Thursday, May 02, 2024
Advertisement

काशी विश्वनाथ मंदिर में मंगला आरती समेत सभी आरतियों के टिकट का रेट बढ़ा, अब देनी होगी इतनी कीमत

Kashi Vishwanath Mandir: काशी विश्वनाथ मंदिर में आरतियों के टिकट रेट में बढ़ोतरी कर दी गई है। बढ़ी हुई दरें 1 मार्च 2023 से लागू होंगी। बाबा विश्वाथ के दर्शन के लिए वाराणसी जाने से पहले यहां पूरी जानकारी जरूर लें।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: February 23, 2023 13:27 IST
Kashi Vishwanath Temple- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Kashi Vishwanath Temple

Varanasi Kashi Vishwanath Temple: अगर आप बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए वाराणसी जाने का प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। अब काशी विश्वनाथ मंदिर में होने वाली आरती के लिए आपको पहले से अधिक शुल्क देना होगा। इसमें मंगला आरती समेत सभी आरती शामिल है। नए शुल्क 1 मार्च से लागू जाएगा। आपको बता दें कि आरती शुल्क वृद्धि का फैसला बीते बुधवार को काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की 104वीं बैठक में लिया गया है।

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, मंगला आरती के लिए अब आपको 500 रुपये देना होगा, अब तक इसका रेट 350 रुपये है। वहीं सप्तऋषि, ऋृंगार और मध्याह्न भोग आरती का टिकट 180 की जगह 300 रुपये में मिलेंगे। काशी विश्वनथ मंदिर न्यास की 104वीं बोर्ड की बैठक में यह भी फैसला लिया गया है कि मंदिर का अपना धार्मिक और सांस्कृतिक कैलेंडर होगा। इसके साथ ही मंदिर के पुजारी अब ही एक ही ड्रेस कोड में नजर आएंगे।

कहा जा रहा है कि जल्द ही अब स्पर्श दर्शन के लिए भी पैसे खर्च करने होंगे। जानकारी के अनुसार, काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में स्पर्श दर्शन के लिए भी शुल्क का प्रावधान होने वाला है। जल्द ही एक कमेटी शुल्क का प्रस्ताव बनाए।

बोर्ड की बैठक में होनहार पढ़ने वाले बच्चों को स्कॉलरशिप देने का निर्णय भी लिया गया है। बीएचयू और सम्पूर्णानंद संस्कृत में सबसे ज्यादा नंबर लाने वाले छात्र-छात्राओं को 10000 रूपये सालाना स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके अलावा मंदिर परिसर में कार्यरत सफाईकर्मियों समेत अन्य कार्मिकों का महंगाई भत्ता भी बढ़ाया जाएगा। आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए मंदिर ने 105 करोड़ के आय का लक्ष्य रखा है जबकि 40 करोड़ रुपये विभिन्न मदों में खर्च किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें-

होलिका दहन के दिन बस करें ये काम, कभी खाली नहीं होगी तिजोरी, मां लक्ष्मी जमकर बरसाएंगी कृपा

Holi 2023: कृष्ण नगरी मथुरा में इस दिन मनाई जाएगी प्रसिद्ध लठमार होली, यहां जानें इसका महत्व

Char Dham Yatra 2023: चारधाम की यात्रा के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन, यहां जानिए फीस और जरूरी दस्तावेज समेत पूरी डिटेल्स

Holi 2023: होलिका दहन की पूजा इस विधि के साथ करें, नोट कर लें पूजा की सामग्री लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement