Monday, April 29, 2024
Advertisement

Budh Vakri 2023: 24 अगस्त को बुध सिंह राशि में हो रहे हैं वक्री, इन राशियों के जीवन में आएगा भूचाल, धन-सेहत के मामले में बरतनी होगी सावधानी

Mercury retrograde 2023: 24 अगस्त को बुध सिंह राशि में वक्री हो रहे हैं। इस वक्री का सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा जानिए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: August 23, 2023 13:57 IST
Budh Vakri 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Vakri 2023

Budh Vakri 2023: वैदिक ज्योतिष के अनुसार बुध ग्रह को बुद्धि, तर्क क्षमता और अच्छे संचार कौशल का कारक माना जाता है। यह चंद्रमा के बाद सबसे छोटा और सबसे तेज़ गति से चलने वाला ग्रह है। चंद्रमा का ग्रह बुध भी बहुत संवेदनशील माना जाता है। बारह राशियों में से बुध को दो भावों मिथुन और कन्या का भी स्वामित्व है। बुध सिंह राशि में 24 अगस्त 2023 को वक्री हो जाएंगे। सिंह राशि चक्र की पांचवीं राशि है। यह सरकार, प्रशासन, स्वाभिमान, महत्वाकांक्षा, नेतृत्व की गुणवत्ता, सामाजिक छवि, आत्म-केंद्रित रवैया, अहंकार, आडंबर, ग्लैमर, रचनात्मकता, कला, रॉयल्टी और विलासिता का प्रतिनिधित्व करता है। सामान्य तौर पर, बुध सूर्य का मित्र ग्रह है, लेकिन सिंह राशि के लिए विशिष्ट होने के कारण, यह वित्त को नियंत्रित करता है, इसलिए हम सिंह राशि में बुध के वक्री होने के कारण लोगों के जीवन में अशांति देख सकते हैं। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि किन राशियों को वक्री बुध से सावधान रहना चाहिए।

मेष 

मेष राशि के जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वे आपकी ओर से परीक्षा की तारीखों में देरी या पंजीकरण या कागजी कार्रवाई में समस्याओं के कारण निराश और हतोत्साहित हो सकते हैं। तीसरे भाव के वक्री होने के कारण सिंह राशि में बुध के वक्री होने के दौरान आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। एकादश भाव में बुध के वक्री होने से आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी खराब हो सकती है। निवेश के किसी गलत निर्णय के कारण आपका पैसा फंस सकता है। इसलिए फिलहाल कोई भी निवेश करने से बचने का प्रयास करें।

वृषभ 

वृषभ राशि के जातकों के लिए, वक्री बुध आपके घरेलू जीवन, आपकी माँ के साथ आपके रिश्ते या उनके स्वास्थ्य में समस्याएँ पैदा कर सकता है। बुध के सिंह राशि में गोचर के दौरान आपके घरेलू उपकरणों को तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। यहां तक कि वाहनों के खराब होने या ख़राब होने पर भी कुछ अतिरिक्त ख़र्चे हो सकते हैं। आपको अपना भाषण देखना होगा और अपने शब्दों का चयन सोच-समझकर करना होगा। वृषभ राशि के विद्यार्थियों को पढ़ाई में दिक्कत आ सकती है।

मिथुन 

मिथुन राशि वालों के लिए यह स्थिति लाभकारी रहने वाली है। आपकी प्रगति के रास्ते में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी और आपको नए मौके मिलने लगेंगे। मेहनत के बल पर आपको तरक्की मिलनी शुरू हो जाएगी और ऑफिस में उच्च अधिकारियों से आपके संबंध पहले से बेहतर होंगे। कारोबारी कोई लाभदायक सौदा कर सकते हैं। इससे उनके कारोबार में नई जान आ सकती है. आर्थिक तौर पर भी यह बदलाव आपके लिए अच्छा रहेगा। आप पहले से ज्यादा पैसे बचाने में सफल रहेंगे। रिश्तों की बात करें तो बुध का वक्री होना आपके प्रेम जीवन में खुशियां ला सकता है। इस दौरान आप नया घर या नया वाहन भी खरीद सकते हैं। आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा और जो लोग बीमार चल रहे थे उनकी हालत में भी सुधार होगा।

कर्क 

कर्क राशि वालों के लिए वक्री बुध जीवन में प्रगति दिखाने वाला है। इस दौरान आपको करियर में विशेष सफलता मिलने की उम्मीद है। जिस काम के लिए आप काफी समय से भागदौड़ कर रहे थे, वह काम पूरा होने से आपको खुशी मिलेगी और आपका आत्मविश्वास काफी मजबूत रहेगा। आपकी कार्यकुशलता को देखकर आपके बॉस आपकी तारीफों के पुल बांध देंगे। करियर के नए अवसर मिल सकते हैं और व्यापार में भारी मुनाफा होने की उम्मीद है। आपको धन लाभ के साथ-साथ पैतृक संपत्ति से भी लाभ होने की उम्मीद है। पार्टनर के साथ आपका तालमेल बेहतर रहेगा और परिवार में भी खुशहाली आएगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन त्वचा संक्रमण से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह 

सिंह राशि के जातकों के लिए, बुध आपके वित्त के घर पर शासन करता है, इसलिए हम कह सकते हैं कि यह आपके वित्त को पूरी तरह से नियंत्रित करता है। बुध आपके लग्न में वक्री है। तो सिंह राशि में बुध के इस वक्री होने से आपकी आर्थिक स्थिति ख़राब हो सकती है। निवेश के किसी गलत निर्णय के कारण आपका पैसा अटक सकता है। इसलिए फिलहाल कोई भी निवेश करने से बचने का प्रयास करें। परिवार और दोस्त आपकी बातों का गलत मतलब निकाल सकते हैं और झगड़े का कारण बन सकते हैं।

कन्या

कन्या राशि के जातकों के लिए बुध का वक्री होना करियर में विशेष सफलता दिलाने वाला माना जा रहा है। आपको अपनी मेहनत का सकारात्मक परिणाम मिलेगा। इस दौरान आपके प्रमोशन के भी योग बन रहे हैं और कहीं से नौकरी के लिए कॉल भी आ सकती है। ऑफिस में वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध होने का लाभ आपको मिलेगा। आर्थिक स्थिति की बात करें तो इस दौरान आपकी बचत में वृद्धि होगी और व्यापार में आपको विदेशी स्रोतों से लाभ मिल सकता है। परिवार वालों के साथ आप अच्छा समय बिताएंगे और छुट्टियों में बच्चों के साथ कहीं घूमने का प्लान बन सकता है। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आपका आत्मविश्वास भी काफी मजबूत रहेगा। हालाँकि इस दौरान आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं, लेकिन ये ख़र्चे ऐसे होंगे जिन्हें टाला नहीं जा सकेगा।

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए सिंह राशि में बुध की वक्री चाल तुला राशि वालों की आर्थिक स्थिति के लिए अनुकूल नहीं है। गलत निवेश विकल्पों के कारण आपका पैसा फंस सकता है। इसलिए अभी कोई भी निवेश करने में देरी करने का प्रयास करें। आपका अपने बड़े भाई-बहनों या मामा से भी झगड़ा हो सकता है। इस दौरान आपको अपने पिता के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए और आवश्यकतानुसार चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि वालों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा और उन्हें भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। करियर में अपार सफलता हासिल होगी। मन मुताबिक काम करने को मिलेगा तो आत्मविश्वास मजबूत होगा। करियर में आपको हर मामले में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। जो लोग विदेश जाने के लिए काफी समय से प्रयास कर रहे थे उन्हें भी सफलता मिल सकती है। आपकी आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी और आपका बैंक बैलेंस भी बढ़ेगा। पारिवारिक जीवन में मधुरता रहेगी और प्रेम जीवन में शांति रहेगी। स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और आप हर काम पूरे उत्साह से पूरा करेंगे।

धनु

धनु राशि वालों के लिए यह स्थिति लाभकारी रहने वाली है। आपकी प्रगति के रास्ते में आने वाली सभी बाधाएं दूर हो जाएंगी और आपको नए मौके मिलने लगेंगे। मेहनत के बल पर आपको तरक्की मिलनी शुरू हो जाएगी और ऑफिस में उच्च अधिकारियों से आपके संबंध पहले से बेहतर होंगे। कारोबारी कोई लाभदायक सौदा कर सकते हैं। इससे उनके कारोबार में नई जान आ सकती है. आर्थिक तौर पर भी यह बदलाव आपके लिए अच्छा रहेगा। आप पहले से ज्यादा पैसे बचाने में सफल रहेंगे। रिश्तों की बात करें तो बुध का वक्री होना आपके प्रेम जीवन में खुशियां ला सकता है। इस दौरान आप नया घर या नया वाहन भी खरीद सकते हैं। आपका स्वास्थ्य बेहतर होगा और जो लोग बीमार चल रहे थे उनकी हालत में भी सुधार होगा।

मकर

बुध के वक्री होने से मकर राशि वालों को जीवन में शुभ परिणाम मिलने लगेंगे। इसके प्रभाव से आप अपने जीवन से जुड़े महत्वपूर्ण फैसले ले पाएंगे। करियर के बेहतरीन अवसर आपके सामने आ सकते हैं और जो लोग नौकरी कर रहे हैं उन्हें इस दौरान बेहतर प्रोत्साहन मिल सकता है। व्यापार में भी प्रगति देखने को मिलेगी। आप इस धन की अच्छी खासी बचत करने में सफल रहेंगे और फिजूलखर्ची पर काफी हद तक नियंत्रण पा लेंगे। नौकरी में नए मौके मिलने से आपकी सैलरी अचानक काफी बढ़ सकती है। आपके ऊपर पारिवारिक जिम्मेदारियां बहुत रहेंगी, लेकिन आप अपनी समझदारी से उन सभी को पूरा कर लेंगे। प्रेम जीवन में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। पार्टनर से झगड़ा हो सकता है।

कुंभ 

कुंभ राशि वालों के लिए वक्री बुध जीवन में प्रगति दिखाने वाला है। इस दौरान आपको करियर में विशेष सफलता मिलने की उम्मीद है। जिस काम के लिए आप काफी समय से भागदौड़ कर रहे थे, वह काम पूरा होने से आपको खुशी मिलेगी और आपका आत्मविश्वास काफी मजबूत रहेगा। आपकी कार्यकुशलता को देखकर आपके बॉस आपकी तारीफों के पुल बांध देंगे। करियर के नए अवसर मिल सकते हैं और व्यापार में भारी मुनाफा होने की उम्मीद है। आपको धन लाभ के साथ-साथ पैतृक संपत्ति से भी लाभ होने की उम्मीद है। पार्टनर के साथ आपका तालमेल बेहतर रहेगा और परिवार में भी खुशहाली आएगी। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन त्वचा संक्रमण से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

मीन 

मीन राशि वालों के लिए बुध का वक्री होना उनके करियर में विशेष सफलता देने वाला माना जाता है। आपको अपनी मेहनत का सकारात्मक परिणाम मिलेगा। इस दौरान आपके प्रमोशन के भी योग बन रहे हैं और कहीं से नौकरी के लिए कॉल भी आ सकती है। ऑफिस में वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध होने का लाभ आपको मिलेगा। आर्थिक स्थिति की बात करें तो इस दौरान आपकी बचत में वृद्धि होगी और व्यापार में आपको विदेशी स्रोतों से लाभ मिल सकता है। परिवार वालों के साथ आप अच्छा समय बिताएंगे और छुट्टियों में बच्चों के साथ कहीं घूमने का प्लान बन सकता है। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आपका आत्मविश्वास भी काफी मजबूत रहेगा। हालाँकि इस दौरान आपके ख़र्चे बढ़ सकते हैं, लेकिन ये ख़र्चे ऐसे होंगे जिन्हें टाला नहीं जा सकेगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Ekadashi Vrat 2023: कब है सावन की आखिरी एकादशी? जानें व्रत की सही डेट, पूजा मुहूर्त, पारण का समय और महत्व

23 August 2023 Ka Panchang: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Vastu Tips: भूलकर इस दिशा में सिर रखकर न सोएं, वरना परेशानियों से घिर जाएगा आपका जीवन

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement