Saturday, May 11, 2024
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका में टीम इंडिया ने लगाया जीत का 'छक्का', जानिए जीत की 5 बड़ी बातें

6 मैचों की वनडे सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बनाई।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: February 02, 2018 0:34 IST
विराट कोहली- India TV Hindi
विराट कोहली

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने 6 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। टेस्ट सीरीज हारने के बाद वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने जबरदस्त पलटवार किया और मेजबान टीम को चौंका दिया है। दक्षिण अफ्रीका में भारत की ये कुल छठी और 7 साल के बाद पहली जीत है। भारत ने आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका में 18 जनवरी, 2011 को वनडे मैच जीता था। आइए आपको बताते हैं टीम इंडिया की जीत की 5 बड़ी बातें।

कोहली का शतक: पहले वनडे में कप्तान कोहली ने जीत में अहम भूमिका निभाई और शतक लगाया। कोहली के करियर का ये कुल 33वां और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा शतक है। वहीं, लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने 20वां शतक जड़ा।

दक्षिण अफ्रीका में रिकॉर्ड चेज: भारत ने दक्षिण अफ्रीका में उन्हीं के खिलाफ सबसे ज्यादा लक्ष्य चेज करने का रिकॉर्ड बना डाला। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड को तोड़ा। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में उन्हीं के खिलाफ सबसे ज्यादा लक्ष्य का पीछा करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया (268) के नाम था।

कुलदीप यादव की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच में भारत के युवा स्पिनर कुलदीप यादव ने वनडे करियर की सबसे बेस्ट गेंदबाजी की।  यादव ने पहले वनडे में 10 ओवर में 34 रन देकर 3 विकेट झटके, जो कि उनके वनडे करियर का अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। कुलदीप ने पहले वनडे में डुमिनी, मिलर और मॉरिस के विकेट लेकर इस उपलब्धि को अपने नाम किया।

12 साल में पहली बार डी विलियर्स रहे बाहर: 12 साल के क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका था जब डी विलियर्स भारत के खिलाफ किसी भी वनडे मैच में अपनी टीम की तरफ से नहीं खेल रहे हैं। डी विलियर्स 2005 से लेकर डरबन वनडे से पहले तक भारत के खिलाफ हर वनडे मैच खेले थे। 2005 से लेकर डरबन वनडे से पहले तक भारत-दक्षिण अफ्रीका की टीम ने कुल 27 वनडे मैच खेले और इन सभी मैचों में डी विलियर्स अपनी टीम में शामिल रहे हैं।

दौरे में लगातार दूसरी जीत: दक्षिण अफ्रीका के मौजूदा दौरे पर भारत की ये लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ आखिरी टेस्ट भी जीता था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement