Saturday, May 11, 2024
Advertisement

विराट कोहली के शतक ने दिलाई टीम इंडिया को रिकॉर्ड जीत, सीरीज में 1-0 से आगे

7 साल बाद भारत को दक्षिण अफ्रीका में मिली पहली जीत।

Manoj Shukla Written by: Manoj Shukla
Published on: February 02, 2018 0:06 IST
विराट कोहली- India TV Hindi
विराट कोहली

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले वनडे को भारत ने 6 विकेट से अपने नाम कर लिया। 270 रनों के लक्ष्य को भारत ने 45.3 ओवरों में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की जीत के हीरो रहे कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे। कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए और शतक ठोका, तो वहीं रहाणे ने भी अपने कप्तान का अच्छा साथ दिया और बेहतरीन खेल दिखाया। कोहली ने (112), अजिंक्य रहाणे ने (79) रनों की पारी खेली। 

इस जीत के साथ ही भारत ने 6 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इसके अलावा भारत ने दक्षिण अफ्रीका में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़े स्कोर को चेज करने का भी रिकॉर्ड बना डाला। दक्षिण अफ्रीका में भारत की ये कुल छठी और 7 साल के बाद पहली जीत है। भारत ने आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका में 18 जनवरी, 2011 को वनडे मैच जीता था।

लक्ष्य की पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने सधी हुई शुरुआत दिलाई और दोनों ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़े। लेकिन इसी स्कोर पर मॉर्केल ने रोहित (20) को आउट कर दिया और भारत को पहला झटका दे दिया। रोहित का विकेट गिर जाने के बाद धवन ने कोहली के साथ मिलकर स्कोर को 50 के पार पहुंचा दिया। इस बीच धवन ने अच्छे शॉट खेले और अच्छी लय में नजर आए। लेकिन जब धवन (35) रन पर पहुंचे तभी वो दुर्भाग्यवश रन आउट हो गए और भारत के दोनों ओपनर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद कोहली ने रहाणे के साथ मिलकर रनरेट को नीचे नहीं आने दिया और दोनों ने लगातार रन बनाए। इस बीच कोहली ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया और दोनों ने टीम के स्कोर को 150 के पार पहुंचा दिया। कोहली और रहाणे ने टीम को संकट से निकालकर मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया और जीत की राह पर ले आए। दोनों ने रन बनाने का सिलसिला जारी रखा और शतकीय साझेदारी की। 

इसी बीच रहाणे ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। दोनों पर दक्षिण अफ्रीका का कोई भी गेंदबाज असर नहीं छोड़ पा रहा था और दोनों आसानी से रन बनाते रहे। अर्धशतक लगाने के बाद रहाणे और आक्रामक होकर बल्लेबाजी करने लगे और लगने लगा कि वो जल्द से जल्द मैच खत्म करना चाहते हैं। इसी बीच कोहली ने अपना शतक पूरा कर लिया। कोहली के करियर का ये 33वां और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा शतक है। रहाणे भारत को जल्दी जीत दिलाने के चक्कर में (79) रन बनाकर आउट हो गए। रहाणे-कोहली ने तीसरे विकेट के लिए 189 रनों की साझेदारी की। जब भारत जीत के बेहद करीब था तभी कोहली (112) रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि इसके बावजूद टीम ने आसानी से जीत हासिल कर ली।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवरों में 269/8 का स्कोर बनाया और भारत के सामने 270 रनों का लक्ष्य रखा। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कप्तान फैफ डू प्लेसी ने कप्तानी पारी खेलते हुए सबसे ज्यादा (120) रन बनाए। डू प्लेसी के अलावा मॉरिस ने (37) रन बनाए। वहीं, भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने 3, युजवेंद्र चहल ने 2, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार ने 1-1 विकेट लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement