Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Vastu Tips: इस समय घर से बाहर कूड़ा फेंकने पर घर में प्रवेश कर जाएगी अलक्ष्मी, पैसों का पड़ने लगेगा अकाल!

Brooms: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि अगर सूर्यास्त के बाद या रात में झाड़ू लगाना पड़े तो क्या उपाय करना चाहि,ए जिससे माता लक्ष्मी नाराज न हो।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: September 13, 2023 11:50 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : सांकेतिक तस्वीर Vastu Tips

Vastu Tips: हिंदू धर्म और वास्तु शास्त्र में साफ-सफाई को लेकर कई जरूरी नियम बताए गए हैं। हमारे बड़े-बुजुर्ग भी कहते रहते हैं कि झाड़ू लगाने का एक सही समय होता है। सूर्यास्त या शाम के वक्त झाड़ू लगाना काफी अशुभ माना जाता है। कहते हैं कि अगर सूरज डूबने के बाद झाड़ू लगाया जाए तो घर से लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि बहुत दिनों बाद हम घर लौटते हैं तो झाड़ू लगाना जरूरी हो जाता है। इसके अलावा घर में कोई कार्यक्रम था और फिर झाड़ू मारना आवश्यक हो गया है। तो चलिए आज वास्तु शास्त्र में जानते हैं कि इन स्थितियों में अगर झाड़ू लगाना पड़े तो क्या उपाय अपनाना चाहिए।

वास्तु शास्त्र के अनुसार,सूर्यास्त के बाद आप जब भी झाडू लगाएं तो उस कूड़े या मिट्टी को घर के बाहर न फेंके। उसे कहीं एक जगह पर कूड़ेदान में ही रख दें और सुबह होने पर बाहर फेंके। माना जाता है कि शाम के समय मिट्टी घर के बाहर फेंकने से लक्ष्मी घर से बाहर चली जाती है और अलक्ष्मी घर में प्रवेश कर जाती है घर में अलक्ष्मी का प्रवेश का मतलब है कि आपके घर में अशांति और पैसों की तंगी होना। तो इसलिए रात में झाड़ू लगाते समय इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

इस दिन झाड़ू खरीदना माना जाता है शुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पुरानी झाड़ू को बदलकर नई झाड़ू इस्तेमाल करने के लिए शनिवार के दिन का चुनाव करना चाहिए। शनिवार को नई झाड़ू का उपयोग करना बेहद शुभ माना जाता है। इसके अलावा झाड़ू को सदैव कृष्ण पक्ष में खरीदना उचित रहता है,  जबकि शुक्ल पक्ष में खरीदी गई झाड़ू दुर्भाग्य का सूचक होती है। इसलिए इस समय में झाड़ू कभी नहीं खरीदनी चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Hartalika Teej 2023: इस शुभ योग में रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत, जान लीजिए सही तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व

Bhadrapad Amavasya 2023: भाद्रपद अमावस्या में कुश का है खास महत्व, जानें कुशाग्रहणी अमावस्या की तिथि और नियम

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement