Vastu Tips: घर में मचे क्लेश और आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए घर की दक्षिण दिशा में करें ये उपाय

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आपक घर में हमेशा झगड़ा होता है और पासिओं की कमी रहती है तो आपको अपने घर के वास्तु पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: December 04, 2022 21:09 IST
Vastu Tips: - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips:

अगर आपके घर में हमेशा तनाव का माहौल रहता है। कितनी भी कोशिश कर लें आर्थिक तंगी आपका पीछा नहीं छोड़ती है। साथ ही आपके घर में कभी भी बरकत नहीं होती तो आपको अपने घर के वास्तु पर ध्यान देने की ज़रूरत है। दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की हर दिशा के लिए कुछ ना कुछ ऐसी बातें बताई गईं है जिसे करना जरूरी है। वास्तु दोष अगर किसी घर में हो तो वहां रहनेवाले लोग तमाम तरह की परेशानियों का सामना करने लगते हैं। ऐसे में वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि किसी चीज को किसी दिशा में रखनी चाहिए उसकी सही दिशा क्या होगा और वह कैसे आपके घर में सुख, समृद्धि और शांति लेकर आएगा। घर में अगर सकारात्मक प्रभाव चाहिए, घर-परिवार में सुख, समृद्धि और शांति चाहिए तो आपको इन बातों पर ध्यान रखने की जरूरत है। ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा को प्रमुख माना गया है ऐसे में यहां चीजों को व्यवस्थित रखा जाए तो यह आपके लिए फायदेमंद होगा।

बेडरूम में रखे बेड का सिरहाना 

अगर आपके बेडरूम में रखे बेड का सिरहाना गलत दिशा में है, तो इससे आपके और आपके परिवार के ऊपर कई मुसीबतें आ सकती हैं। और घर में हमेशा कलह होगा। साथ ही आर्थिक हालात भी बदतर हो जाएगी। इसलिए हमेशा अपने बेड का सिरहाना दक्षिण दिशा की ओर करें।। कहते हैं इससे  मन शांत रहता है। ऐसे में सोने के समय वास्तु शास्त्र के अनुसार सिरहाना दक्षिण में और पैर उत्तर की दिशा में होना चाहिए।

Venus Transit 2022: शुक्र के धनु राशि में प्रवेश करने से खुलेगी इन 6 राशियों की किस्मत, होगा अपार धन लाभ

झाड़ू

वास्तु के अनुसार अगर घर में  झाड़ू को हमेशा सही दिशा में रखनी चाहिए। ऐसा नहीं करने से आपके घर में अशांति का माहौल चाहया रहेगा। साथ ही इससे आपकी सुख समृद्धि पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में वास्तु शास्त्र की मानें तो झाड़ू को घर की दक्षिण दिशा की तरफ रखना चाहिए। इससे घर में खुशियां आती है और अशांति दूर होती है।

Som Pradosh Vrat: इस दिन है दिसंबर महीने का पहला प्रदोष व्रत, जानें तारीख, मुहूर्त और पूजा विधि

तस्वीर

घर में हमेशा तनावपूर्ण माहौल, झगड़े और अशांति, और पैसों को लेकर किचकिच बनी रहती है, तो आपको अपने घर के वास्तु में कुछ बदलाव ज़रूर करना चाहिए। आप अपने घर के लिविंग रूम की दक्षिण दीवार पर फीनिक्स चिड़िया की तस्वीर लगाएं। ऐसा करने से घर में पॉज़िटिव वाइब्स आती है और घर वालों के बीच भी आपस में प्यार बढ़ता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Vastu Tips: भूलकर भी थाली में न परोसें 3 रोटियां, वरना घर में मंडराएंगे आर्थिक संकट के बादल और छाएगी दरिद्रता

Budh Gochar 2022: बुध ने किया धनु राशि में गोचर, जानें कैसा होगा सभी राशियों का हाल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन