1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. Ind vs Eng, 4th Test : भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रनों से रौंदा, WTC फाइनल में बनाई जगह

Ind vs Eng, 4th Test : भारत ने इंग्लैंड को पारी और 25 रनों से रौंदा, WTC फाइनल में बनाई जगह

भारतीय क्रिकेट टीम ने चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हराकर 3-1 से सीरीज अपने नाम कर लिया। इसके साथ ही टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: March 06, 2021 17:32 IST
India vs England, cricket, sports, India- India TV Hindi
Image Source : BCCI.TV Indian cricket team 

लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (5/48) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (5/47) के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड को पारी और 25 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज 3-1 के अंतर से जीतकर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली है। भारत ने पहली पारी में 365 रन बनाए थे और 160 रनों की बढ़त ली थी लेकिन इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 54.5 ओवर में 135 रन ही बना सका और उसे पारी की हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड की तरफ से डेनियल लॉरेंस ने 95 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 50 कप्तान जोए रूट ने 72 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 30 रन बनाए। इसके अलावा ओली पोप ने 15 और बेन फोक्स ने 13 रन बनाए।

यह भी पढ़ें- Ind vs Eng, 4th Test : भारत के खिलाफ 3-1 से सीरीज गंवाने के बाद छलका जो रूट का दर्द

मैच में बेहतरीन प्रदर्शन कर शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत को प्लेयर ऑफ द मैच और अश्विन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। अश्विन ने करियर में 30वीं बार पांच विकेट हासिल किया है।

भारत इस जीत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा। फाइनल मुकाबला इस साल 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के लॉर्डस मैदान पर खेला जाएगा।

भारत को पहली पारी में ऑलआउट करने के बाद उतरी इंग्लैंड ने लंच तक अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बनाए लेकिन दूसरे सत्र में अक्षर और अश्विन ने इंग्लिंश बल्लेबाजों को अपनी फिरकी के जाल में फंसा दिया।

अश्विन ने पहले जैक क्रावली (5) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया और दूसरी ही गेंद पर जॉनी बेयरस्टो (0) को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया। अश्विन हालांकि अपनी हैट्रिक पूरी नहीं कर सके।

यह भी पढ़ें- आईपीएल 2021 का शेड्यूल आया सामने, गवर्निंग काउंसिल की मंजूरी का है इंतजार !

इसके बाद अक्षर ने डॉमिनिक सिब्ले को पंत के हाथों कैच कराकर आउट किया। सिब्ले ने 21 गेंदें खेल तीन रन बनाए। नए बल्लेबाज के रुप में उतरे बेन स्टोक्स को अक्षर ने कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। स्टोक्स ने नौ गेंदों पर दो रन बनाए।

इंग्लैंड की पारी पूरी तरह लड़खड़ा चुकी थी और कप्तान जोए रूट पर टीम की पारी को संभालने का जिम्मा था। इस बीच अक्षर ने विकेट के पीछे पंत के हाथों स्टंप्स कराकर ओली पोप को आउट किया और इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया। पोप ने 31 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 15 रन बनाए।

रुट एक छोर से पारी संभाले रहे लेकिन अश्विन ने उन्हें पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को तगड़ा झटका दिया। रूट 72 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 30 रन बनाकर छठे बल्लेबाज के रुप में आउट हुए।

तीसरे सत्र में डेनियल लॉरेंस और बेन फोक्स ने इंग्लैंड को पारी की हार से बचाने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों के बीच सातवें विकेट के लिए 44 रनों की साझेदारी हुई।

यह साझेदारी और बड़ी होती उससे पहले ही अक्षर ने रहाणे के हाथों कैच कराकर फोक्स को आउट कर दिया। फोक्स ने 46 गेंदों पर 13 रन बनाए।

फोक्स के आउट होने के तुरंत बाद ही अक्षर ने डॉमिनिक बेस को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। बेस ने छह गेंदों पर दो रन बनाए।

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया का सपना तोड़ ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचा भारत

नए बल्लेबाज के रुप में क्रीज पर उतरे जैक लीच को अश्विन ने रहाणे के हाथों कैच कराकर आउट किया। लीच ने 31 गेंदों पर दो रन बनाए। इसके बाद अश्विन ने लॉरेंस को बोल्ड कर दिया और इंग्लैंड को आखिरी झटका दिया।

इससे पहले, भारत ने ऋषभ पंत (101) के बाद वाशिंगटन सुंदर (नाबाद 96) और अक्षर पटेल (43) के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 106 रनों की साझेदारी की बदौलत अपनी पहली पारी में 365 रन का स्कोर बनाया।

भारत ने अपने कल के स्कोर सात विकेट पर 294 रनों के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। सुंदर ने 60 और अक्षर पटेल ने अपनी पारी को 11 रन से आगे बढ़ाया। भारत मजबूत बढ़त की तरफ बढ़ रहा था। लेकिन तभी अक्षर टीम के 365 के स्कोर पर दुर्भाग्यवश रन आउट हो गए। उन्होंने 97 गेंदों पर पांच चौके और छक्का लगाया। अक्षर के आउट होने के बाद बेन स्टोक्स ने एक ही ओवर में इशांत शर्मा (0) और मोहम्मद सिराज (0) को आउट करके भारत को उसकी पहली पारी में 365 रनों पर रोक दिया।

यह भी पढ़ें- कोहली ने की रोहित की जमकर तारीफ तो अश्विन को बताया सीरीज का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

सुंदर एक छोर पर नाबाद रहे, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरने के कारण वह अपना शतक पूरा नहीं कर सके। उन्होंने 174 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया। सुंदर ने पंत के साथ भी सातवें विकेट के लिए 113 रनों की साझेदारी की थी।

उनके अलावा रोहित शर्मा ने 49, चेतेश्वर पुजारा ने 17, अजिंक्य रहाणे ने 27 और रविचंद्रन अश्विन ने 13 रन बनाए। वहीं, शुभमन गिल और कप्तान विराट कोहली खाता खोले बिना आउट हुए।

इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने चार और जेम्स एंडरसन ने तीन जबकि जैक लीच ने दो विकेट लिए। अब दोनों टीमों के बीच सीमित ओवरों की सीरीज खेली जाएगी। टी20 मुकाबले अहमदाबाद में ही खेले जाएंगे जबकि वनडे मुकाबले पुणे मे होंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X