1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. IND vs PAK: पाकिस्तान ने 29 साल बाद वर्ल्ड कप में भारत पर दर्ज की जीत, देखें ट्विटर रिएक्शन
Live now

IND vs PAK: पाकिस्तान ने 29 साल बाद वर्ल्ड कप में भारत पर दर्ज की जीत, देखें ट्विटर रिएक्शन

भारत और पाकिस्तान की टीम टी-20 विश्व कप में छठी बार एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरने के लिए तैयार है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: October 24, 2021 23:46 IST
IND vs PAK, World cup, Pakistan, T20 world cup,  India vs pakistan t20 world cup,  India vs pakistan- India TV Hindi
Image Source : GETTY India vs Pakistan, virat Kohli and babar azam

बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन और गेंदबाजों के परिस्थितियों के अनुकूल गेंदबाजी करने में नाकाम रहने के कारण भारत को आईसीसी टी20 विश्व कप के सुपर 12 के ग्रुप दो मैच में रविवार को यहां पाकिस्तान से 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा जिससे उसका अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पिछले 29 वर्षों से चला आ रहा विजय अभियान भी थम गया। भारत ने विश्व कप (वनडे और टी20) में 1992 के बाद इस मैच से पहले तक सभी 12 मैचों (वनडे में सात और टी20 में पांच) में जीत दर्ज की थी लेकिन पहले शाहीन शाह अफरीदी (31 रन देकर पांच) की अगुवाई में पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने उसके बल्लेबाज नहीं चले और बाद में रही सही कसर कप्तान बाबर आजम (52 गेंद पर नाबाद 68, छह चौके, दो छक्के) और मोहम्मद रिजवान (55 गेंदों पर नाबाद 78, छह चौके तीन छक्के) की पहले विकेट के लिये अटूट शतकीय साझेदारी ने पूरी कर दी। भारत ने सात विकेट पर 151 रन बनाये थे लेकिन पाकिस्तान ने 17.5 ओवर में बिना किसी नुकसान के 152 रन बनाकर एकतरफा जीत दर्ज करके अपने विश्व कप अभियान की शानदार शुरुआत की। 

ऐसे में आइए जानते हैं दोनों टीमों के बीच होने वाले इस छठे भिड़ंत से पहले सोशल मीडिया पर कैसी हलचल है।

भारत बनाम पाकिस्तान मैच का जलवा

दिनेश कार्तिक ने वरुण चक्रवर्ती की गेंदबाजी देख ऐसा कहा

भारत के तीन विकेट चटकाने वाले शाहीन अफरीदी के लिए आईसीसी ने किया ट्वीट

मीम शेयर कर वसीम जाफर ने की विराट की प्रशंसा

कोहली के अर्धशतक से प्रभावित हुए माइकल वॉन

पंत हुए आउट, भारत को लगा चौथा झटका

ऋषभ पंत आक्रामक होते हुए, भारत 100 रन के करीब

भारत बनाम पाकिस्तान मैच देखने पहुंचे शिखर धवन और अक्षय कुमार

10 ओवर के बाद भारत 60/3

इरफान पठान ने की अफरीदी की गेंदबाजी की तारीफ

अफरीदी ने रोहित-राहुल को दिखाया पवेलियन का रास्ता

IND vs PAK: सोशल मीडिया पर मीम्स डालकर फैंस मचा रहे हैं गदर, भारत-पाक मैच से पहले ऐसा होना ही था !

क्रिकेट के मैदान पर भारत और पाकिस्तान के मुकाबले का फैंस को बेसब्री से इंतजार रहता है। हलांकि यह दोनों टीमें पिछले कुछ सालों से सिर्फ आईसीसी के इवेंट में ही एक दूसरे के खिलाफ खेलती हुई नजर आई है लेकिन जब भी यह दोनों टीमें मैदान पर टकराई है उसका रोमांच अलग ही रहा है। सिर्फ क्रिकेट मैदान पर ही नहीं भारत-पाकिस्तान को लेकर इसके बाहर भी जुबानी जंग खूब देखने को मिलती है, खास तौर से सोशल मीडिया पर, इन दोनों टीमों के बीच मैच से पहले सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ ना आए ऐसा हो ही नहीं सकता।

IND vs PAK, T20 World Cup Dream-11 : भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबले में ये 11 खिलाड़ी मचा सकते हैं धमाल

आईसीसी टी-20 विश्व में आज का सबसे बड़ा मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। सुपर-12 राउंड में भारत और पाकिस्तान की टीमें आज से अपने अभियान की शुरुआत करेगी। वहीं यह दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में एक-दूसरे से भिड़ने के लिए है। आईसीसी टी-20 विश्व कप में छठा मौका है जब दोनों टीमें एक दूसरे से टकराने के लिए तैयार है। इससे पहले आईसीसी के इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की टीमें कुल 5 बार एक दूसरे साथ भिड़ चुकी है, जिसमें हमेशा भारतीय टीम ने बाजी मारी है। 

IND vs PAK, T20WC : पाकिस्तान का यह बल्लेबाज जो भारत के लिए बन सकता है सबसे बड़ा खतरा,गेंदबाजों के लिए होगी चुनौती

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 में आज का सबसे बड़ा मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें इस मैच में एक दूसरे को हराने के लिए अपना पूरा जोर लगाएंगे। भारत और पाकिस्तान के खेमें में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अकेले दमपर मैच के रूख को पलट सकते हैं। ऐसा ही एक खिलाड़ी पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान है, जिसका पिछले एक सालों के प्रदर्शन को देखें तो वह बेमिसाल रहा है। ऐसे में विराट कोहली एंड कंपनी को इस खिलाड़ी से निपटने के लिए खास रणनीति बनाने की जरूरत होगी।

टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले से पहले बीसीसीआई का ट्वीट

IND vs PAK: विराट कोहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में भड़के, कहा बेतुकी बातें करेंगे तो मैं उन्हें जवाब नहीं दूंगा

दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मौजूदा टी20 विश्व कप के बाद खेल के सबसे छोटे प्रारूप में राष्ट्रीय टीम की कप्तानी छोड़ने के अपने फैसले को लेकर किसी बहस में पड़ने से इनकार करते हुए कहा कि वह इस मुद्दे पर विवाद चाहने वालों को कोई ‘मसाला’ नहीं देंगे। कोहली ने पिछले महीने अपने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि वह यूएई (संयुक्त अरब अमीरात) में होने वाले इस टूर्नामेंट के बाद कप्तानी छोड़ देंगे तो इसकी खूब चर्चा हुई। कोहली के इस फैसले पर कई तरह के विवाद हुये लेकिन कप्तान ने कहा कि वह बात का बतंगड़ नहीं बनाना चाहते है। 

 

IND vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप में 6ठीं जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगा भारत

क्रिकेट जगत की वर्तमान पीढ़ी के कुछ दिग्गज सितारों से सजी भारतीय टीम आईसीसी टी20 विश्व कप में रविवार को यहां होने वाले महा मुकाबले में कुछ अनजान चेहरों वाली पाकिस्तानी टीम को फिर से चारों खाने चित करने के लिये तैयार है। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के किसी भी टूर्नामेंट में आकर्षण का केंद्र होता है क्योंकि दोनों देशों के बीच रिश्तों की संवेदनशील प्रकृति को देखते हुए उनमें बहुत कम खेल गतिविधियां होती हैं। ऐसे में जब किसी आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आमने सामने होती हैं तो दर्शकों का उत्साह भी बुलंदियों पर होता है। अगर आईसीसी के वनडे और टी20 विश्व कप की बात करें तो भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सभी 12 मैचों में जीत दर्ज की है। टी20 विश्व कप के 2007 में शुरू होने के बाद भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पांचों मैच में पराजित किया है और विराट कोहली की टीम यह विजय अभियान जारी रखने के लिये प्रतिबद्ध है। भारत ने टी20 विश्व कप में सभी मैच महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में जीते जो मेंटोर (मार्गदर्शक) के तौर पर कोहली का साथ देने के लिये यहां हैं। धोनी की उपस्थिति ही बाबर आजम और उनके साथियों की सिरदर्द बढ़ाने के लिये पर्याप्त है। फिर भी यह एक ऐसा मैच है जिसका सभी को इंतजार रहता है।

IND vs PAK: टी20 वर्ल्ड कप में इमरान खान से टिप्स लेकर आई है पाकिस्तान टीम - बाबर आजम

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने शनिवार को बताया कि आईसीसी टी20 विश्व के शुरू होने से पहले पूर्व कप्तान और देश के मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान ने टीम से बातचीत की थी। इमरान ने 1992 में अपनी पहली विश्व कप जीत के दौरान पाकिस्तान का नेतृत्व करने के अपने अनुभव टीम के साथ साझा किये। 

ट्रेनिंग सेशन के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के मेंटॉर महेंद्र सिंह धोनी को देखकर उत्साहित हुए पाकिस्तानी गेंदबाज शहनवाज दहानी।

पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ मुकाबले के लिए 12 सदस्यीय टीम की घोषणा की है।

शोएब अख्तर भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह से सहमति जता रहे हैं।

भारत के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने भारत-पाक के बीच होने वाले मुकाबले को लेकर अपनी राय रखते हुए।

लाइव स्कोरकार्ड

bigg boss 15