1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 के जरिये एक और सीरीज जीतना चाहेगी टीम इंडिया

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 के जरिये एक और सीरीज जीतना चाहेगी टीम इंडिया

नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिये जाने के बाद रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवाई करेंगे।

Bhasha Bhasha
Updated on: February 05, 2019 22:44 IST
टीम इंडिया- India TV
Image Source : GETTY IMAGES टीम इंडिया

वेलिंगटन: विदेशी सरजमीं पर पिछले तीन महीने में जीत की नयी इबारत लिख रही टीम इंडिया बुधवार को आखिरी चरण में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच के साथ ही एक और सीरीज जीतने की ओर कदम बढ़ाने के मकसद से उतरेगी। नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिये जाने के बाद रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम की अगुवाई करेंगे। ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक दौरे के बाद यहां वनडे सीरीज 4-1 से जीतने वाली भारतीय टीम की नजरें पहली बार न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज जीतने पर लगी हैं। 

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने कहा,‘‘हम भी इंसान हैं और हमारे शरीर को भी आराम चाहिये । हम जीत की लय कायम रखकर सीरीज अपने नाम करना चाहेंगे।’’ 

पिछली वनडे सीरीज के जरिये भारत को विश्व कप का टीम संयोजन तय करने में काफी मदद मिली। अभी भी कुछ जगह खाली है और टी20 सीरीज के जरिये टीम प्रबंधन तय कर लेगा कि मई से जुलाई तक इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में भारतीय टीम में कौन कौन होगा। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं था और वह तीन टी20 मैचों की सीरीज में अपनी उपयोगिता साबित करके चयन का दावा पुख्ता करना चाहेंगे। अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी की टी20 टीम में वापसी हुई है जिन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज से बाहर कर दिया गया था। उन्होंने आखिरी टी20 मैच पिछले साल जुलाई में खेला था। 

दिनेश कार्तिक के लिये भी यह सुनहरा मौका है जिन्होंने फिनिशर के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन अंतिम एकादश में जगह पक्की नहीं कर सके हैं। अंबाती रायुडू ने पांचवें वनडे में 90 रन बनाकर अपना चयन लगभग तय कर लिया। 19 साल के शुभमान गिल ने अपनी प्रतिभा की झलक आखिरी दो वनडे में दिखाई। कोहली की गैर मौजूदगी में उन्हें फिर तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है। क्रुणाल पंड्या और तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल भी टीम में हैं। धवन पिछले तीन वनडे में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और वह शानदार प्रदर्शन के साथ दौरे का अंत करना चाहेंगे । 

वहीं मेजबान टीम वनडे सीरीज 1-4 से हारने के बाद प्रतिष्ठा बचाने के इरादे से खेलेगी। उसने 2008 . 09 में यहां खेली गई टी20 सीरीज में भारत को 2-0 से हराया था। इसके बाद 2012 में दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीती और भारत में 2017-18 में 1-2 से हार गए। 

वेस्टपैक स्टेडियम पर रविवार को गेंद ने शुरू में स्विंग ली थी और कीवी तेज गेंदबाज इसका पूरा फायदा उठाना चाहेंगे। ट्रेंट बोल्ट को हालांकि इस सीरीज में आराम दिया गया है। हरफनमौला डेरिल मिशेल और तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनेर की यह पहली सीरीज है। 

भारत: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एम एस धोनी, कृणाल पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, शुभमान गिल, विजय शंकर, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद सिराज । 

न्यूजीलैंड: 
केन विलियमसन (कप्तान), डग ब्रासवेल, कॉलिन डे ग्रांडहोमे, लोकी फर्ग्युसन, स्कॉट के, कोलिन मुनरो, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सेइफर्ट, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर, ब्लेयर टिकनर, जेम्स नीशाम । 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

chunav manch
bigg-boss-13