Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Somwar Upay: आज तुलसी या दूध का कर लें ये उपाय, नीलकंठ पी लेंगे आपकी जिंदगी का सारा जहर

Somwar Upay: अगर आप अपने जीवन में चल रही समस्याओं से परेशान हैं तो सोमवार के दिन इन उपायों को जरूर आजमाएं। आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा बताए गए इन उपायों की मदद से आप अपना जीवन सुखमय बना सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: June 12, 2023 6:31 IST
Somwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Somwar Upay

Monday Remedies: सप्ताह का सोमवार का दिन भगवान भोले भंडारी को समर्पित है। इस दिन महादेव की पूजा-अर्चना करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है। जिन जातकों की शादी में बाधा आ रही है उन्हें विधि विधान के साथ सोमवार का व्रत और पूजा करना चाहिए। इससे उनके घर जल्दी शहनाई बजती है और मनचाहा जीवनसाथी की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही अगर आपके जीवन में दूसरी अन्य समस्याएं हैं तो उसके समाधान के लिए सोमवार के दिन इन खास उपायों को जरूर करें। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं सोमवार के उपायों के बारे में।

सोमवार के उपाय

1. अगर आपको अचानक किसी पुरानी बात को लेकर इतना गुस्सा आ जाता है कि आप बेकाबू हो जाते हैं और अपने ऊपर कंट्रोल नहीं कर पाते तो सोमवार के दिन नारायण मंत्र का 11 बार उच्चारण करें । मंत्र इस प्रकार है- ऊँ नमो भगवते नारायणाय।

2. यदि आपको व्यापार में लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिससे आप कुछ नया करने की नहीं सोच पा रहें और आपका मनोबल कम होता चला जा रहा है, तो इसके लिए आप कोई भी नया काम शुरु करने से पहले अपने पास 2 सफेद फूल रख लें और जब काम हो जाये तो उन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर दें। 

3. अगर घर में किसी बात को लेकर सदस्यों के बीच अनबन होती रहती है, जिसके कारण आपका मन भी बेचैन रहता है तो आप सोमवार के दिन सुबह घर के नजदीकी मंदिर में एक साबुत सुपारी चढ़ाएं और साथ ही किसी जरूरतमंद को एक कटोरी चावल दान करें।

4. अक्सर उपलब्धियां सामने होते हुए भी आपको नजर नहीं आती हैं। ऐसा तब महसूस होता है जब आपके पास सब कुछ होते हुए भी आपको लगे कि आपके पास कुछ नहीं हैं। तो इसके लिए आप सोमवार के दिन कुश या कंबल के आसन पर बैठकर तुलसी या रुद्राक्ष की बनी माला से कम से कम 108 बार मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ऐं ह्रीं सोमाय नम:

5. अक्सर भागदौड़ भरी लाईफ में कई बार इंसान किसी काम को लेकर इतना परेशान हो जाता है कि डिप्रेशन में चला जाता है । अधिकतर लोगों के साथ ऐसा होना आम बात है, इससे बचने के लिए सोमवार के दिन नहा-धोकर तुलसी के पौधे की 11 बार परिक्रमा करें और साथ में घी का दीपक जलाएं ।

6. आपने देखा होगा आपको उस समय बहुत गुस्सा आता है जब काफी मेहनत करने के बाद भी परिणाम अच्छे नहीं मिल पाते। आपको याद सब कुछ रहता है लेकिन परीक्षा के समय भूल जाते है तो आप चांदी का एक चौकोर टुकड़ा बाहर जाते समय अपनी जेब में हमेशा रखें।

7. स्कूल या ऑफिस के लिए निकलने से पहले देवी सरस्वती की मूर्ति के सामने धूप जलाएं और 'ॐ ऐं देव्यै नमः' मंत्र का 11 बार जाप करें। फिर देवी सरस्वती को नमस्कार कर भोजन करें और उसके बाद ही घर से निकलें।

8. कभी-कभी काफी कोशिश करने पर भी आपको सफलता नहीं मिलती हैं या आप बार-बार असफल हो जाते हैं, तो इसके लिए सोमवार की शाम मां काली की आराधना करें और अपने घर में प्रतिदिन सुबह-शाम गुग्गुल या धूप जलाएं।

9. अगर आपके बच्चे का पढाई में मन नहीं लग रहा या फिर वह जो पढ़ता है उसे याद नहीं रहता, तो सोमवार के दिन आप सफेद फूल के पौधे को घर में लगाकर उसकी देखभाल करें, ज्यों-ज्यों आपके घर में सफेद फूल खिलेंगे, त्यों - त्यों बच्चे के दिल-दिमाग की गाठें खुलेंगी।

10. घर हो या ऑफिस यदि हमारी तुलना में कोई अन्य व्यक्ति किसी विशेष कार्य को अच्छे से कर लेता है तो हमारा दिमाग घूम जाता है। उस समय हमें ऐसा प्रतीत होता है कि हमें कुछ आता ही नहीं है। ये भाव पॉजिटिव नहीं हैं। इस भाव को प्रिवेल करने वाली एनर्जी को पॉजिटिव टर्न देने के लिए आप सोमवार के दिन सफेद मोतियों की माला को गले में धारण करें।

11. अक्सर आपके साथ ऐसा होता है कि ऑफिस में लगातार किसी काम को लेकर आप प्रेशर में रहते है जिसके कारण आप मानसिक उलझनों का शिकार हो जाते है तो सोमवार के दिन अशोक के सात ताजे पत्ते लें। उसे अपने घर में साफ-सुथरी जगह पर रखें इसके बाद उसकी पूजा - अर्चना करें । उसके सूखने पर उन्हें पुराने पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। ऐसा लगातार सात दिनों तक करते रहने से आपकी उलझने कम हो जाएगा।

12. यदि आपकी कोई मनोकामना बहुत दिनों से अधूरी हो या फिर आपकी इच्छाओं की पूर्ति नहीं हो रही है, जिसके कारण आप परेशान रहते हैं तो इसके लिए आप सोमवार के दिन जल में कुछ बूंद कच्चा दूध मिलकर शिवलिंग पर चढ़ाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sawan 2023: 19 साल बाद सावन में बन रहा है अति दुर्लभ संयोग, जानिए कब से शुरू हो रहा है यह पावन महीना

इस हफ्ते किस राशि के जातक को बिजनेस में होगा मुनाफा और किसे झेलना होगा घाटा, जानिए मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

12 June 2023 Ka Panchang: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement