Friday, May 31, 2024
Advertisement

वास्तु टिप्स: छत पर कबाड़ रखना आपको पड़ सकता है भारी, सुख-चैन सब हो जाएगा गायब

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम बात करेंगे घर छत पर रखें फालतू सामान यानि कबाड़े की। क्या हमें घर की छत पर फालतू सामान रखना चाहिए या नहीं। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए छत पर रखा कबाड़ कैसे हमारे जीवन को प्रभावित करता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: December 23, 2022 7:39 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: अपने घर को साफ-सुथरा रखना और संवारना हर किसी को पसंद होता है। कुछ लोग तो अपने कमरे से वो हर चीज हटा देते हैं जो इस्तेमाल में नहीं आता है। घर का सब कबाड़ स्टोर रूम में जाता है या तो फिर छत पर। लेकिन ऐसा करना वास्तु में सही नहीं माना गया है। कहीं भी कबाड़ रखने से हमारा जीवन प्रभावित हो सकता है। तो आज वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कि छत पर कबाड़ रखने से क्या-क्या हो सकता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की छत पर कोई भी फालतू सामान या कबाड़ा नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के मन और मस्तिष्क पर नकारात्मक असर पड़ता है और पितृ दोष भी लगता है। साथ ही पूरे घर का माहौल खराब हो जाता है।

वास्तु के मुताबिक, कबाड़ को छत पर रखना आपके घर में कलह का कारण भी बन सकता है। तो ऐसे में आपके घर में यदि बिना उपयोग का फालतू सामान बहुत समय से पड़ा है तो उसे घर के बाहर करिए। लेकिन अगर आपके घर में ऐसा कोई सामान है जो उपयोगी तो है परंतु अभी उसका कोई काम नहीं है तो ऐसी चीजों को ऐसे ही कहीं भी न पटके, बल्कि उन्हें व्यवस्थित ढंग से एक जगह पर रख दें।

छत से जुड़े वास्तु नियम

  • छत पर जंग लगा लोहे का सामान नहीं रखना चाहिए।
  • छत पर कभी भी बांस भी नहीं रखना चाहिए।
  • छत पर कभी भी टूटा फर्नीचर का सामान नहीं रखें।
  • छत पर दीपक जलाने से निगेटिव एनर्जी दूर रहती है।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Christmas 2022: क्रिसमस पर अपने दोस्तों को भूलकर भी ना दें ये गिफ्ट, वरना किस्मत की गाड़ी हो जाएगी पंक्चर

बुध गोचर: 28 दिसंबर से इन राशियों को रहना होगा सावधान, राशि अनुसार करेंगे ये उपाय तो सभी इच्छाएं हो सकती हैं पूरी

बकुला अमावस्या पर इन उपायों को करने से आपको हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता, शत्रु भी टेकेंगे आपके आगे घुटने

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement