Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Mesh Sankranti 2023: मेष संक्रांति पर करें ये उपाय, पितृ दोष से मिलेगा छुटकारा, बनेंगे सभी बिगड़े काम

Mesh Sankranti 2023: अगर आपकी कुंडली में पितृ दोष है तो आने वाली मेष संक्रांति के दिन इन उपायों को जरूर अपनाएं। इससे आपको पितृ दोष के कष्टों से मुक्ति मिलेगी।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: April 12, 2023 14:13 IST
Mesh Sankranti 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mesh Sankranti 2023

Pitra Dosh Remedies: मंगल और शनि दोषों की तरह पितृ दोष भी व्यक्ति के जीवन और किस्मत को प्रभावित करती है। जिसकी कुंडली में भी पितृ दोष होता है, उसका जीवन काफी कष्टों से भरा रहता है। इन लोगों को हर चीज पाने के लिए खूब मेहनत करना पड़ता है लेकिन उसके बाद भी उन्हें मन मुताबिक फलों की प्राप्ति नहीं होती है। पितृ दोष के कारण हर कार्य में बाधा उत्पन्न होता है। ऐसे में अगर आप भी पितृ दोष के प्रभाव से प्रभावित हैं तो मेष संक्रांति के दिन कुछ विशेष उपायों को जरूर करें। इससे आपको पितृ दोष के कष्टों से मुक्ति मिल जाएगी। 

मेष संक्रांति 2023 (Mesh Sankranti 2023)

14 अप्रैल 2023 मेष संक्रांति है। दरअसल, इसी दिन दोपहर 2 बजकर 59 मिनट पर सूर्य देव मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेंगे। सूर्यदेव के मेष राशि में प्रवेश करने से मीन खरमास भी समाप्त हो जाएगा। बीते एक महीने से जो शादी-ब्याह आदि शुभ कार्य बंद थे, वो भी फिर से शुरू हो जाएंगे। सूर्य की इस मेष संक्रांति का पुण्यकाल सुबह 10 बजकर 59 मिनट से सूर्यास्त तक रहेगा। इस दौरान हरिद्वार या काशी के अस्सी घाट पर स्नान का बड़ा ही महत्व है। इसके साथ ही आज जल और कुंभ यानि मिट्टी के घड़े के दान का भी महत्व है।

पितृ दोष से पीड़ित व्यक्ति मेष संक्रांति के दिन करें ये उपाय

  1. पूर्वजों का पिंड दान जरूर करें
  2. मेष संक्रांति वाले दिन गुजर चुके लोगों का तर्पण करना चाहिए
  3. पितृ दोष से प्रभावित व्यक्ति अमावस्या के दिन दान अवश्य करें
  4. आम का टिकोरा, सत्तू, पंखा, बेल का फल जरूरतमंदों को दान करें
  5. मिट्टी के घड़े में जल भरकर दान करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Neem Karoli Baba: अच्छे दिनों को लेकर मिलते हैं ये संकेत, नीम करोली बाबा की इन बातों का जरूर रखें ध्यान

वैवाहिक जीवन में समस्या के लिए कौन से ग्रह होते हैं जिम्मेदार, जानिए किस योग के कारण होता है तलाक

Vastu Tips: खाना खाते समय परिवार का साथ आपको बना सकता है धनवान! बस इन बातों का रखें खास ख्याल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement