Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: आम के वृक्ष को पूजने से बदल सकते हैं आपके आर्थिक हालात, बस शनिवार के दिन करें ये उपाय

Shaniwar Upay:आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कुछ ऐसे उपाय, जिन्हें अगर आप शनिवार के दिन करते हैं तो इससे आपके घर में माँ लक्ष्मी का आगमन होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Yadav Updated on: October 07, 2022 20:06 IST
Shaniwar Upay:- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Upay:

Shaniwar Upay: आज आश्विन शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि और शनिवार का दिन है। चतुर्दशी तिथि आज का पूरा दिन पार कर के देर रात 3 बजकर मिनट तक रहेगी. आज रात 8 बजकर 54 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। इस योग में किये गये कार्यों में कोई रुकावट नहीं आती है। अपितु कार्यों में वृद्धि होती है। साथ ही आज शाम 5 बजकर 8 मिनट तक पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा। आकाश मंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से पूर्वाभाद्रपद 25 वां नक्षत्र है. पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं, अतः पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र में जन्मे लोगों पर देव गुरु की कृपा बनी रहती है। बारह राशियों में से पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र के पहले तीन चरण कुम्भ राशि में और आखिरी एक चरण मीन राशि में आता है, यानी कुंभ और मीन राशियों पर और उनके जातकों पर पूर्वाभाद्रपद का विशेष रूप से प्रभाव रहता है। अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

आज के दिन किये जाने वाले उपायों की चर्चा। 

  1. अगर आप दाम्पत्य संबंधों में मजबूती लाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको आम के दो फल लेकर, उन पर एक साथ मौली लपेटनी चाहिए और उन्हें विष्णु भगवान के चरणों में अर्पित करना चाहिए। साथ ही भगवान का आशीर्वाद लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में मजबूती आएगी।
  2. अगर आप अपने व्यावसायिक यात्रा से अर्थ लाभ पाना चाहते हैं, अपनी फाइनेंशियल कंडीशन को बेहतर करना चाहते हैं, तो आज के दिन एक केसर की डिब्बी लेकर, उसे भगवान विष्णु के चरणों से लगाकर अपने पास रख लें और जब कभी आप किसी व्यावसायिक यात्रा से बाहर जायें, तो उस केसर से अपने माथे पर तिलक लगाकर जाएं। लेकिन अगर आप केसर ना ले सके, तो आप एक डिब्बी में सूखी हल्दी ले लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको व्यावसायिक यात्राओं से अर्थ लाभ जरूर मिलेगा। लिहाजा आपकी फाइनेंशियल कंडिशन बेहतर होगी। 
  3. अगर अपनी संतान की गतिविधियों के प्रति आपको हमेशा चिंता बनी रहती है, तो आज के दिन आपको एक नया पीले रंग का कपड़ा लेकर, उसे अपनी संतान के हाथों से स्पर्श कराकर विष्णु मंदिर में चढ़ाना चाहिए। साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है - ऊँ ऐं क्लीं बृहस्पतये नमः।
  4. अगर आप अपने काम में कुशलता हासिल करना चाहते हैं, तो आज के आपको अपने गुरु, कुल पुरोहित या फिर किसी मन्दिर के पुजारी का आशीर्वाद लेना चाहिए और उन्हें पीले रंग की कोई वस्तु भेंट करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको काम में कुशलता हासिल होगी।
  5. अगर आप घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ प्रेम-भाव बनाए रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए और भगवान को आमरस का भोग लगाना चाहिए। भोग लगाने के बाद प्रसाद के रूप में थोड़ा-सा आमरस खुद ग्रहण करें और घर के बड़े-बुजुर्गों को भी दें।
  6. अगर आप अपने आत्मबल और आत्मविश्वास को कायम रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको घर के ईशान कोण, यानी उत्तर-पूर्व दिशा में देशी घी का दीपक जलाना चाहिए और उसकी लौ को देखते हुए 21 बार ये मंत्र पढ़ना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:।
  7. अगर आप जीवन में नेगेटिव सिचुएशन से बचे रहना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान विष्णु की पूजा के समय पांच  गोमती चक्र लेकर भगवान के सामने रखने चाहिए और उनकी विधि-विधान पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए। पूजा के बाद उन गोमती चक्र को उठाकर, एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें।
  8. अगर आप अपनी जिम्मेदारियों को अच्छे से निर्वहन करना चाहते हैं, यानी उन्हें बिना किसी परेशानी के अच्छे से निभाना चाहते हैं,तो आज के दिन आपको ऊँ नमो भगवते नारायणाय। इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए और मंत्र जप के बाद श्री विष्णु को पीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए।
  9. अगर आप अपनी क्रिएटिविटी में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको शंख में थोडा-सा गंगाजल डालकर श्री विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए। अगर आप अपने मित्रों की गिनती में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री विष्णु भगवान के आगे हाथ जोड़कर प्रणाम करना चाहिए और किसी मन्दिर के पुजारी को यथाशक्ति कुछ भेंट करना चाहिए।
  10. अगर आप लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको आम के पेड़ को प्रणाम करना चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। अगर आपको आम का पेड़ न मिल पाये, तो आम के फल को प्रणाम कीजिए।
  11. अगर आप नौकरी में लाभ की स्थिति सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको आम के साफ-सुथरे पांच पत्ते लेकर उन्हें पानी से धोना चाहिए और उन पर रोली से श्री लिखकर विष्णु भगवान को अर्पित करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से नौकरी में लाभ की स्थिति सुनिश्चित होगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7।30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

Diwali 2022: दिवाली पर करें झाड़ू के ये उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से बदल जाएगी आपकी जिंदगी

Vastu Tips For Tulsi: तुलसी में जल अर्पित करते समय करें इस मंत्र का जाप, भूलकर भी इस दिशा में न रखें पौधा

Chanakya Niti: सांप की तरह जहरीले होते हैं ये लोग, भूलकर भी न करें इनकी मदद वरना मौका पाते ही कर देंगे आप पर वार

Aaj Ka Panchang 8 October 2022: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement