Thursday, April 18, 2024
Advertisement

CPL 2020 : नाईट राइडर्स और सेंट लूसिया के बीच होगा कैरिबियाई प्रीमियर लीग का फ़ाइनल मुकाबला

ट्रिनबागो नाइटराइडर्स और सेंट लूसिया जॉक्स ने आसान जीत के साथ कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) के फाइनल में प्रवेश किया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 09, 2020 14:35 IST
St. Lucia and Trinbago Knight Riders- India TV Hindi
Image Source : CPLT20.COM St. Lucia and Trinbago Knight Riders

टारूबा| ट्रिनबागो नाइटराइडर्स और सेंट लूसिया जॉक्स ने आसान जीत के साथ कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) के फाइनल में प्रवेश किया। ट्रिनबागो के पास अब सीपीएल के इतिहास में शुरू से लेकर आखिर तक कोई मैच नहीं गंवाने का रिकार्ड बनाने का मौका है। उसने सेमीफाइनल से पहले अपने सभी 10 लीग मैच जीते थे।

सेमीफाइनल में ट्रिनबागो ने जमैका तल्लावाह को सात विकेट पर 107 रन पर रोक दिया और फिर पांच ओवर शेष रहते हुए नौ विकेट से जीत दर्ज की। सेंट लूसिया जॉक्स ने दूसरे सेमीफाइनल में गयाना अमेजॉन वारियर्स को 13.4 ओवर में 55 रन पर ढेर कर दिया जो टूर्नामेंट का न्यूनतम स्कोर है। सेंट लूसिया ने केवल 4.3 ओवर में बिना विकेट खोये दस विकेट से जीत हासिल की।

इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइटराइडर्स और ट्रिनबागो नाइटराइडर्स के मालिक एक ही हैं जबकि सेंट लूसिया जॉक्स और किंग्स इलेवन पंजाब का मालिकाना हक भी एक ही प्रमोटर्स के पास है।

ये भी पढ़े : IPL 2020 : KXIP कोच कुंबले ने किया खुलासा, इस कारण मैक्सवेल को 10.75 करोड़ में था खरीदा

पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने के बाद जमैका के बल्लेबाज रन बनाने के लिये जूझते रहे। उसके केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। इनमें से नक्रुमाह बोनर ने 42 गेंदों पर 41 और कप्तान रोवमैन पावेल ने 35 गेंदों पर 33 रन बनाये। ट्रिनबागो की तरफ से अकील हुसैन ने तीन और खारी पियरे ने दो विकेट लिये। ट्रिनबागो ने छोटे लक्ष्य के सामने सुनील नारायण (चार) का विकेट जल्दी गंवा दिया लेकिन लेंडल सिमन्स (44 गेंदों पर नाबाद 54) और टियोन वेबस्टर (33 गेंदों पर नाबाद 44) के बीच 97 रन की अटूट साझेदारी से टीम ने 15 ओवर में एक विकेट पर 111 रन बनाकर आसान जीत हासिल की।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : ऋषभ पंत ने प्रैक्टिस सेशन में लगाए ऐसा छक्के कि याद आ गए 22 साल पुराने सौरव गांगुली!

दूसरे सेमीफाइनल में सेंट लूसिया ने वारियर्स को सीपीएल के दूसरे न्यूनतम स्कोर पर आउट किया और केवल 27 गेंदों पर जीत दर्ज करके इसे टी20 इतिहास का सबसे एकतरफा मैच बना दिया। सेंट लूसिया के कप्तान डेरेन सैमी ने वारियर्स को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया। वारियर्स ने पहले ओवर में ही ब्रैंडन किंग और शिमरोन हेटमेयर के विकेट गंवा दिये। इसके बाद उसके विकेट लगातार गिरते रहे। चंद्रपॉल हेमराज ने उसकी तरफ से सर्वाधिक 25 रन बनाये। सेंट लूसिया के लिये स्कॉट कुगलीन, मार्क डेयल, जाहिर खान और रोस्टन चेज ने दो .दो विकेट लिये।

ये भी पढ़े : टीम इंडिया में होते हुए भी ऋषभ पंत का क्यों गिरता गया प्रदर्शन, पूर्व चयनकर्ता ने किया खुलासा

छोटे लक्ष्य के सामने रकीम कार्नवॉल ने सेंट लूसिया को तेज शुरुआत दिलायी। उन्होंने क्रिस ग्रीन के पहले ओवर में ही दो छक्के लगाये। उन्होंने 17 गेंद पर नाबाद 32 रन बनाये जिसमें दो चौके और तीन छक्के शामिल हैं। डेयल 10 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 19 रन बनाकर नाबाद रहे। फाइनल गुरुवार को खेला जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement