Friday, April 26, 2024
Advertisement

Navratri 2022 : इस बार नवरात्रि पर घर में जरूर लाएं ये 5 चीजें, माता रानी रहेंगी प्रसन्न और नहीं होगी धन की कमी

Shardiya Navratri 2022 : आइए जानते हैं आखिर कौन सी वो चीजें है जिन्हें नवरात्रि के दौरान घर पर लाने से माता रानी प्रसन्न होती हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: September 25, 2022 20:55 IST
Shardiya Navratri 2022- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Shardiya Navratri 2022

Highlights

  • इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर से हो रही है।
  • हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व माना गया है।

Shardiya Navratri 2022 : इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 26 सितंबर से हो रही है। हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व माना गया है। इस दिन से लेकर पूरे नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग नौ शक्ति स्वरूपों की पूजा की जाएगी। ये नौ दिवसीय शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू होकर 5 अक्टूबर तक चलेंगे। नवरात्रि में माता की उपासना के दौरान पूजा-पाठ और व्रत बहुत नियमों के साथ किया जाता है। कहा जाता है कि नवरात्र‍ि के दिनों में कुछ चीजें घर लाई जाएं तो मां अपनी भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं। आइए जानते हैं आखिर कौन सी वो चीजें है जिन्हें नवरात्रि के दौरान घर पर लाने से माता रानी प्रसन्न होती हैं।

1. माता रानी के सोलह श्रृंगार का सामान

नवरात्रि के दिनों में घर पर माता रानी के सोलह श्रृंगार का सामान लाकर घर के मंदिर में जरूर रखें। ऐसा करने से माता रानी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा सदैव घर पर बनी रहती है। 

2. सोने-चांदी का सिक्का

नवरात्रि के दिनों में घर पर सोने या चांदी का सिक्का लाना बेहद शुभ माना जाता है। लेकिन अगर इन सिक्कों पर माता लक्ष्मी या भगवान गणेश की चित्र बना हुआ हो तो ये और भी शुभ माना जाता है। इससे आप पर मां लक्ष्मी के साथ-साथ मां दुर्गा की कृपा हमेशा बनी रहेगी।

3. केले का पौधा

नवरात्रि के दौरान घर के आंगन में केले का पौधा लगाना चाहिए और रोजाना इस पौधे का पूजा करके इस पर जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही गुरुवार के दिन केले के पौधे पर दूध भी चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से घर में पैसों की दिक्कत दूर होती है। 

4. मोर पंख

शास्त्रों में मोर पंख को काफी शुभ माना गया है। मान्यताओं के अनुसार,  मोर पंख मां सरस्वती का प्रिय होता है। अगर आप इसे नवरात्रि के दिनों में घर लाकर मंदिर में रखेंगे तो इससे आपको कई फायदे मिलेंगे। वहीं विद्यार्थियों को मोर पंख अपने कमरे में रखना चाहिए इससे उन्हें विद्या की प्राप्ति होती है और अलॉकर के पास मोर पंख रखने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। साथ ही ये नकारात्मक ऊर्जा से भी बचाता है।

5.  तुलसी का पौधा

यदि आपके घर के आंगन में तुलसी का पौधा नहीं लगा हो तो नवरात्रि के दिनों में इसे अपने घर पर जरूर लगाएं और इसे अच्छी तरह से देखभाल करें। साथ ही घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन-दौलत की कभी भी कमी नहीं होती है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें - 

Navratri 2022 1st Day: शारदीय नवरात्र कल से शुरू, यहां जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Shardiya Navratri 2022: मां दुर्गा, लक्ष्मी और सरस्वती को करना है प्रसन्न, नवरात्रि में जरूर अपनाएं ये खास नियम

Shardiya Navratri 2022: नवरात्री में सूर्य की भांति चमकेगी इन 4 राशियों की किस्मत, मां दुर्गा की कृपा से होगी धन-दौलत की बरसात 

Shardiya Navratri 2022 Date: शारदीय नवरात्र में 9 दिन होती है नौ देवियों की पूजा, जानिए नवरात्रि का पूरा कैलेंडर 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement