Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Somwar Upay: आज कर लें चावल और गुड़ का ये आसान सा उपाय, कभी खाली नहीं होगी घर की तिजोरी, राजा समान जिएंगे जिंदगी

Som Pradosh Upay: आज प्रदोष और अनंग त्रयोदशी का व्रत रखा जाएगा। इस शुभ संयोग के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से कई शुभ फलों की प्राप्ति होती है। धन, वैभव, सुख-समृद्धि और सुखी दांपत्य जीवन के लिए आज जरूर करें ये उपाय।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 03, 2023 7:00 IST
Somwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Somwar Ke Upay

Som Pradosh Vrat Upay: आज चैत्र शुक्ल पक्ष की उदया तिथि द्वादशी और सोमवार का दिन है। आज यानि सोमवार को सोम प्रदोष व्रत रखा जाएगा। चैत्र शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को अनंग त्रयोदशी व्रत करने का भी विधान है। आज प्रदोष व्रत के साथ-साथ अनंग त्रयोदशी का भी व्रत किया जाएगा। अनंग त्रयोदशी के दिन कामदेव और रति के साथ भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। माना जाता है की जो जातक अनंग त्रयोदशी का व्रत करता है, उसके दाम्पत्य जीवन में खुशियां हमेशा बनी रहती है।

सोम प्रदोष के दिन भगवान शंकर की पूजा करनी चाहिए। प्रदोष व्रत करने शिव भक्तों को सुख-संपत्ति और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। सोम प्रदोष व्रत करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति भी मजबूत होती है।  सप्ताह के सातों दिनों में से जिस दिन प्रदोष व्रत पड़ता है, उसके नाम पर उस प्रदोष का नाम रखा जाता है। आज सोमवार का दिन है यानि आज सोम प्रदोष व्रत किया जाएगा।

 प्रदोष व्रत और अनंग त्रयोदशी व्रत के संयोग में किए जाने वाले विशेष उपाय 

1. अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिये और एक बेहतर जीवन के लिये आज स्नान आदि रोजमर्रा के कार्यों से निवृत्त होकर अपने घर के आस-पास किसी शिव मन्दिर में जाएं और वहां जाकर शुद्ध जल में दूध और गंगाजल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से अपने अच्छे स्वास्थ्य और बेहतर जीवन के लिए

प्रार्थना करें।

2. अपनी धन-संपत्ति में वृद्धि के लिए और अपनी घर की तिजोरियों को हमेशा भरा रखने के लिए आज सोम प्रदोष के दिन सवा किलो साबुत चावल लें और उनमें से कुछ चावल शिव मंदिर में चढ़ाएं और बाकी चावलों को किसी जरूरतमंद में बांट दें।

3. अगर अपने घर के सदस्यों की खुशहाली और तरक्कीचाहतेहै तो आज स्नान आदि के बाद शिव मंदिर जाकर सबसे पहले शिवलिंग पर शुद्ध जल चढ़ाएं और धूप-दीप आदि से भगवान की पूजा करें। शाम के समय फिर से संभव हो तो स्नान करके साफ कपड़े पहनकर शिव मंदिर जाएं। अगर दोबारा स्नान नहीं कर सकते हैं तो केवल हाथ-पैर धोकर, साफ-सुथरे कपड़े पहनकर मंदिर में जाएं और वहां जाकर ठीक सुबह की तरह धूप-दीप आदि से भगवान शंकर की पूजा करें। अगर दोनों समय पूजा करना आपके लिये संभव नहीं है तो केवल शाम के समय शिव पूजा करें और सुबह घर पर ही भगवान का आशीर्वाद ले लें।

4. मानसिक रूप से शांति प्राप्त के लिए और अपने अंदर पॉजिटिव ऊर्जा की बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज भगवान शिव की मूर्ति या तस्वीर के आगे आसन बिछाकर बैठ जाएं। मूर्ति स्थापना और आसन बिछाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आसन पर बैठते समय आपका मुंह पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए और
भगवान की प्रतिमा ठीक आपके सामने होनी चाहिए। इस तरह सब अच्छे से व्यवस्थित होने के बाद केवल “ऊँ” शब्द का तेज आवाज में गहरी सांस लेकर उच्चारण करें । ऐसा कम से कम 11 बार करना चाहिए।

5. आपको या आपके परिवार के किसी भी सदस्य को कोई पुरानी स्वास्थ्य संबंधी समस्या है और आप उससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज शाम के समय घर में किसी एकांत जगह पर आसन बिछाकर बैठ जाएं और महामृत्युंजय मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है- 'ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥' मंत्र जाप करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके सामने कोई न आए और जाप के बाद सबसे पहले भगवान शिव के दर्शन करने चाहिए।

6. समाज में अपना प्रभाव और अपना रुतबा कायम करने के लिए, साथ ही राजा के समान जीवन जीना चाहते हैं तो आज के दिन बालू, राख, गुड़ और मक्खन मिलाकर शिवलिंग बनाएं और उसका विधि-विधान से पूजन करें। बाद में उस बालू, राख से बनी शिवलिंग को शिव मंदिर में जाकर रख आएं।

7. अगर आप अपने शत्रुओं को परास्त करनाचाहतेहै और मुकदमे में जीत हासिल करनाचाहते हैं तो आज शिवलिंग पर ‘ऊँ नमः शिवाय’ बोलते हुए धतूरा चढ़ाएं।

8. आगर आप मनचाहा जीवनसाथी पाना चाहते हैं और अगर आपकी पहले से शादी हो चुकी है तो उसमें प्यार को बरकरार रखनाचाहते हैं तो आज साफ पानी में कुछ बूंद दूध, थोड़ा-सा केसर और लाल पुष्प डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं।

9. अगर आप चाहते हैं कि आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर न लगे तो इसके लिए आज के दिन हाथ में जौ का आटा लेकर भगवान शंकर के चरणों मेंस्पर्श कराकर, बाद में उस जौ के आटे की रोटियां बना लें और गाय के बछड़े या बैल को खिला दें।

10. अगर आप अपने किसी महत्वपूर्ण काम में सफलता पानाचाहतेहै तो आज बेल पत्र से भगवान शंकर का पूजन करें । शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाते समय 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का जाप जरूर करें।

11. अगर आपके दाम्पत्य जीवन में समय के साथ-साथ प्यार की बयार कम होती जा रही है और रिश्तों में खुशियां के लिये जगह नहीं बची है, तो आज के दिन एक लोटा या एक गिलास जल में कुछ दाने चावल के मिलाकर शिवलिंग पर अभिषेक करें। उसके बाद दोनों हाथों से शिवलिंग को स्पर्श करके नमस्कार करें।

12. अपने जीवनसाथी की खुशी को बरकरार रखने के लिये आज के दिन स्नान आदि के बाद शिवलिंग पर केसर मिश्रित जल से जलाभिषेक करें और चन्दन का टीका लगाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Som Pradosh Vrat 2023: सोम प्रदोष व्रत करने से कुंडली में मजबूत होगी चंद्रमा की स्थिति, जानिए पूजा शुभ मुहूर्त और महत्व

Vastu Tips: घर के फर्श में इस रंग का मार्बल बिल्कुल न करें इस्तेमाल, खत्म हो जाएगी सुख-शांति!

Career And Education Weekly Horoscope: करियर और शिक्षा के लिहाज से कैसा रहेगा यह सप्ताह, जानिए मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement