Friday, April 12, 2024
Advertisement

Mangal-Shukra Yuti 2024: मंगल-शुक्र की युति इन 4 राशियों को दिलाएगा धन का महालाभ, 7 मार्च तक रहेगी चांदी ही चांदी

Mars-Venus Conjunction: मंगल और शुक्र दोनों ग्रहों की युति बन चुकी है। इस युति का असर इन राशियों पर सबसे अधिक होगा। मंगल-शुक्र की युति से इन्हें धन-संपत्ति का भी लाभ होगा। साथ उन्हें इन मामले में सावधानी भी बरतनी होगी।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Published on: February 22, 2024 7:00 IST
Mangal-Shukra Yuti 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mangal-Shukra Yuti 2024

Mangal-Shukra Yuti 2024: ज्योतिषीय ब्रह्मांड में बन चुका है दो परम मित्र ग्रहों का आपस में योग। जी हां आपने सही पढ़ा मंगल व शुक्र दोनों ग्रहों की 7 मार्च तक बन चुकी है युति और इस युति का लाभ चार राशियों को विशेष रूप से प्राप्त होगा। ये चार राशियां बहुत भाग्यशाली रहेंगी। इन चार राशियों को धन, सुख साधन, भाग्य, कर्म, तमाम प्रकार के सुख प्राप्त होंगे। अभी वर्तमान ग्रह गोचर स्थिति अनुसार मंगल ग्रह अपनी उच्च राशि में राजयोग बनाकर चल रहे हैं और शुक्र ने भी अपने परम मित्र मंगल के साथ मकर राशि में युति बनाई है तो क्या प्रभाव पड़ेगा इन चार राशियों पर आइए जानते हैं।

1. मेष राशि 

मेष राशि आपके करियर के घर में मंगल व शुक्र की युति बनी हुई है जो बहुत ही अच्छी होती है मंगल ग्रह उच्च होकर रुचक महापुरुष राजयोग बना रहे हैं और शुक्र धन व दांपत्य जीवन के स्वामी होकर आपके करियर के घर में बैठे हैं 7 मार्च 2024 तक आपके लिए समय विशेष रूप से अच्छा है। आर्थिक, सामाजिक, व्यापारिक व प्रमोशन ट्रांसफर के लिए बहुत सुंदर समय है मंगल की सप्तम दृष्टि नीच राशि कर्क पर होने से मन में क्रोध की प्रवृत्ति बढ़ेगी व माता के साथ मन मुटाव बढ़ेंगे और प्रॉपर्टी संबंधी कार्य 10 मार्च तक करने से बचना चाहिए।  मंगल ग्रह की चौथी दृष्टि आपकी स्वयं मेष राशि पर है यानी आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगेंगे कुछ नए अवसर आपको प्राप्त होंगे और योजनाओं का क्रियान्वयन सही रूप में देखने को मिलेगा। मंगल की अष्टम दृष्टि आपकी बुद्धि उन्नति व प्रतियोगी परीक्षाओं के घर में है अर्थात शिक्षा के क्षेत्र में कुछ विशेष लाभ प्राप्त होंगे।

2. कर्क राशि

आपके लिए मंगल व शुक्र सप्तम भाव अर्थात दांपत्य जीवन के घर में युति बना कर रहेंगे और मंगल ने केंद्र त्रिकोण राजयोग व रुचम नाम का महापुरुष आयोग बनाया है यह दोनों ही राजयोग काफी बलशाली राजयोग होते हैं। प्रेम संबंध के लिए, व्यापारिक लाभ के लिए, विदेश से संबंधित कार्य के लिए, बड़े भाई बहनों से सहयोग के लिए व सुख साधन, प्रॉपर्टी वाहन, जमीन जायदाद के लिए समय विशेष रूप से उच्च दिखाई पड़ता है। 7 मार्च से पहले आप इस प्रकार के कार्य कर सकते हैं बस थोड़ा क्रोध से बचें, क्योंकि मांगलिक दोष के कारण क्रोध की प्रवृत्ति बड़ी हुई है। मंगल ग्रह की अष्टम दृष्टि आपके धन के घर पर आ रही है जिसके फलस्वरुप आर्थिक रूप से भी आपके सहयोग प्राप्त होगा।

3. तुला राशि

तुला राशि के स्वामी शुक्र ग्रह उच्च के मंगल के साथ चतुर्थ भाव में शनि की राशि मकर में गोचर कर चुके हैं मंगल व शुक्र की युति बहुत अच्छी युति होती है परंतु इस युति में मन का भटकाव भी होता है इसीलिए पर स्त्री व पर पुरुष से सावधान रहें। इसके अलावा उच्च मंगल के द्वारा आपको सुख साधन, प्रॉपर्टी, वाहन, जमीन जायदाद, राजनीति, मां का सुख व तमाम प्रकार के गृहस्थ सुख प्राप्त होंगे आप में एक सकारात्मक ऊर्जा का वास देखने को मिलेगा, क्योंकि मंगल आपका दांपत्य जीवन के घर को चतुर्थ शुभ दृष्टि से देख रहे हैं व अष्टम दृष्टि से आपके लाभ स्थान को देख रहे हैं अर्थात लाभकारी परिस्थितियों निर्मित होंगे और विशेष रूप से जो लोग सेना पुलिस में या बहुत बड़े प्रशासनिक अधिकारी हैं उनके लिए समय काफी अच्छा रहेगा यह योग 7 मार्च तक है इसलिए इस अवधि से पहले पहले कोई भी विशेष कार्य किया जा सकता है।

4. मकर राशि 

मकर राशि के सभी दर्शकों के लिए मंगल शुक्र की सुंदर युति आपकी स्वयं राशि के अंदर ही बनेगी और उच्च मंगल के द्वारा रुचक नाम का महापुरुष राजयोग बना हुआ है व शुक्र मंगल का 7 मार्च तक युति में रहना आपके लिए अति लाभकारी साबित होगा, क्योंकि शुक्र केंद्र त्रिकोण अर्थात बुद्धि, उन्नति, प्रतियोगी परीक्षाएं, नीति, शास्त्र, विद्वंता, मनोरंजन, करियर, ट्रांसफर, प्रमोशन, कार्य सिद्धि, आजीविका के संसाधन इन तमाम बातों के स्वामी होकर केंद्र त्रिकोण राजयोग में उच्च मंगल के साथ रहेंगे। यह योग आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक रहेगा। जितने भी जातक टेक्नोलॉजी से या फिर आईटी की क्षेत्र से या अग्नि संबंधित कार्य करते हैं उनको भी विशेष रूप से लाभ प्राप्त होगा। बस दांपत्य जीवन पर थोड़ा बुरा प्रभाव दिखाई पड़ता है।

लेखक के बारे में:  (मानवेंद्र रावत देश के जाने माने ज्योतिषाचार्य हैं, उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।​)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement