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान विष्णु के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमो भगवतेनारायणाय

  6. अगर आपकी संतान विद्या के क्षेत्र में विशेष उपलब्धियां हासिल करना चाहती है, तो उसकी सफलता सुनिश्चित करने के लिये एकादशी के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु की विधि पूर्वक पूजा करें और पूजा के समय विद्या यंत्र की स्थापना करें। पूजा के बाद उस यंत्र को उठाकर अपने बच्चे के पढ़ाई वाले कमरे में स्थापित कर दें या फिर ताबीज में डलवाकर बच्चे के गले में पहना दें।

  7. अगर आप अपनी संतान को जीवन में आगे बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं और उसके जीवन में आ रही हर रुकावटों को दूर करना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं। साथ ही उनके सामने चंदन की खूशबू वाली धूपबत्ती जलाएं और उनका आशीर्वाद लें।

  8. अगर आप अपनी संतान के दाम्पत्य जीवन को खुशियों से भर देना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन पांच गोमती चक्र लेकर मंदिर में स्थापित करें और उनकी धूप-दीप, पुष्प आदि से पूजा करें। साथ ही भगवान से अपनी संतान के लिए प्रार्थना करें। इसके बाद उन गोमती चक्र को उठाकर एक लाल रंग की पोटली में बांधकर अपनी संतान को रखने के लिए दे दें।

  9. अगर आप अपनी संतान के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन श्री विष्णु भगवान को चन्दन का तिलक लगाएं। साथ ही एक सिद्ध किया हुआ सौभाग्य बीसा यंत्र लेकर अपनी संतान को दे दें या फिर घर के मंदिर में रख दें।

  10. अगर आपके बच्चे की तबीयत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है, तो अपने बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए एकादशी के दिन श्री हरि का नाम लेकर एक साबुत हल्दी की गांठ लेकर, पानी की सहायता से पीस लें। अब उस पीसी हुई हल्दी से बच्चे के माथे पर टीका लगाएं और तब तक रोज लगाते रहें, जब तक आपके बच्चे की सेहत ठीक न हो जाये।

  11. अगर आप बेटा या बेटी, यानि कोई संतान गोद लेना चाहते हैं, तो आज पुत्रदा एकादशी के दिन एक लकड़ी की चौकी या पाटे पर साफ कपड़ा बिछाकर उस पर भगवान कृष्ण के बाल रूप की फोटो रखिये और फोटो के आगे देशी घी का दीपक जलाइये। अब आपको ये मन्त्र पढ़ना है। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ गोविन्दाय गोपालाय यशोदा सुताय स्वाहा' इस मंत्र का आपको पांच माला, यानि 540 बार जप करना है और जप पूरा होने के बाद भी दीपक को बुझाइये नहीं, उसे जलता छोड़ दीजिये, वह अपने आप बुझ जायेगा।

  12. अगर आप अपने जीवन में खूब उन्नति करना चाहते हैं, तो एकादशी के दिन एक जटा वाला नारियल लेकर, उस पर लाल मौली या कलावा बांधकर श्री हरि का ध्यान करते हुए उसे बहते जल में प्रवाहित कर दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि व्रत कब है? इस दिन बन रहे हैं कई शुभ योग, शुभ मुहूर्त में पूजा करने से शिव-गौरी की मिलेगी विशेष कृपा

21 January 2024 Ka Panchang: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement