Monday, April 29, 2024
Advertisement

Vastu Tips: क्या आप भी खाने के बाद थाली में धोते हैं हाथ? जान लीजिए इसका जीवन पर क्या पड़ता है असर

Vastu Tips: अक्सर हम खाना खाते समय कई जरूरी बातों की अनदेखी कर देते हैं। जिसका बुरा प्रभाव हमारे जीवन पर कई तरह से पड़ता है। ऐसे में खाने से जुड़े नियमों का खास ध्यान रखना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 13, 2023 10:48 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: आज हम  वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि भोजन के दौरान किन खास बातों का ख्याल रखना जरूरी है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, भोजन करते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि जितना आपको खाना है, उतना ही भोजन लें। घर में खासकर कि बच्चों की ये आदत होती है कि थाली में ज्यादा भोजन ले लेते हैं और खाते बहुत कम हैं, जिससे खाना वेस्ट हो जाता है। शास्त्रों में इसे बिल्कुल भी ठीक नहीं माना गया है। इससे घर के आर्थिक विकास में परेशानी आने लगती है। अतः बच्चों को और बाकी सब लोगों को भी ये बात जरूर समझाएं कि थाली में केवल उतना ही भोजन लें, जितना वो खा सकें। इससे घर में सब कुछ सुगम गति से चलता रहता है।

वास्तु के अनुसार, जूठा भोजन छोड़ने के साथ ही रात को घर में जूठे बर्तन भी नहीं रखने चाहिए। वहीं कुछ लोग भोजन करने के बाद थाली को टेबल और पलंग के नीचे या ऊपर कहीं भी रख देते हैं, तो बता दूं ये स्थिति भी बिल्कुल ठीक नहीं है। खाने के बाद बर्तनों को तुरंत सिंक में या घर में जहां भी बर्तन धुलते हों, वहां रखना चाहिए। 

इसके अलावा ध्यान रहे कि भोजन करने के बाद कभी भी उसी थाली में हाथ ना धोएं । ऐसा करना स्वयं परेशानियों को बुलावा देनी वाली बात है। अतः भोजन के दौरान इन सब छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। वास्तु शास्त्र में ये थी चर्चा भोजन के दौरान कुछ खास बातें ध्यान रखने के बारे में। उम्मीद है आप इस वास्तु टिप्स को अपनाकर जरूर लाभ उठाएंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Vastu Tips: खाना खाते समय परिवार का साथ आपको बना सकता है धनवान! बस इन बातों का रखें खास ख्याल

Vaishakh Amavasya 2023: वैशाख अमावस्या के दिन लग रहा है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानिए कब स्नान-दान करना होगा शुभ?

Mesh Sankranti 2023: मेष संक्रांति पर करें ये उपाय, पितृ दोष से मिलेगा छुटकारा, बनेंगे सभी बिगड़े काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement