Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Vastu Tips: घर में इन चीज़ों के होने से पति-पत्नी के रिश्तों में घुल जाता है ज़हर, तलाक तक पहुंच जाती है नौबत

पति-पत्नी के बीच हमेशा अनबन होने की वजह कहीं आपका घर तो नहीं? आज हम आपको वास्तु के कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिसे करने से घर में आएंगी खुशियां।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 07, 2023 23:44 IST
Vastu Tips:- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vastu Tips

घर-परिवार में अक्सर कई चीज़ों को लेकर पति पत्नी के बीच झगड़ा हो जाता है। पति-पत्नी के रिश्ते में ऐसा होना सामान्य भी है। ज़रूरी नहीं की आप अपने पर्टनर से हर चीज़ में सहमत हों। लेकिन जब हर दूसरे दिन घर में लड़ाई और बहसबाजी होती है तो ये झड़गा कलह का रूप लेता है। ज्योतिष की मानें तो जिन घरों में रोज़ाना लड़ाई-झगड़ा होता है वहां कभी लक्ष्मी का वास नहीं होता है और उस घर पर परेशानी का साया मंडराते रहता है। पति-पत्नी के बीच रोज़ाना लड़ाई होने की सबसे बड़ी वजह है घर में वास्तु दोष का होना। ऐसे में अगर आपके भी घर रोज़ लड़ाई-झगड़े हो रहे हैं तो आप इन वास्तु टिप्स को ज़रूर फॉलो करें। ऐसा करने से आपके घर में खुशियां दस्तक देंगी।

भगवान की तस्वीर एक-दूसरे के समाने न लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मंदिर या दिवार पर एक भगवान के सामने दूसरे भगवान की तस्वीर न लगाएं और घर में एक से अधिक देवता की तस्वीर न रखें। इससे घर में लड़ाई-झगड़ा बढ़ता है और परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव बढ़ता है।

घर में जूते-चप्पल न बिखरे हों

वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में यहाँ वहां जूते चप्पल फेंके होते हैं। उस घर में कलह होना लाज़मी है। उस घर में कभी भी पति पत्नी के बीच नहीं बन सकती। ऐसा करने से गृह क्लेश बढ़ता है। इसलिए जूते-चप्पल हमेशा घर के उसे कोने में ही उतारें जहाँ उसकी जगह हो।

गोल बेड का इस्तेमाल न करें

अगर आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाए रखें चाहते हैं तो कभी भी अपने बेडरूम में गोल आकर का बेड न रखें। शादीशुदा जोड़े को अपने कमरे में एक ही बिस्तर का उपयोग करना चाहिए और कमरे में हिंसक जानवर तथा देवताओं की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए।

बेडरुम को गंदा न रखें

शादी शुदा कपल को अपने बेडरुम हमेशा साफ रखना चाहिए। अगर घर में कोई टूटी हुई चीज़ है तो उसे अपने रूम से तुरंत बाहर कर दें। ऐसी मान्यता है कि अस्त-व्यस्त बेडरुम से पति-पत्नी के बीच हमेशा खटपट होती रहती है। सोते समय पति-पत्नी अपने पैरों को कभी भी दक्षिण दिशा में न रखें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें - 

Shadi Muhurat 2023: साल 2023 में खूब बजेगी शहनाई, तुरंत नोट कर लें शादी का शुभ मुहूर्त 

इन समय पर जन्मे लोगों को इस साल मिलेंगे शुभ समाचार, पैसों के मामले में बेहद भाग्यशाली रहेंगे ये लोग

मकर संक्रांति पर खिचड़ी खानी क्यों जरूरी है? जानें शास्त्र के अनुसार चावल में उड़द दाल ही क्यों मिलाई जाती है

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement