Friday, April 19, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: शनिवार के दिन कर लें कोई भी एक उपाय, शनि देव महाराज जीवन में कर देंगे खुशियों और पैसों की बारिश!

Shaniwar Upay: अगर आप जीवन में कई तरह की परेशानियों से जूझ रहे हैं तो शनिवार के दिन आपको इन उपायों को जरूर अपनाना चाहिए। शनि देव की कृपा से आपके जीवन में जल्द खुशियों का प्रवेश हो जाएगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: May 26, 2023 16:52 IST
Shaniwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Ke Upay

Shaniwar Ke Upay: शनिवार के दिन शनि देव की पूजा विधान है। जिन लोगों की कुंडली में शनि दोष होता है उन्हें शनिवार को विशेष पूजा और मंत्रों का जाप करना चाहिए। कहते हैं कि शनि देव की दृष्टि किसी भी व्यक्ति को राजा से रंक और रंक से राजा बना सकती है। ऐसे में शनि देव की कृपा पाने के लिए आपको शनिवार के दिन इन विशेष उपायों को करना चाहिए। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं शनिवार के अचूक उपाय के बारे में।

शनिवार के दिन जरूर करें ये उपाय

1. अगर आपके व्यापार में किसी भी तरह की परेशानी चल रही है या आपको अपने मेहनत के अनुरूप मुनाफा नहीं हो पा रहा है, तो शनिवार मघा नक्षत्र के दौरान मघा नक्षत्र के स्वामी ग्रह केतु के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:'।

2. अगर आप अपने दांपत्य जीवन में और खुशियां लाना चाहते हैं या आपका दांपत्य जीवन ठीक नहीं चल रहा है, तो शनिवार के दिन स्नान आदि के बाद शनि देव की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए । साथ ही उनके इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए- 'ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः'।

3. अगर आपके घर में हमेशा किसी न किसी चीज़ का अभाव बना रहता है और आप उससे छुटकारा पाना चाहते है, तो शनिवार के दिन अपने घर के मंदिर में गायके घी का एक दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर भगवान से अपनी मनोकामनाएं पूर्ण होने की प्रार्थना करें।

4. अपने जन्मकुंडली में केतु के शुभ प्रभाव को बढ़ाने के लिए और उससे फायदा उठाने के लिए शनिवार के दिन मघा नक्षत्र में आपको केतु यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे लोग भी केतु यंत्र की स्थापना करके फायदा उठा सकते हैं । शनिवार के दिन केतु यंत्र की स्थापना करके, उसकी उचित विधि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद उसे अपने पास संभालकर रख लेना चाहिए।

5. अगर आपके लवमेट को दांतों से सम्बंधित कोई परेशानी बनी रहती है तो शनिवार के दिन आपको 5 गोमती चक्र लेकर उनकी रोली, चावल, धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और उन पर केतु के मंत्र का कम से कम एक माला जप करना चाहिए। इसके बाद उन गोमती चक्र को अपने लवमेट को गिफ्ट करना चाहिए और उन्हें संभालकर अपने पास रखने के लिए कहना चाहिए।

6. अगर आप दूसरों पर अपना प्रभाव बनाये रखना चाहते हैं तो शनिवार के दिन आपको बरगद के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए और जल चढ़ाने से पेड़ के पास जो मिट्टी गिली हो, उसे अपने माथे पर लगाना चाहिए। अगर शनिवार के दिन ऐसा करना संभव न हो तो आप सिर्फ बरगद के पेड़ की तस्वीर देखकर प्रणाम कर सकते हैं।

7. अगर आप एजुकेशन फिल्ड से जुड़ा कोई काम शुरू करना चाहते हैं या फिर किसी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो शनिवार के दिन आपको बरगद के पेड़ या तस्वीर की रोली और चावल से पूजा करनी चाहिए । साथ ही घी का दीपक जलाना चाहिए और अपने सफलता की प्रार्थना करना चाहिए।

8. अपनी किसी खास इच्छा की पूर्ति के लिए शनिवार के दिन शाम के समय अपनी लंबाई के बराबर कच्चा सूत लें । अब उस धागे को साफ पानी से धो लें और शनिदेव का स्मरण करते हुए अपनी इच्छा मन में बोलें और उस सूत को अपने मंदिर में रख दें। 

9. अगर आपका बच्चा बहुत अधिक चंचल है और वह अपने कार्यों में भी चंचलता दिखाता है, जल्दबाजी करता है या काम को गंभीरता से नहीं लेता है, तो शनिवार के दिन किसी मंदिर या धार्मिक स्थल पर सफेद रंग वस्त्र बच्चे के हाथ से दान करा दें।

10. अगर आप अपने जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन आपको केतु का उपाय करना चाहिए । साथ ही केतु के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:'।

11. अगर आप अपने जीवन में सब लोगों का साथ पाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन सोते समय अपने सिरहाने के पास किसी बर्तन में जल भरकर रखें और अगली सुबह उस जल को बरगद के पेड़ की जड़ में डाल दें। अगर आपके लिए ऐसा संभव नहीं हो तो मन में बरगद के पेड़ का ध्यान करके घर के बाहर ही जल अर्पित कर दें।

12. अगर आप अपने किसी राजनीतिक कार्य में सफलता पाना चाहते हैं या राजनीति में अपने विरोधी से आगे निकलना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन आपको शनि स्त्रोत का पाठ करना चाहिए, लेकिन अगर आप पाठ न कर पाये तो इंटरनेट से इसका ऑडियो भी सुन सकते हैं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

आषाढ़ माह 2023: जगन्नाथ रथयात्रा से लेकर गुरु पूर्णिमा तक, यहां जानिए जून-जुलाई के व्रत-त्यौहारों की पूरी लिस्ट

गंगा दशहरा पर बन रहा है बेहद दुर्लभ संयोग, इन उपायों को करने से दूर होगी सभी परेशानी, होगा धन लाभ

वृंदावन का निधिवन जहां सूरज ढलते ही बंद हो जाते हैं मंदिर के कपाट, जानिए क्या है इसका रहस्य

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement