Sunday, April 21, 2024
Advertisement

Sheetala Ashtami 2024 Upay: आज शीतला अष्टमी के दिन इनमें से करें कोई भी 1 उपाय, दूर होगा हर रोग और भय

Sheetala Ashtami 2024: आज शीतला अष्टमी के दिन इन विशेष उपायों को करने से जीवन की कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। तो आइए जानते हैं कि आज के दिन किन उपायों को करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 02, 2024 11:25 IST
Sheetala Ashtami 2024 Upay:- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sheetala Ashtami 2024 Upay:

Sheetala Ashtami 2024 Upay:  आज श्री शीतलाष्टमी का व्रत रखा जाएगा। शीतलाष्टमी के इस पर्व को स्थानीय भाषा में बासौड़ा, बूढ़ा बसौड़ा या बसियौरा नामों से भी जाना जाता है। इस दिन बांसी या ठंडा भोजन खाने की परंपरा है। साथ ही इस दिन ठंडे पानी से नहाने का भी रिवाज है। आज शीतला अष्टमी व्रत के दिन माताएं अपने बच्चों और अपने परिवार के अच्छे स्वास्थ्य के लिए शीतला माता के निमित्त व्रत रखती हैं। आज के दिन रास्ते के पत्थर को देवी मां का स्वरूप मानकर, उसकी पूजा करने की परंपरा भी है। इसीलिए शीतला माता का एक नाम पथवारी माता भी है। साथ ही आज कालाष्टमी भी है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि आज के दिन कौनसे उपायों को करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

  1. अगर आप अपने घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज आपको सुबह स्नान आदि के बाद शीतला मां का ध्यान करते हुए घर पर ही एक आसन बिछाकर बैठना चाहिए और मंत्रमहोद्धि में दिये देवी मां के इस नौ अक्षरों के मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ ह्रीं श्रीं शीतलायै नमः।'आज के दिन आपको इस मंत्र का कम से कम 1 माला, यानी 108 बार जाप करना चाहिए।

  2. अगर आप अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाये रखना चाहते हैं तो इसके लिए आज आपको सुबह स्नान आदि के बाद नीम के पेड़ के पास जाना चाहिए और उस पेड़ में देवी मां के स्वरूप का ध्यान करते हुए पहले आपको प्रणाम करना चाहिए। उसके बाद रोली-चावल आदि से पेड़ की पूजा करनी चाहिए।

  3. अगर आप देवी भगवती की कृपा अपने ऊपर बनाये रखना चाहते हैं और उनकी कृपा से जीवन में सफलता पाना चाहते हैं तो आज आपको भगवती शीतला की वन्दना करनी चाहिए और उनके इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- वन्देहं शीतलां देवीं रासभस्थां दिगम्बराम्।। मार्जनी कलशोपेतां सूर्प अलंकृत मस्तकाम्।।

  4. कर्क राशि वालों अगर आप अपने हर काम में लाभ पाना चाहते हैं और कामयाबी हासिल करना चाहते हैं तो आज आपको सुबह स्नान-आदि के बाद दूध- चावल की खीर बनानी चाहिए और उससे देवी मां को भोग लगाना चाहिए। देवी मां को भोग लगाने के बाद बाकी खीर को प्रसाद के रूप में बच्चों में बांट दें और थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी खा लें।

  5. अगर आपको किसी भी प्रकार का भय, रोग आदि बना रहता है तो इस सबसे छुटकारा पाने के लिए आज आपको शीतलाष्टक स्तोत्र में दिये माता शीतला के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-वन्देSहं शीतलां देवीं सर्वरोग भय अपहाम्। यामासाद्य निवर्तेत विस्फोटक भयं महत्।।

  6. अगर आप अपनी नौकरी को लेकर कुछ परेशान हैं तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आज आपको सुबह स्नान आदि के बाद शीतला चालीसा का पाठ करना चाहिए और पाठ करने के बाद देवी मां को पुष्प अर्पित करने चाहिए।

  7. अगर आपके जीवन में मिठास की जगह कड़वाहट ने ले ली है तो उस कड़वाहट को दूर करने के लिए और जीवन में मिठास घोलने के लिए आज आपको नीम की 21 पत्तियां लेनी चाहिए और उन्हें एक धागे में पिरोकर माला बनानी चाहिए। अब उस माला को देवी मां को अर्पित करना चाहिए।

  8. अगर आप अपने किसी पापकर्म के बोध से पीड़ित हैं, जिसके विचार में आपकी सेहत भी ठीक नहीं रहती है तो इस सबसे बचने के लिए आज के दिन आपको शीतलाष्टक स्तोत्र में दिये माता शीतला के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- न मन्त्रो नौषधं तस्य पापरोगस्य विद्यते। त्वामेकां शीतले धात्रीं नान्यां पश्यामि देवताम्।।

  9. अगर आप अपनी दिन-दुगनी, रात-चौगनी तरक्की देखना चाहते हैं तो आज आपको शीतला माता के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए और उनकी आरती का एक बार पाठ करना चाहिए।

  10. अगर आप अपने परिवार की खुशहाली को बनाये रखना चाहते हैं तो इसके लिए आज आपको शीतलाष्टक स्तोत्र में दिये देवी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- शीतले त्वं जगन्माता शीतले त्वं जगत्पिता।शीतले त्वं जगद्धात्री शीतलायै नमो नम:।। 

  11. अगर आपके जीवनसाथी को किसी प्रकार की परेशानी बनी हुई है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आज आपको अपने घर के बाहर पश्चिम दिशा में नीम का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी नियमित रूप से देखभाल करनी चाहिए।

  12. अगर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर करना चाहते हैं और लंबी आयु का वरदान पाना चाहते हैं, तो आज आपको माता शीतला के इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- मृणाल तन्तु सदृशीं नाभि हृन्मध्य संस्थिताम्। यस्त्वां संचिन्त येद्देवि तस्य मृत्युर्न जायते।। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sheetala Ashtami 2024: शीतला मां को इसलिए लगता है ठंडे और बासी भोजन का भोग, रोचक है इससे जुड़ी कहानी

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि में व्रत के बाद भी नहीं मिलेगा लाभ, अगर करेंगे ये गलतियां

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement